Friday, April 19, 2024

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? (PAN Card-AADHAR Card)

आजकल पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की बात चर्चा में रही है। सरकार की तरह से 31 मार्च 2023 तक पेनल्टी के साथ पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है, जिसकी तारीख अब 30 जून 2023 तक कर दी गई है। आइए जानते हैं कि अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड (PAN Card-AADHAR Card) से कैसे लिंक करें।

 

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? (PAN Card-AADHAR Card Link?)

भारत सरकार पिछले कई सालों से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बारे में सूचना जारी करती रही है। पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना निःशुल्क था। लेकिन बहुत से लोगों ने इसके बाद भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया था। इसलिए अब सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य करने के साथ-साथ पेनल्टी भी लगा दी है।

सरकार द्वारा 31 मार्च 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का नोटिफिकेशन जारी हो चुका था। इसके साथ ही ₹1000 की पेनल्टी भी भरनी थी।

बहुत से लोग अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं। सरकार ने लोगों को राहत देते हुए ये अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी है। अब 30 जून 2023 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी रहेगा। इसके अलावा ₹1000 की पेनल्टी देनी भी आवश्यक होगी।

जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करायेंगे उनका पैनकार्ड 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। उसके बाद यदि उन्हें पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत पड़ी तो उन्हें और अधिक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

जिन लोगों का पहले पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका है और उन्हें इसके विषय में अपना स्टेटस जानना है, वह भी पता चल सकता है। आइए सारी प्रक्रिया को समझते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक कराएं?

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक के कराने के दो-तीन तरीके हैं। ये सारे तरीके बेहद आसान है। कोई भी बेहद आसानी से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड (Link PAN Card-AADHAR) से लिंक करा सकता है।

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

आपके सामने ये पेज ओपन होगा।

बायीं तरफ के मेनू में Link AADHAR पर क्लिक करें।

नया पेज ओपन होने पर पहली फील्ड में अपना पैन कार्ड नंबर डालें और दूसरी फील्ड में अपना आधार कार्ड नंबर डालें।

दोनो नंबर सही डालने पर नीचे दायीं तरफ का Validate एक्टिव हो जाएगा, जिस पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए ₹1000 भरनी होगी। Validate बटन पर क्लिक करते ही आपको पेनल्टी की राशि भरने संबंधी जानकारी आ जाएगी। उचित प्रोसेस द्वारा पेनल्टी की रकम भरने के बाद पैन को आधार से लिंक किया जा सकता है।

Validate पर बटन पर क्लिक करने के बाद यदि आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड का सारा डाटा सही होगा और दोनों डेटा एक दूसरे से मैच होंगे तो आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक है।

ओटीपी दर्ज करने के बाद आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और पेनल्टी भरने के बाद पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। यदि आपका डाटा मिस मैच हो रहा है तो आपको उसमें करेक्शन करना होगा उसके बाद ही पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ये कैसे जानें?

जिनका पैन कार्ड पहले आधार कार्ड से लिंक हो चुका है और वह इस बारे में जानना चाहते हैं कि उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नही तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पैन कार्ड वाली फील्ड में अपना पैन कार्ड नंबर डालकर तथा आधार कार्ड वाली फील्ड में आधार कार्ड नंबर डालें। उसके बाद Validate पर क्लिक करें।

यदि आपका आधार और पैन आपस में लिंक होंगे तो तुरंत सूचना आ जाएगी कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है।

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/
SMS द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए s.m.s. द्वारा भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। इसके लिए निम्नलिखित स्थित को फॉलो करें।

जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से कनेक्ट है, उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करें और लिखें

UIDPAN Aadhaar-number PAN-number to 567678

UIDPAN उसके बाद अपना एक स्पेस छोड़कर 12 अंकों वाला आधार नंबर और एक स्पेस छोड़कर 10 अंकों वाला अपना पैन नंबर डालें और इस एसएमएस को 567678 अथवा 56161 पर एसएमएस कर दें। आपको पेनल्टी की फीस भी भरनी जिसके लिए आपको इन्कम टैक्स ऑफ इंडियां की वेबसाइट पर जाकर पेमेंट करना होगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ना कराने के क्या नुकसान है?

यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको अपना इनकम टैक्स भरते समय अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

क्योंकि इनकम टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है और आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक न कराने की स्थिति में आप का पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप अपना इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे।

कई सरकारी कार्यों में, इन्वेस्टमेंट, म्यूचुअल फंड, शेयर, बांड आदि में इन्वेस्ट करने के लिए भी आपके पास एक सक्रिय पैन कार्ड होना चाहिये।

बैंक खाता खोलने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है।

किसी भी तरह का लोन लेने के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है।

इस तरह बिना वैलिड पैन कार्ड के आपको ये सभी लाभ नही मिल पाएंगे।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की छूट किन के लिए है?

उन लोगों के लिए पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी नहीं है जो…

  • एन. आऱ. आई. हैं,
  • जो भारत के नागरिक नहीं हैं, लेकिन भारत में अस्थाई रूप से रह रहे हैं,
  • जिनकी आयु 80 वर्ष से ऊपर है,
  • जो असम, मेघालय, जम्मू कश्मीर राज्यों के नागरिक हैं।

तो हमने ये जाना कि PAN Card-AADHAR Link करना बेहद आसान है।


Our Educational Website..
mindians.in

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles