Friday, May 17, 2024

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

WhatsApp New Features Update....

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

व्हाट्सएप समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है। व्हाट्सएप ने अभी दो नए फीचर्स ऐड किए हैं जो कि यूजर्स के लिए बेहद काम के हैं।

चैट लॉक फीचर (WhatsApp Chat Lock Feature)

व्हाट्सएप के नए फीचर्स के अंतर्गत अब व्हाट्सएप यूजर अब कोई भी चैट को यूजर लॉक कर सकता है।

यदि यूजर अपनी किसी खास मित्र की चैट को लॉक करना चाहता है और वह चाहता है कि व्हाट्सएप तो ओपन रहे, लेकिन उसके खास मित्र की चैट कोई भी व्यक्ति ना देख सके तो व्हाट्सएप ने एक यह नया फीचर निकाला है।

व्हाट्सएप के नए फीचर के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट करना पड़ेगा। व्हाट्सएप को अपडेट करने के बाद आपको चैट लॉक का फीचर्स शो होने लगेगा।

व्हाट्सएप का चैट लॉक फीचर्स एक्टिव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने उस व्हाट्सएप मित्र की प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा।

चैट लॉक करने के लिए उस प्रोफाइल के फोटो अथवा नाम पर क्लिक करें अथवा दायीं तरफ तीन 3 dot पर क्लिक करें और view contact पर क्लिक करें जो सामने इंटरफेस खुलेगा, उसमें नीचे ‘Chat Lock’ का फीचर इनेबल दिखाई देगा।

Chat Lock पर क्लिक करें और वहाँ पर अपने फिंगर प्रिंट बायोमेट्रिक स्कैन करके चैट को लॉक कर सकते हैं।

अब आपके इस मित्र की और आपके बीच की चैट केवल आप ही देख पाएंगे और केवल अपने फिंगरप्रिंट के द्वारा चैट को ओपन करके आप चैट देख पाएंगे।

यह चैट लॉक करने के बाद दूसरे आपके पूरे व्हाट्सएप इंटरफ़ेस में से आपके उस मित्र की चैट प्रोफाइल गायब हो जाएगी और अपने मित्र की प्रोफाइल पर जाने के लिए आपको ऊपर की तरफ Scroll करना है और वहाँ सबसे ऊपर  Locked Chat का ऑप्शन दिखाई देगा।

उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपने जो चैट लॉक की हैं, वह सब ओपन होंगी। वहाँ पर आप जाकर संबंधित चैट को अपने फिंगरप्रिंट से अनलॉक करके देख सकते हैं।

जब आप अपने किसी मित्र की चैट को लॉक कर देंगे तो आपके मित्र की तरफ से आए व्हाट्सएप का कोई नोटिफिकेशन भी नही दिखेगा। इस तरह नोटिफिकेशन के द्वारा भी आपके मित्र के व्हाट्सएप को कोई नही पढ़ पाएगा।

मैसेज एडिट फीचर (Message Edit Feature)

व्हाट्सएप ने एक नया फीचर और निकाला है। इस फीचर में आप अपने किसी मित्र आदि को भेजे गए मैसेज को भेजे जाने के बाद भी एडिट कर सकते हैं। भेजे गए मैसेज को एडिट करने की यह सुविधा आपको मैसेज भेजने के 15 मिनट तक ही उपलब्ध रहेगी।

यदि आपने गलती से अपने किसी मित्र को कोई मैसेज भेज दिया है और आप उसे एडिट करना चाहते हैं तो मैसेज भेजने के 15 मिनट बाद तक आप उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने वह मैसेज नहीं पढ़ा होगा तो उसको एडिट किया हुआ नया मैसेज दिखाई देगा।

जब आपका मित्र मैसेज को ओपन करेगा तो उस मैसेज पर Edited लेबल लग जाएगा। इससे आपके मित्र को ये तो ये पता चल जाएगा कि आपने मैसेज एडिट किया है, लेकिन आपने पहले क्या मैसेज भेजा था वो मैसेज नही शो होगा। आपने एडिट के बाद जो चेंज किए होंगे, आपके मित्र को वही मैसेज शो होगा।

ध्यान रहे व्हाट्सएप ने ये सुविधा केवल मैसेज भेजे जाने के 15 मिनट बाद तक ही प्रदान की है। यानी मैसेज भेजने के 15 मिनट बाद तक ही आप मैसेज को एडिट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने आप के मैसेज भेजने के तुरंत बाद मैसेज पढ़ लिया है, तो आप उस मैसेज को एडिट नहीं कर सकते। तब मैसेज को एडिट करने का औचित्य भी नहीं रह जाएगा।

मैसेज एडिट यूँ करें

मैसेज को एडिट करने के लिए आपको उस मैसेज पर जाएं जिसे एडिट करना है, और उस मैसेज पर लॉंग प्रेस करें।

आपको एडिट फीचर ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। अब आप उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं।

हालांकि इससे मिलती-जुलती फीचर्स व्हाट्सएप में पहले से ही है। जब आप किसी मित्र को कोई मैसेज गलती से भेज देते हैं तो आप चाहे तो तुरंत वह मैसेज डिलीट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने वह मैसेज ओपन नहीं किया है, तो आप उस मैसेज को दोनों तरफ से डिलीट कर सकते हैं।

यदि आपके मित्र ने अपने व्हाट्स एप वो मैसेज पढ़ लिया है तो आपके द्वारा मैसेज डिलीट करने पर आपके व्हाट्स एप में तो वो  मैसेज डिलीट हो जाएगा, लेकिन आपके मित्र के व्हाट्स एप में डिलीट नही होगा। यदि आपके मित्र ने आपके द्वारा मैसेज भेजे जाने के बाद भी मैसेज ओपन नही किया है तो आपके मित्र को आपका भेजा हुआ मैसेज शो नहीं होगा बल्कि Message deleted ऐसा लेबल शो होगा।

लेकिन यदि आपके मित्र ने आपके मैसेज भेजे जाने के तुरंत बाद यह मैसेज पढ़ लिया है तो यदि आप मैसेज को भी डिलीट करेंगे तो भी वह मैसेज केवल आपके एंड पर ही डिलीट होगा आपके मित्र के व्हाट्सएप एंड पर वह मैसेज डिलीट नहीं होगा।

 

WhatsApp new features update

 


ये भी जानें

जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। किसका? जाने। (Gmail new update)

ट्विटर की स्थापना कब हुई? भारत में ट्विटर कब आया? ट्विटर का मुख्यालय कहाँ है? (Twitter)

फेसबुक की स्थापना कब हुई? किसने की? भारत में फेसबुक कब आया?

यू-ट्यूब (YouTube) की स्थापना कब हुई? — भारत में यू-ट्यूब कब आया?

बाथरूम और वॉशरूम के बीच अंतर को समझें (Bathroom Vs Washroom)


Educational Website
mindians.in

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles