Tuesday, October 3, 2023

शहद के फायदे : अद्भुत-अनोखे

Last Updated on 4 weeks by miniwebsansar

Amazing Benefits of Honey शहद के फायदे

शहद के फायदे : अद्भुत-अनोखे (Amazing Benefits of Honey)

शहद नाम पढ़ते ही मुँह में मिठास आ जाती है । मिठास के साथ-साथ शहद के फायदे बहुत है । शहद का उपयोग बीमारियों को ठीक करने के लिए कर सकते है । शहद बहुत से घरेलू नुस्खों  में काम आता है । आइए शहद के फायदों और खाने के सही तरीके के बारे जानते हैं । वैसे तो आपने शहद कई बार खाया होगा कभी चपाती के साथ कभी डबल रोटी (bread) के साथ । शायद आप इसके फ़ायदों के बारे में जानते होंगे तो आज  विस्तार से  शहद के फायदों (Amazing Benefits of Honey) के बारे में जानते है ।

शहद के फायदे : अद्भुत-अनोखे

शहद को गुणों के आधार पर देखा जाए तो शहद जैसा पौष्टिक आहार दूसरा और कोई नहीं है । शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ यह कई तरह की बीमारियों से बचाता है । प्राचीन काल से ही शहद का इस्तेमाल औषधि के रुप में होता रहा है और आज के समय में भी अधिकांश दवाइयों में इसका उपयोग किया जाता है । मीठा होने के कारण शहद का इस्तेमाल मिठास के लिए भी किया जाता है ।

शहद क्या है ?

शहद एक गाढ़ा, चिपचिपा, पीलापन और कालापन लिए हुए भूरे रंग का तरल पदार्थ है । यह मधुमखियों द्वारा इकट्ठा किए गए फूलों के परागों से तैयार किया जाता है । यह शरीर में प्रकुपित हुए दोषों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है ।

शहद के गुण

आमतौर पर शहद में कफ, विष, रक्त पित्त, प्यास और हिचकी को खत्म करने वाले गुण होते हैं। नया शहद ताकत बढ़ाने वाला और थोड़ी मात्रा में कफ को नष्ट करने वाला होता है। वहीं पुराना शहद कब्ज, चर्बी और मोटापा नष्ट करने वाला होता है।

शहद अच्छा योगवाही है अर्थात इसे जिसके साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है यह उसके गुणों से युक्त हो जाता है । अतः आयुर्वेद औषधियों में अनुपातन के रूप में सबसे अधिक शहद का प्रचलन है । अधिकांश आयुर्वेदिक दवाइयों को शहद के साथ लेने की सलाह दी जाती है ।

शहद के फायदे

शहद के अनगिनत फायदे हैं। पाचन को सुधारने, खांसी से आराम दिलाने के अलावा शहद त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।

आपको शहद के कुछ प्रमुख फायदों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचाते हैं । शहद का नियमित सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।

 शहद घाव भरने में उपयोगी

अगर आपका घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहा है तो ऐसे में शहद का इस्तेमाल करने से वह जल्दी ठीक हो जाता है । शहद त्वचा को नमी प्रदान कर त्वचा को मुलायम बनाता है और क्षतिग्रस्त त्वचा का पुनः निर्माण करके घावों को भरता है।

 शहद कफ दूर करने में सहायक

गले और सीने में कफ जमा हो जाने की वजह से कई दिक्कतें होने लगती है । साँस लेने में तकलीफ होना, खांसी आना या गले में खराश होने जैसी समस्याएं जमे हुए कफ के कारण ही होती है । शहद में ऐसे गुण होते हैं जो जमे हुए कफ को टुकड़े टुकड़े करके बाहर निकालती है और इन समस्याओं से राहत दिलाती है ।

 शहद शरीर के विषैले पदार्थों को दूर करता है  

हम जो भी खाना खाते हैं उसका अधिकांश हिस्सा तो आसानी से पच जाता है लेकिन कुछ भाग पचते नहीं हैं और ये शरीर में इकठ्ठा होते रहते हैं । यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं । इन्हें ही आयुर्वेद में ‘अमा’ कहा गया है । शहद इन हानिकारक विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है ।

शहद पाचक अग्नि को बढ़ाता है

शरीर का पूरा पाचन तंत्र, जठराग्नि या पाचक अग्नि पर ही निर्भर है। इसीलिए आयुर्वेद में पाचक अग्नि के संतुलित होने पर काफी जोर दिया गया है। शहद खाने से पाचक अग्नि बढ़ती है, जिससे पेट से जुड़ी तमाम तरह की बीमारियों से बचाव होता है।

शहद भूख बढ़ाने में सहायक

शहद खाने से भूख बढ़ती है । कई लोगों को भूख ना लगने की समस्या होती है जिसकी वजह से वे समय पर खाना नहीं खाते हैं । इस कारण शरीर में कमजोरी और अन्य कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है । ऐसे में शहद का सेवन करना गुणकारी है । विशेषज्ञों के अनुसार शहद खाने से भूख बढ़ती है ।

शहद त्वचा में निखार लाता है

शहद सिर्फ आपको बीमारियों से ही नहीं बचाता बल्कि इसका उपयोग आप अपना सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं । शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो चेहरे की चमक बढ़ाते हैं और दाग धब्बों को दूर करते हैं । यही कारण है कि कई ब्यूटी क्रीम में शहद का इस्तेमाल किया जाता है । आप भी चेहरे पर निखार लाने के लिए शहद का उपयोग कर सकते हैं ।

अतिसार या दस्त में उपयोगी है शहद

गर्मियों और बरसात के मौसम में दस्त होना एक आम समस्या है । खासतौर पर बच्चे बहुत जल्दी इस बीमारी की चपेट में आते हैं । आयुर्वेद के अनुसार दस्त होने पर शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है ।

शहद के अन्य उपयोग 

उपरोक्त बताए गए फायदों के अलावा शहद डायबिटीज, कुष्ठ, उल्टी आदि रोगों में फायदेमंद है । हालांकि इन रोगों के इलाज के लिए शहद का सेवन किसी चिकित्सक के परामर्श के बाद ही करें ।

शहद के साथ क्या ना खाएं 

इन चीजों का सेवन शहद के साथ ना करें, आयुर्वेद में इन्हें शहद के साथ में खाने से मना किया गया है ।

  • घी (समान मात्रा में पुराना घी)
  • तेल और वसा
  • अंगूर
  • कमल का बीज
  • मूली
  • अधिक गर्म पानी
  • गर्म दूध या अन्य गर्म पदार्थ

शहद से जुड़ी कुछ विशेष ध्यान रखने वाली बातें 

शहद को कभी भी गर्म करने ना खाएं । इसका मतलब यह है कि किसी भी आहार को पकाते समय उसमें शहद डालकर ना पकाएं।

शहद को अधिक तापमान कर गर्म करने से उसमें विषैला प्रभाव आ जाता है, जो सेहत के लिए हानिकारक है । अगर आप खाली पेट सुबह पानी में शहद डालकर पी रहे हैं तो पानी में शहद डालकर उबालें नहीं बल्कि आंच बंद करने के बाद पानी को गिलास में डालकर तब उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं ।

इसी तरह उबलते हुए दूध में शहद ना डालें बल्कि दूध को उबालकर उसे कुछ देर सामान्य तापमान तक ठंडा कर लें । जब दूध गुनगुना रहे तब उसमें शहद मिलाकर पिएं ।हालांकि उलटी करने में गर्म शहद का प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि उलटी के दौरान शहद शरीर से बाहर निकल जाता है ।

शहद और गाय के घी को कभी भी एक बराबर मात्रा में मिलाकर ना खाएं । एक बराबर मात्रा की बजाय अगर आप शहद और घी की अलग-अलग मात्रा को साथ में मिलाकर खाएं तो यह बहुत अधिक उपयोगी होता है । शहद के फायदे बहुत है, यदि इसका इस्तेमाल अच्छी जानकारी के साथ किया जाए तो।


यह  पोस्ट भी देखें

उपयोगी हेल्थ टिप्स – 1 — बेहद काम के… Useful Health Tips -1

हल्दी के फायदे

मुलेठी के गुण और लाभ

अश्वगंधा के फायदे व सेवन की विधि

तुलसी : बेहद गुणकारी – फायदे ही फायदे

एलोवेरा – लाभ और हानि

लौंग : छोटी सी मगर, लौंग के फायदे बड़े-बड़े


Educational Website
mindians.in

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles