Friday, May 17, 2024
Home Blog

राजकुमार हिरानी निर्देशित शाहरूख खान की फिल्म डंकी का टीजर रिलीज हुआ। दिसंबर में रिलीज होने वाली है मूवी।

राजकुमार हिरानी निर्देशित शाहरूख खान की फिल्म डंकी का टीजर रिलीज हुआ। दिसंबर में रिलीज होने वाली है मूवी। (Dunki Movie teaser)

राजकुमार हिरानी जैसे मंझे हुए निर्देशक को कौन नहीं जानता। मुन्ना भाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्ना भाई, 3 ईडियट्स, पीके और संजू जैसी फिल्मों के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी की यह पाँचो फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं।

संजय दत्त और आमिर खान के साथ उनकी जुगलबंदी तो बहुत जमी, अब शाहरुख खान के साथ उनकी जुगलबंदी जमने की बारी है।

जी हाँ, राजकुमार हिरनी द्वारा निर्देशित और शाहरुख खान की मुख्य भूमिका वाली बहु प्रतीक्षित फिल्म ‘डंकी’ का टीजर शाहरुख खान के जन्म दिवस 2 नवंबर के मौके पर जारी हो गया है।

शाहरुख खान के फैंस के लिए उनके जन्मदिन पर शाहरुख खान की तरफ से यह किसी तोहफे से कम नही है। इस साल शाहरुख खान की यह तीसरी फिल्म है।

राजकुमार हिरानी का ट्रैक रिकॉर्ड देखें तो उनकी पिछली पांचो फिल्में सुपर डुपर हिट रही हैं, और यह साल शाहरुख खान का साल भी रहा है कि उनकी दोनों फिल्में पठान और जवान भी ब्लॉकबस्टर नहीं है, ऐसे में डंकी फिल्म का ब्लॉकबस्टर होना तय माना जा रहा है।

फिल्म का टीजर देखकर भी ऐसा ही लग रहा है, फिर इसमें पूरी तरह राजकुमार हिरानी के निर्देशन की छाप दिखाई दे रही है।

राजकुमार हिरानी द्वारा फिल्मों को अलग ही अंदाज में पेश किया जाता है और उनका यही अंदाज डंकी के टीजर में भी साफ नजर आ रहा है।

शाहरुख खान के मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा तापसी पन्नू, विकी कौशल, बोमन ईरानी, दिया मिर्जा, धर्मेंद्र, सतीश शाह, परीक्षित साहनी, अनिल ग्रोवर, विक्रम कोचर जैसे कलाकार भी हैं।

धर्मेंद्र और विकी कौशल का इसमें कैमियो बताया जा रहा है। शाहरुख खान और तापसी पन्नू फिल्म के मुख्य कलाकार हैं। फिल्म कहानी की बात की जाए तो फिल्म की कहानी अमेरिका, कनाडा में गैर कानूनी तरीके से प्रवेश करने के घटनाक्रम पर आधारित है। शाहरुख खान और उनके चार दोस्त होते हैं जो विदेश जाना चाहते हैं और इसके लिए वह पिछला दरवाजा अपना कर विदेश में घुसने की कोशिश करते हैं। इस नाटकीय घटनाक्रम पर पूरी फिल्म का कहानी रची गई है।

फिल्म क्रिसमस के मौके पर 22 दिसंबर 2023 को रिलीज होगी। फिल्म का निर्देश राजकुमार संतोषी ने किया है। इसकी कहानी राजकुमार हिरानी, अभिजात जोशी और कणिका ढिल्लों ने लिखी है। निर्माता राजकुमार ईरानी और गौरी खान है।

  • निर्देशक : राजकुमार हिरानी
  • निर्माता : गौरी खान
  • लेखक : राजकुमार हिरानी, अभिजात जोशी, कनिका ढिल्लों
  • कलाकार : शाहरुख़ ख़ान, तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विक्की कौशल, धर्मेंद, सतीश शाह, धर्मेंद्र, दीया मिर्जा, सतीश शाह, परीक्षित साहनी, ज्योति सुभाष, अत्तिला अरपा, क्रिस काय, जेरेमी व्हीलर
  • छायाकार : सी. के. मुरलीधरन
  • संगीतकार : प्रीतम

 


फिल्म का टीजर देखें

रेड चिली यूट्यूब चैनल का लिंक

https://www.youtube.com/@RedChilliesEntertainment

Topic: Dunki Movie teaser release


गदर 2 की सफलता के बाद अब गदर 3 जल्दी ही आने वाली है।

सलमान की मूवी ‘टाइगर 3’ का ट्रेलर रिलीज हुआ, इसी दीवाली पर 12 नवंबर 2023 को रिलीज होने वाली है।

गदर 2 की सफलता के बाद अब गदर 3 जल्दी ही आने वाली है।

गदर 2 की सफलता के बाद अब गदर 3 जल्दी ही आने वाली है। (GADAR 3 Movie)

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री भेड़चाल में यकीन रखती है। कोई एक फार्मूला हिट हो जाए तो वह उसी फार्मूले के पीछे सब पड़ जाते हैंं। ज्यादा से ज्यादा लोग उस फार्मूले का फायदा उठाना चाहते हैं।

गदर फिल्म जो सन 2001 में आई थी, वो उस साल की सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी। उसी का सीक्वल इसी साल 2023 में आया और ये फिल्म भी ब्लॉक बस्टर साबित हुई और इस साल की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने के साथ ही साथ आल टाइम सबसे अधिक कमाई करने वाली मूवी बन गई।

फिल्म ने सनी देओल के स्टारडम को दुबारा से स्थापित किया है। सनीदेओल की फिल्में पिछले कुछ सालों से कुछ खास नही चल रही थीं, लेकिन गदर 2 ने उन्हें एक नई संजीवनी दी है।

अब सनी देओल फिर चर्चा में हैं। गदर 2 की सफलता के बाद उनकी कई पुरानी फिल्मो के सीक्वल बनने की बात चल रही है। अब भला गदर फिल्म के कर्ता-धर्ता सनी देओल के लौटते स्टारडम  का फायदा उठाने से पीछे क्यों रह जाएं।

गदर और गदर 2 के पीछे सफलता जो कहानी लिखी हुई है उसे आगे भी कैश कराने का इरादा रखते हुए गदर फिल्म फ्रेंचाइजी के कर्ता-धर्ताओं ने इसी सीरीज का अगला सिक्वल गदर 3 आने की बात कन्फर्म कर दी है।

आ रही रिपोर्ट के मुताबिक ग़दर 3 2025 में रिलीज होगी और इसकी शूटिंग 2024 में आरंभ हो जाएगी। गदर 3 फिल्म 2024 में स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज की जाएगी।

ग़दर 3 के स्टार कास्ट की बात की जाए तो सनी देओल के बिना गदर फिल्म पूरी नहीं हो सकती तो जाहिर है ग़दर 3 में सनी देओल तो होंगे ही होंगे, उसके अलावा उत्कर्ष शर्मा, अमीषा पटेल सिमरत कौर की भी मुख्य भूमिका होगी।

बताया जा रहा है कि गदर 3 में सनी देओल की तीसरी पीढ़ी को भी दिखाया जाएगा। फिल्म पूरी तरह सनी देओल के बेटे उत्कर्ष शर्मा पर केंद्रित होगी। सनी देओल इस फिल्म में थोड़े बूढ़े हो चुके होंगे और सनी देओल अमीषा पटेल दादा-दादी बन चुके होंगे। यह फिल्म भी पाकिस्तान की पृष्ठभूमि पर आधारित होगी।

गदर सीरीज की दोनों फिल्मों का विलेन फिल्म की जान था। तीसरी फिल्म में भी पावरफुल विलेन होना चाहिए। विलेन की बात की जाए तो गदर 3 में विलेन का किरदार कौन होगा, इस पर यह खबर निकालकर आ रही है कि मनीष बाधवा जिन्होंने जनरल हामिल इकबाल खान की भूमिका निभाई थी, उसका बेटा गदर फिल्म में विलेन की भूमिका में होगा और सनी देओल के परिवार से अपने पिता की मौत का बदला लेगा।

इस फिल्म में उत्कर्ष शर्मा में एक्शन रोल में होंगे और सनी देओल सहायक भूमिका में होंगे। सनी देओल अगर में एक्शन में नहीं होंगे तो क्या उत्कर्ष शर्मा अपने दम पर फिल्म को खींच पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी।

फिल्म का डायरेक्शन अनिल शर्मा ही करेंगे। सनी देओल इस फिल्म के लिए भारी-भरकम फीस लेने वाले है ऐसा सुनने मे आ रहा है।

बिना सनी देओल के एक्शन भूमिका में आए ग़दर 3 की सफलता संभव नहीं लगती। फिलहाल गदर 3 फिल्म रिलीज होने का दो साल तक इंतजार करना पडेगा।


नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंट्री को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

रिलायंस जियो ने जियो स्पेस फाइबर के रूप में सैटेलाइट बेस्ड हाई स्पीड ब्राडबैंड वायरलेस इंटरनेट लांच किया

रिलायंस जियो ने जियो स्पेट फाइबर के रूप में सैटेलाइट बेस्ड हाई स्पीड ब्राडबैंड वायरलेस इंटरनेट। (Jio Space Fiber)

दूरसंचार की दुनिया में एक लंबी चलांग लगाते हुए रिलायंस जिओ ने देश के दूरदराज के दुर्गम क्षेत्रों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ने के लिए जियो स्पेस फाइबर (Jio Space Fiber) के रूप में नई टेक्नोलॉजी पेश की है।

जिओ स्पेस फाइबर सैटेलाइट बेस्ड गीगा फाइबर टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इस टेक्नोलॉजी के तहत भारत के उन दुर्गम इलाकों पर भी इंटरनेट की पहुंच आसान हो जाएगी, जहां पर फाइबर केबल के माध्यम ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी की पहुंच बहुत मुश्किल है।

इस तरह देश के दूरदराज और दुर्गम क्षेत्रों में भी वायरलेस इंटरनेट के माध्यम से हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई जा सकेगी।

रिलायंस जिओ ने 27 से 29 अक्टूबर तक दिल्ली के प्रगति मैदान में होने वाली इंडिया मोबाइल कांग्रेस में यह कॉन्सेप्ट पेश किया है।

जिओ स्पेस फाइबर के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी दुर्गम इलाकों तक पहुंचाने के लिए सैटेलाइट का इस्तेमाल किया जाएगा यानी अब सेटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट हर जगह उपलब्ध कराया जाएगा।

जिओ स्पेस फाइबर की सहायता से अब कहीं पर भी हाई स्पीड इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकेगा। जिओ के अनुसार ऐसे क्षेत्रों में इंटरनेट सर्विस देने के लिए जियो स्पेस फाइबर इनोवेटिव और एडवांस NCSO तकनीक का उपयोग करेगा।

जिओ स्पेस फाइबर प्रायोगिक तौर पर गुजरात के गिर क्षेत्र में तथा छत्तीसगढ़ के कोरबा और उड़ीसा के नवरंगपुर तथा असम के ओएनजीसी जोरहाट जैसे दुर्गम क्षेत्रों प्रायोगिक तौर पर चालू है। जल्दी देश के सभी क्षेत्रों को इस तकनीक से जोड़ा जाएगा।

गौरतलब है कि रिलायंस जिओ पहले से ही जिओ फाइबर और जिओ एअर फाइबर के माध्यम से घर-घर इंटरनेट ब्रॉडबैंड हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इसमें फिक्स्ड लाइन तथा वायरलेस इंटरनेट दोनों तरह के इंटरनेट सुविधा शामिल हैं। अब जिओ स्पेस फाइबर के माध्यम से वह देश के हर कोने में हाईस्पीड इंटरनेट पहुंचाने की योजना शुरु करने वाला है।

सेटेलाइट के माध्यम से हर जगह इंटरनेट पहुंचने की तकनीक पर एयरटेल भी काफी समय से कम कर रहा है और जिओ तथा एयरटेल दोनों भारतीय कंपनियां इस तकनीक में काफी निवेश कर चुकी हैं। एयरटेल भी अगले साल एयरटेल वनवेब के नाम से सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी की सेवा उपलब्ध कराने वाला है।

मोबाइल इंडिया कांग्रेस 2023 में भारतीय एयरटेल के अध्यक्ष सुनील मित्तल ने यह घोषणा की है कि एयरटेल कंपनी देश के लगभग 20 हजार गांवों तक सैटेलाइट कनेक्टिविटी पहुंचने के लिए अगले साल एयरटेल वन सैटेलाइट कनेक्टिविटी की सेवा लांच करने वाली है।

जियो और एयरटेल दोनों इंटरनेट कनेक्टिविटी की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं, इससे वैश्विक उद्योगपति एलन मस्क द्वारा स्टाइल लिंक सर्विस के नाम से सेटेलाइट कनेक्टिविटी की सेवा भारत में लॉन्च करने की योजना को धक्का लगा है।

एलन मस्क भी काफी समय से सेटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी तकनीक को भारत के लॉन्च करने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने विश्व में कई जगह पर यह तकनीक लॉन्च की है और वहां पर यह सफलतापूर्वक चालू है। अब वह भारत में भी यह तकनीक को लॉन्च करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं, लेकिन जियो और एयरटेल ने पहले से ही काफी तैयारी करके एलन मस्क के भारतीय बाजार पर पूरी तरह से कब्जा करने की योजना पर लगाम लगा दी है।


व्हाट्सएप के फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा कदम – अब व्हाट्सएप मैसेज में ओरिजनल और सबसे पहले सेंडर का पता चल सकेगा, इससे फारवर्ड किए जाने वाले फेक मैसेज पर लगाम लगेगी

अग्निवीर और सामान्य सैनिक को मिलने वाली सुविधाओं में क्या अंतर होता है?

अग्निवीर और सामान्य सैनिक को मिलने वाली सुविधाओं में क्या अंतर होता है? (Agniveer Vs Normal Soldier Facilities)

अग्निपथ योजना काफी लंबे समय से चर्चा में है। यह योजना सेना में नौजवानों की भर्ती से संबंधित योजना है। जब सरकार द्वारा अग्निपथ नाम से यह योजना लाई गई थी तो इस योजना पर जब-तब विपक्षी दलों ने कई सवाल उठाए थे। इस योजना का विरोध भी हुआ था। अभी हाल-फिलहाल में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीर सैनिकों की मौत के बाद शहीद अग्निवीर को मिलने वाली सुविधाओं पर सवाल उठता रहै।

अग्निपथ योजना के अन्तर्गत भर्ती किए गए अग्निवीरों को क्या-क्या सुविधा मिलती हैं? आई इसके बारे में जानते हैं। (Agniveer Vs Normal Soldier Facilities)

सबसे पहले जान लेते हैं कि अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना भारत सरकार द्वारा 4 साल के कॉन्ट्रैक्ट के अंतर्गत सेवा के तीन अंगों थल सेना (आर्मी), जल सेवा (नेवी) और वायु सेवा (एअर फोर्स) में सैनिकों की भर्ती के लिए शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत युवा सैनिकों को पूरी जिंदगी या सामान्य कार्यकाल के लिए नहीं बल्कि केवल 4 साल की अवधि के लिए सेना में भर्ती किया जाता है। इन चार सालों की भर्ती के लिए उन्हें 6 महीने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

4 साल बाद युवा सैनिक को रिटायर्ड कर दिया जाता है। रिटायरमेंट के समय उन्हें उनकी सेवा निधि में जमा की गई एक निश्चित रकम मिलती है, लेकिन उन्हें पेंशन नही मिलती। यदि वह सैनिक चाहे तो नियमित सैनिक की भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। नियमित सैनिक के रूप में भर्ती होने पर उसे सारी सुविधाएं मिलेंगी।

अग्निपथ योजना का उद्देश्य?

अग्निपथ योजना का मुख्य उद्देश्य सेना में युवा सैनिकों की अधिक से अधिक भर्ती करने का था ताकि जोश से भरे युवा सैनिक अधिक से अधिक सेना ज्वाइन करें। इसके अलावा सेना में खाली पदों को जल्दी भरे जाने के लिए इस योजना को लाया गया।

इस योजना के कारण भारतीय वायु सेवा और नौसेना में महिलाओं के लिए भी भर्ती के रास्ते खुल गए थे। अब लड़कियां भी अग्निवीर योजना में सैनिक के रूप में भर्ती हो सकती हैं।

इस योजना का एक अन्य मुख्य उद्देश्य सैनिकों की औसत आयु काम करके सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती अधिक से अधिक सुनिश्चित करना है।

एक नियमित सैनिक और अग्निवीर को मिलने वाली सुविधाओं में क्या अंतर होता है?

  • एक सामान्य कार्यकाल के लिए भर्ती किए गए सैनिक और अग्निवीर में मुख्य अंतर यह होता है कि आम सैनिक अपने पूरे कार्यकाल के लिए भर्ती होता है।
  • अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीर को केवल 4 साल की सेवा के लिए ही सेना में लिया जाता है।
  • एक सामान्य सैनिकों को रिटायरमेंट के बाद पूरी जिंदगी अंतिम वेतन की राशि वाली पेंशन मिलती है।
  • अग्निवीर को कोई पेंशन नहीं मिलती।
  • ड्यूटी के दौरान ही युद्ध के मोर्चे पर शहीद हो जाने पर एक स्थाई सैनिकों को के परिवार को जीवन भर सैनिक के अंतिम वेतन की राशि वाली पेंशन मिलती है,
  • अग्निवीर के ड्यूटी के दौरान युद्ध आदि में शहीद होने पर अग्निवीर को केवल केवल 4 साल की अवधि तक ही उसके अंतिम वेतन की पेंशन मिलती है। उसका परिवार जीवन भर पेंशन पाने का अधिकारी नहीं होता।
  • रिटायर होने पर नियमित सैनिक को उसके जीवित रहने तक जीवन भर नियमित पेंशन प्राप्त होती है।
  • अग्निवीर को 4 साल की सेवा के में रिटायर होने के बाद कोई पेंशन नहीं मिलती।
  • एक नियमित सैनिक का शुरुआती वेतन ₹40000 होता है।
  • अग्निवीर का शुरुआती वेतन ₹30000 ही होता है। हालाँकि 4 साल की ड्यूटी में इसमें सालाना बढ़ोत्तरी होती है, और ये ₹40000 तक हो जाता है।
  • नियमित सैनिक को स्नातक स्तर तक बच्चों की शिक्षा के लिए नियमित भत्ता प्राप्त होता है।
  • अग्निवीर की केवल 4 साल के लिए भर्ती होती हैं, वह युवा होते हैं। इस अवधि में उनके बच्चे इतने बड़े नहीं हो सकते, उन्हें ऐसा कोई भत्ता प्राप्त नहीं होता।

 

यदि अपनी भी ड्यूटी के दौरान शहीद हो जाए तो उसे कितना पैसा मिलता है?

भारतीय सेवा ने इस बारे में जानकारी दी है। भारतीय सेवा के अनुसार ड्यूटी के दौरान यदि अग्निवीर शहीद हो जाता है तो उसे 4 साल उसके परिवार को अग्निवीर के अंतिम मासिक का वेतन वाली पेंशन मिलेगी।

शहीद होने की स्थिति में अग्निवीर के परिवार को 48 लाख रुपए गैर-अंशदाई वेतन के रूप में मिलेंगे। इसके अलावा किसी अग्निनवीर शहीद होने पर उसे 44 लाख रुपये अनुग्रह के रूप में भी मिलेंगे।

अग्निवीर के वेतन का 30 फीसद ‘सेवा निधि’ में जमा होता है। इतनी ही रकम सरकार की ओर से भी सेवा निधि में जमा की जाती है। इस पूरी रकम पर ऊँची दर से ब्याज मिलता है।

4 साल का कार्यकाल पूरा होने तक हर अग्निवीर को वेतन 30% सेवा निधि में जमा कराना होता है। सरकार भी अपनी तरफ से 30% रमक जमा करती है। 4 साल बाद रिटायर होने पर ये पूरी रकम जितनी बनती है, वो अग्निवीर को मिल जाती है।

यदि अग्निवीर 4 साल के बीच में शहीद हो जाता तो उस समय तक सेवा निधि में जो रकम जमा होगी वो अग्निवीर के परिवार को मिलेगी।

4 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद एक चौथाई अग्निवीरों के लिए सेना में स्थाई नियुक्त की हासिल करने की व्यवस्था है।

इसके अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की पुलिस और दूसरे कई विभागों ने अपनी नौकरियों में अग्निवीरों के लिए आरक्षण तय किया है।

सरकारी योजना में तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए इस योजना के तहत अग्निवीरों को ₹30000 का शुरुआती वेतन दिया जाता है।

सेवानिधि योजना के तहत अग्निवीर के वेतन का 30% हिस्सा सरकार के पास सेविंग फंड के रूप में रहेगा। उतनी रकम सरकार भी मिलायेगी। अनुमान है कि 4 साल की सेवा के बाद जिन अग्निवीरों को सेवा में स्थाई कमीशन नहीं मिल पाएगा,

जिस तरह सेवा की अवधि में आम सैनिक की शहादत के बाद उसके रिटायरमेंट की अवधि तक पूरा वेतन उसके परिवार या नॉमिनी को मिलता है, उसी तरह अग्निवीर के परिवार को अग्निवीर की बाकी सेवा अवधि का पूरा वेतन उसके परिवार को मिलेगा।

नियमित सैनिक को क्या सुविधाएं मिलती हैं

नियमितसैनिक की शहादत होने पर उसके कार्यकाल के वर्षों के अनुसार ग्रैच्युटी, फंड और बची हुई छुट्टियों के एवज में पैसा दिया जाता है। इसके साथ ही आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से शहीद के परिजन को 10 हज़ार रुपये दिए जाते हैं।

अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जवान की आखिरी तनख्वाह के बराबर ही पेंशन परिवार को मिलती रहती है। इसके साथ ही आर्मी सेंट्रल वेलफेयर फंड की तरफ से 30 हज़ार रुपये मिलते हैं।

शहीद जवान के परिजन को केंद्र सरकार 10 लाख रुपये की सहायता देती है। शहीद सैनिकों के परिजनों के लिए गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप के आवंटन में आठ फीसदी का आरक्षण भी रहता है।

शहीद के परिवार को आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस से 25 लाख रुपये भी मिलते हैं। शहीदों के बच्चों और पत्नी के लिए सरकारी संस्थानों के दाखिले और कई नौकरियों में आरक्षण भी होता है।

मेडिकल और इंजीनियरिंग के दाखिले में भी शहीदों के बच्चों के लिए आरक्षण है। इसके साथ ही शहीद की पत्नी और बच्चों के बालिग होने तक रेल और हवाई यात्रा में छूट भी मिलती है।

अगर सैनिक की शहादत जम्मू-कश्मीर राज्य में होती है तो शहीद के परिवार को जम्मू-कश्मीर राज्य की ओर से अलग से 2 लाख रुपये मिलते हैं।

इस तरह एक नियमित सैनिक को ये सारी सुविधाए मिलती है, जबकि अग्निवीर को ये सब नही मिलता।

Agniveer Vs Normal Soldier Facilities

 


‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ – अपनी हर खरीद पर बिल लें और सरकार से लाखों-करोड़ों का इनाम जीतें

पीवीआर सिनेमा में मूवी का मजा लीजिए केवल ₹70 में। हर महीने 10 मूवी केवल ₹699 में देखिए।

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ – अपनी हर खरीद पर बिल लें और सरकार से लाखों-करोड़ों का इनाम जीतें

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ – अपनी हर खरीद पर बिल लें और सरकार से इनाम जीतें (Mera Bill Mera Adhikar)

हम सब अपने जीवन में कुछ ना कुछ खरीदारी करते ही रहते हैं। खरीदारी करने के बाद हम किसी सामान का बिल लेते हैं और कहीं-कहीं पर हम बिल नहीं लेते।

दरअसल दुकानदार टैक्स बचाने के उद्देश्य से हमें बिल नहीं देता और हम भी टैक्स बचाने के उद्देश्य से बिल नहीं लेते है।

ये सीधे तौप पर सरकार के टैक्स की चोरी है। इस तरह देश के राजस्व को नुकसान पहुंचता है। बिल न लेने की स्थिति में हमें आगे चलकर उस उत्पादन के संबंध में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर वह उत्पाद खराब निकल गया तो हम उस उत्पाद की आधिकारिक शिकायत नहीं कर सकते क्योंकि आधिकारिक शिकायत करने के लिए हमें एक मान्य बिल की आवश्यकता होती है।

सरकार ने उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से तथा देश में लगातार हो रही टैक्स की चोरी को रोकने के लिए ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम की योजना चलाई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने लोगों को अपनी खरीदारी करते समय एक मान्य बिल लेने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इस योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक जीएसटी कलेक्शन करना है, ताकि देश के लिए देश के विकास के लिए अधिक से अधिक राजस्व जुटाया सके और टैक्स की चोरी पर अंकुश लगाया जा सके।

मेरा बिल मेरा अधिकारी योजना क्या है?

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है, जिसमें अपनी खरीदारी का बिल सरकार को पेश करना होगा। वह बिल सरकार के डेटाबेस में शामिल हो जाएगा और उस बिल के को लकी ड्रा में शामिल किया जाएगा। यदि लकी ड्रा में आपका बिल सलेक्ट हो गया तो आपको 10 हजार, 1 लाख अथवा 1 करोड़ तक इनाम मिल सकता है।

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना के तहत सरकार उपभोक्ता को अपनी खरीदारी के समय बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करती है और वह बिल उपभोक्ता को आगे चलकर एक करोड़ या कई लाखों अथवा हजारों के इनाम दिलाने का काम कर सकता है।

सरकार हर तिमाही में एक करोड़ के दो इनाम के लिए लकी ड्रॉ निकलेगी और इसके अलावा हर महीने 10 हजार रुपये से लेकर 1 लाख तक के कई आकर्षक इनाम भी दिए जाएंगे।

मेरा दिल मेरा अधिकार इस योजना मैं कैसे भाग लें?

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना में शामिल होने के लिए ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। ये मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनो प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

यदि आपके पास स्मार्टफोन नही है, या आप मोबाइल एप डाउनलोड नही करना चाहते तो आप ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ की वेबसाइट पर सीधे विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

https://web.merabill.gst.gov.in/login

वेबसाइट या एप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप सामान की खरीदी का बिल अपलोड कर सकते है।

ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर ले और उसके बाद अपना बिल अपलोड कर दें।

इस तरह आपका बिल सरकार के डेटाबेस में शामिल हो जाएगा। ड्रॉ की तिथि आने पर आपका बिल को ड्रॉ में शामिल किया जाएगा। यदि आपका बिल ड्रॉ में सेलेक्ट हो गया तो आपको 10 हजार से लेकर 1 लाख अथवा एक-एक करोड़ का इनाम तक मिल सकता है।

फिलहाल ये योजना असम, गुजरात, हरियाणा जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों दमन-दीव तथा दादरा, नगर, हवेली और पुडुचेरी में ही पायलट प्रोजेस्ट के तौर चल रही है। इसे दूसरे राज्यों में लागू किया जाएगा।

शर्ते

  • ‘मेरा दिल मेरा अधिकार’ इस योजना में केवल वे बिल शामिल किया जा सकते हैं, जो जीएसटी के दायरे में आते हों।
  • बिल में जीएसटी कलेक्ट करने वाले व्यापारी का जीएसटी नंबर होना आवश्यक है।
  • बिल कम से कम ₹200 की जीएसटी का होना चाहिए यानी कम से कम खरीदारी पर कम से कम ₹200 जीएसटी लगी हो। एक महीने में एक ग्राहक केवल 25 बिल ही अपलोड कर पाएगा।
  • एक करोड़ के इनाम केवल दो लोगों के लिए दिए जाएंगे, जिसका ड्रॉ सरकार हर 3 महीने में निकालेगी।
  • सरकार हर महीने 810 लोगों का चुनाव करेगी। 800 लोगो को 10 हजार की इनामी राशि दी जाएगी। 10 लोगों के लिए 1 लाख रुपए के 10 इनाम दिये जाएंगे।
  • एक करोड़ के दो बंपर इनाम हर 3 महीने में दिया जाएंगे।
  • 10 हजार और 1 लाख के इनाम का ड्रॉ हर महीने निकाला जाया करेगा।

 

इस तरह आप अपने उत्पाद की खरीदी पर सही बिल लेकर न केवल अपने अच्छे नागरिक होने का दायित्व निभा सकते हैं बल्कि उससे फायदा भी उठा सकते हैं। आपके लिए इनाम भी मिल सकता है। यानि आम के आम और गुठलियों के दाम।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • वैलिड ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

यह सारे दस्तावेज मेरा बिल मेरा अधिकार वेबसाइट अथवा ऐप पर रजिस्ट्रेशन करते समय अपलोड करने होंगे।

तो आज ही से जागरूक हो जाएं। अपने जिम्मेदार उपभोक्ता होने का परिचय दें। जब भी आप कोई वस्तु खरीदें उसका प्रापर बिल लें, जिस जीएसटी पे किया गया हो। जिस पर दुकानदार का जीएसटी नंबर हो।

इस बिल को आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत इनाम के ड्रॉ के लिए अपलोड कर सकते हैं।

 

 

Topic: Mera Bill Mera Adhikar


ये भी पढ़ें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? कैसे लाभ लें? जानें पूरी जानकारी।

 

वनडे वर्ल्ड कप की सेमीफाइनल में जाने वाली चार टीमें कौन सी हो सकती हैं, पूरा समीकरण समझें।

वनडे वर्ल्ड कप की सेमीफाइनल में जाने वाली चार टीमें कौन सी हो सकती हैं, पूरा समीकरण समझें। (One-day World Cup 2023 Semifinal Teams Equation)

13वां वनडे वर्ल्डकप चल रहा है और इस वर्ल्डकप टूर्नामेंट में कुछ टीमें बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रही है, तो कुछ टीमें जो फेवरिट थीं, वह अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाई हैं।

आशा के अनुरूप प्रदर्शन करने में भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका की टीमें है, तो वही ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैड और पाकिस्तान की टीमें अपनी साख के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं।

इस टूर्नामेंट में अभी तक तीन बड़े उलट पर हो चुके हैं, अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी ताकतवर टीमों को हराया तो दूसरी नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका जैसी ताकतवर टीम को हराया।

भारत इस टूर्नामेंट की एकमात्र टीम है जो अभी तक कोई भी मैच नहीं हारी है।

अब तक टीमों के प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका ये तीनों टीमें सेमीफाइनल में निश्चित रूप से जाती हुई दिख रही हैं।

भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका तो लगभग सेमीफाइनल में जगह पक्की हो चुकी है। तीनों टीमों ने पाँच-पाँच खेले हैं, प्वाइंट टेबल में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर बनी हुईं हैं।

तीनों टीमों को चार-चार मैच खेलने हैं और ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता कि तीनों टीमें अपने आगे के चारों मैच हार जाएं। इन तीनोंं टीम की चार में से एक और दो जीतें ही इनका सेमीफाइनल जगह एकदम कन्फर्म कर देंगी।

लड़ाई केवल चौथी टीम के लिए है कि सेमीफाइनल की चौथी टीम कौन सी होगी?

पहले इस बात को समझ लेते हैं कि भारत-न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका है, यह तीनों टीम में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी। इसी इक्वेशन के आधार पर चौथी टीम कौन सी होगी इस बात का आकलन करते हैं

पहले यह जान लेते हैं कि वर्ल्ड कप के इतिहास में आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ है कि किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमें, किसी दूसरे वर्ल्ड कप में रिपीट हुई हों। यानी किसी भी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल खेलने वाली चार टीमें ज्यों की त्यों कभी भी रिपीट नहीं हुई है। हमेशा एक या दो टीम अलग ही रही है।

कौन से वर्ल्ड कप में कौन सी टीमें सेमीफाइनल और फाइनल खेलीं उसका विवरण नीचे टेबल में दिया गया है।

वर्ल्ड कपपहला सेमीफाइनलदूसरा सेमीफाइनलफाइनलचैंपियन
1975ऑस्ट्रेलिया—इंग्लैंडवेस्टइंडीज—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया—वेस्टइंडीजवेस्टइंडीज
1979इंग्लैंड—न्यूजीलैंडवेस्टइंडीज—पाकिस्तानइंग्लैंड—वेस्टइंडीजवेस्टइंडीज
1983भारत—इंग्लैंडवेस्टइंडीज—पाकिस्तानभारत—वेस्टइडीजभारत
1987ऑस्ट्रेलिया—पाकिस्तानभारत—इंग्लैंडऑस्ट्रेलिया—इंग्लैडऑस्ट्रेलिया
1992न्यूजीलैंड—पाकिस्तानइंग्लैंड—दक्षिणी अफ्रीकाइंग्लैड—पाकिस्तानपाकिस्तान
1996भारत—श्रीलंकाऑस्ट्रेलिया—वेस्टइंडीजश्रीलंका—ऑस्ट्रेलिया­श्रीलंका
1999न्यूजीलैंड—पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया—दक्षिणी अफ्रीकाऑस्ट्रेलिया—पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया
2003ऑस्ट्रेलिया—श्रीलंकाभारत—केन्याभारत—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2007श्रीलंका—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया—दक्षिण अफ्रीकाश्रीलंका—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2011न्यूजीलैंड—श्रीलंकाभारत—पाकिस्तानभारत—श्रीलंकाभारत
2015न्यूजीलैंड—दक्षिण अफ्रीकाभारत—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया
2019भारत-न्यूजीलैंडइंग्लैंड—ऑस्ट्रेलियान्यूजीलैंड—इंग्लैंडइंग्लैंड

 

ऊपर दी गई टेबल से साफ पता चल रहा है कि किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जो चार टीमें एक साथ खेली हैं, वह कभी भी दोबारा दूसरे किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एक साथ नहीं खेली यानी चारों टीमों का सेम ग्रुप एक बार खेलने के बाद दूसरे किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए दोबार से रिपीट नही हुआ है।

यह ट्रेंड पिछले सभी 12 वर्ल्डकप कप से चला आ रहा है तो 2023 के वर्ल्ड कप में भी चलेगा ही।

इसे ट्रेंड कह लें या कोई कुदरती रिवाज, ऐसा होता ही रहा है कि किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेली चार दुबारा से एक साथ कभी दुबारा किसी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल नही खेली है।

इसी रिवाज के हिसाब से इस वर्ल्ड कप की चार टीमों का खाका इस प्रकार हो सकता है…

ये तो लगभग पक्का हो चुका है कि भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी ही, तो ऐसी स्थिति में यह जान लें कि भारत-न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीम 2015 का सेमीफाइनल खेली थीं। उनके साथ चौथी टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम थी।

अब अगर अब अगर सेमीफाइनल खेलने वाली चार टीमों के रिपीट ना होने का रिवाज को ध्यान में रखकर देखा जाए तो इस सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम की जगह नहीं बनती है क्योंकि भारत-न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका यह तीन टीम में दो पक्की हो चुकी हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया को भी इनके साथ जोड़ते हैं, तो सेमीफाइनल की टीम रिपीट ना होने का रिवाज टूट जाएगा, जो कि शायद संभाव नही लगता हो। क्योंकि 2015 के सेमीफाइनल सेम चारों टीम रिपीट नहीं होने वाली।

ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल ना खेलने का एक कारण यह भी बनता है कि वह अपने दो मजबूत मैच हार भी चुकी है और उसकी टूर्नामेंट में शुरुआत खराब ही रही है।

अब यह मान लिया जाए की भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में खेलेंगे और साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल नहीं खेले, जो कि अब तो संभव नहीं लगता, लेकिन मान लिया जाए कि लेकिन यदि मान लिया जाए की साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल नहीं खेल रही है और ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में जा रही है तो उसके साथ इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल नहीं खलेगी, क्योंकि भारत-न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड यह चारों टीम में पिछले वर्ल्ड कप यानी 2019 के वर्ल्ड कप का ही सेमीफाइनल खेली थी इसलिए यह चारों टीमे 2023 में रिपीट नहीं होने वाली हैं।

अब बात कुछ भी करें तीन टीमें तो सेमीफाइनल में लगभग पक्की हो ही चुकी हैं, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका।

चौथी टीम अगर सेमीफाइनल में कोई होगी तो वह इंग्लैंड अथवा पाकिस्तान हो सकती है और आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वह अगर टीम अगर अफगानिस्तान भी हो जाए तो।

नहीं तो इंग्लैंड और पाकिस्तान इन दोनों टीमों में से कोई एक टीम सेमीफाइनल खेल सकती है।

ऐसा भी हो सकता है कि प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका इन टीमों के लगभग समान पॉइंट होंगे, लेकिन रन रेट के आधार पर शायद पाकिस्तान अथवा इंग्लैंड की टीमें में बाजी मार लें।

पाकिस्तान का प्रदर्शन भी इस टूर्नामेंट में बेहद खराब ही रहा है और वह कमजोर टीमों से भी हार गई है। उसके अब आगे उबरने के चांस बेहद कम लग रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भी ऊंचा-नीचा ही रहेगा। सबसे अधिक संभावना इंग्लैंड की है यानी सेमीफाइनल की चौथी टीम अगर कोई होगी तो वह इंग्लैंड होगी।

इसलिए 2023 का सेमीफाइनल की चार टीम में कोई हो सकती है, तो वह भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड यह चार टीमें होगी।

यह चार टीम में एक साथ इससे पहले कभी भी किसी भी वर्ल्ड कप का सेमी फाइनल नहीं खेली है। इसलिए चारों टीमों में सेमीफाइनल में रिपीट न होने का रिवाज भी चलता रहेगा।

अगर कोई बड़ा उलट-फेर और हो गया और इंग्लैंड की टीम चूक गई तो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका में से कोई एक टीम आगे आ सकती है।

फिलहाल सारा एनलिसिस करने के बाद सेमीफाइनल की चार टीमें अगर कोई होंगी तो वह

भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिणी अफ्रीका और इंग्लैंड ही होंगी।

अंत में..
पिछले 12 वर्ल्ड से सेमीफाइनल की से चारों टीमें रिपीट ना होने का रिवाज चला रहा है। रिवाज कभी ना कभी तो टूटते ही हैं, इसलिए हो सकता है इस वर्ल्ड में यह रिवाज टूट जाए। लेकिन अगर यही रिवाज चला रहा तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में जगह नहीं बनती है। सेमीफाइनल की चौथी टीम इंग्लैंड होने की संभावना सबसे अधिक है, नहीं तो पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका या बांग्लादेश में से कोई एक टीम हो सकती है।

Topic: One-day World Cup 2023 Semifinal Teams Equation


ये भी पढ़ें

13वें वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2023 के सभी मैचों का रिजल्ट अपडेट और फैक्ट्स

पीवीआर सिनेमा में मूवी का मजा लीजिए केवल ₹70 में। हर महीने 10 मूवी केवल ₹699 में देखिए।

पीवीआर सिनेमा में मूवी का मजा लीजिए केवल ₹70 में। हर महीने 10 मूवी केवल ₹699 में देखिए। (PVR Cinema Movies in 70 Rupees)

अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म के आगमन के बाद थिएटर में जाकर मूवी देखने का प्रचलन घटने लगा था। उसके बाद रही सही कसर कोरोना महामारी ने पूरी कर दी, जिसके कारण एक दो साल तक दर्शन थिएटर से दूर रहे।

कोरोना महामारी से राहत पाने के बाद थिएटर अभी तक दर्शकों को पूरी तरह अपनी ओर नहीं खींच पाए हैं क्योंकि दर्शकों को ओटीटी प्लेटफॉर्म की लत लग गई है।

गदर 2, पठान, जवान, आर आर आर, ओएमजी 2, पुष्पा, कंतारा, केजीएप चैप्टर 2, जेलर जैसी हिट फिल्मों ने दर्शकों को कुछ हद तक सिनेमा घर में खींचा है, लेकिन अभी भी सिनेमाघर 3 साल पहले के हालत में नहीं आ पाए हैं, जब सिनेमाघर में जाकर ही लोग मूवी देखते थे। ऐसे में मल्टीप्लेक्स चलाने वाले दर्शकों को अपने सिनेमा हॉल में खींचने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमा रहे हैं।

पीवीआर सिनेमा देश में मल्टीप्लेक्स सिनेमा की चेन चलने वाली बड़ी कंपनी है, जिसने सिनेमा हॉल में दर्शकों को खींचने के लिए एक नया प्लान निकाला है। यह प्लान चालू हो चुका है इस प्लान के तहत केवल 699 रुपए का मासिक सब्सक्रिप्शन लेकर हर महीने 10 मूवी देख सकता है। यानि हर मूवी उसका ₹70 में पड़ेगी।

अगर ₹699 का पीवीआर का सब्सक्रिप्शन ले लिया तो पूरे महीने में कोई सी भी 10 मूवी देख सकता है। इस प्लान के तहत कुछ शर्ते भी हैं। यह प्लान उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद से होने वाला है, जो अक्सर सिनेमा हॉल में मूवी देखने जाते रहते हैं और मूवी के जबरदस्त शौकीन हैं, जो रिलीज हुई हर मूवी को देखने जाते हैं। उनके लिए यह प्लान बेहद किफायती रहने वाला है।

 

इस प्लान की शर्ते इस प्रकार हैं

  • दर्शकों को पीवीआर मल्टीप्लेक्स चेन में 699 का सब्सक्रिप्शन लेना होगा।
  • इस सब्सक्रिप्शन में एक व्यक्ति पूरे महीने 10 मूवी का मजा ले सकता है।
  • एक दिन में केवल एक ही टिकट बुक कराया जा सकता है, इस प्लान के तहत हर दिन केवल एक मूवी देखी जा सकती है।
  • सब्सक्रिप्शन केवल एक व्यक्ति पर ही लागू होगा।
  • सब्सक्रिप्शन केवल वीक डेज यानि सोमवार से गुरुवार तक ही लागू होगा। शुक्रवार, शनिवार और रविवार तथा सरकारी और त्योहारी छुट्टियों को यह प्लान अप्लाई नहीं होगा।
  • प्लान के तहत सब्सक्रिप्शन लेने पर टिकट लेते समय अपनी एक वैलिड आईडी दिखानी होगी।
  • पीवीआर सिनेमा का यह प्लान दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों तथा पीवीआर की प्रीमियम स्क्रीन जैसे आईमैक्स और इग्निसिग्निया,  गोल्ड, LUXE और डायरेक्टर कट जैसे प्रीमियम थिएटर में में अप्लाई नही होगा।
  • ये मूवी प्लान लेने के लिए कम से कम तीन महीने का प्लान लेना होगा। यानि 699×3 = 2097 खर्च करने होंगे। ये प्लान तीन महीने तक वैलिड होगा और हर महीने 10 मूवी के लिए अप्लाई होगा।

आज के समय में जब मल्टीप्लेक्स में 300-400 का टिकट होना आम बात है, उसमें केवल ₹70 में मूवी का मजा मिलना एक बहुत ही फायदेमंद सौदा होने वाला है और यह पीवीआर का यह प्लान दर्शकों को अपनी और निश्चित रूप से खींचने वाला है।

PVR Cinema Movies in 70 Rupees

PVR Cinema की वेबसाइट

https://www.pvrcinemas.com/


ये भी पढ़ें

व्हाट्सएप के फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा कदम – अब व्हाट्सएप मैसेज में ओरिजनल और सबसे पहले सेंडर का पता चल सकेगा, इससे फारवर्ड किए जाने वाले फेक मैसेज पर लगाम लगेगी

सलमान की मूवी ‘टाइगर 3’ का ट्रेलर रिलीज हुआ, इसी दीवाली पर 12 नवंबर 2023 को रिलीज होने वाली है।

व्हाट्सएप के फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा कदम – अब व्हाट्सएप मैसेज में ओरिजनल और सबसे पहले सेंडर का पता चल सकेगा, इससे फारवर्ड किए जाने वाले फेक मैसेज पर लगाम लगेगी

व्हाट्सएप के फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए सरकार का बड़ा कदम – अब व्हाट्सएप मैसेज में ओरिजनल और सबसे पहले सेंडर का पता चल सकेगा, इससे फारवर्ड किए जाने वाले फेक मैसेज पर लगाम लगेगी (WhatsApp Message first sender source reveal)

फेक आईडी के द्वारा फेक मैसेज भेजे जाने तथा फेक न्यूज़ पर लगाम लगाने के लिए  भारत सरकार ने एक नई योजना बनाई है, इसके तहत व्हाट्सएप को निर्देश दिया गया है कि वह कोई भी मैसेज भेजने वाले पहले सेंडर की पहचान (WhatsApp Message first sender source reveal) को उजागर करें। इससे किसी भी मैसेज के ओरिजिनल सेंडर का पता लगाया जा सकेगा और फेक मैसेज भेजे जाने पर लगाम लगेगी।

राजनीतिक एजेंडा के तहत अक्सर कई बार नेता आदि भी फेक मैसेज को सर्कुलेट करवाने में भागीदार होते हैं। वह जानबूझकर अपनी विरोधी पार्टी के खिलाफ फेक मैसेज सर्कुलेट करते हैं, लेकिन यह फेक मैसेज सबसे पहले कहां से भेजा गया, इसका पता नहीं चल पाता। यह फेक मैसेज फारवर्ड होता रहता है, जिसे सब सच मानकर मान लेते हैं।

अब सरकार ने व्हाट्सएप को निर्देश दिया है कि वह मैसेज के सबसे पहले ओरिजिनल सेंडर की की पहचान को उजागर करें। अब आने वाले समय में किसी भी मैसेज को प्राप्त होने पर उसके सबसे पहले ओरिजिनल सेंंडर का पता लग सकेगा। इससे यूजर को मैसेज की प्रमाणिकता को जानने में मदद मिलेगी।

हालांकि व्हाट्सएप में इस पर आपत्ति जताई है। उसका कहना है कि ये यूजर्स की प्राइवेसी का उल्लंघन है। लेकिन व्हाट्स एप की ये बात गले नही उतरती। कोई यूजर कोई फारवर्डेड मैसेज किसी न किसी तो पाता ही होगा। वो उसका मित्र या जान-पहचान वाला ही होता है। तो उसकी पहचान तो यूजर को पता है। अब यदि ये फारवर्डेड मैसेज सबसे पहले कहाँ से भेजा गया इसकी पहचान उजागर होने मे कोई आपत्ति नही होनी चाहिए।

सरकार का कहना है कि यह फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए अच्छा कदम है और इससे व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। व्हाट्सएप का कहना है कि यह व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी यूजर्स की प्राइवेसी उल्लंघन है, लेकिन सरकार में इस बात को नहीं माना है और सरकार का कहना है कि वह फेक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास कर रही है। जब किसी मैसेज के ओरिजनल सेंडर का पता रहेगा तो किसी भी यूजर को उस मैसेज की विश्वसनीयता का एनालिसिस करने में मदद मिलेगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसलिए अब आने वाले समय में हो सकता है कि व्हाट्सएप के नए अपडेट में यूजर्स को किसी भी मैसेज के प्राप्त होने पर उसके पहले सेंडर के बारे में भी जानकारी प्राप्त होने का विकल्प मिल जाएगा।

इससे कोई भी फेक मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले 10 बार सोचेगा। यूजर को ओरिजिनल सेंडर का पता लगेगा तो इससे उसे यह भी पता अंदाजा लगाने में मुश्किल नहीं आएगी कि जो ओरिजिनल सेंडर है, उसकी प्रतिष्ठा कितनी है। उसकी प्रतिष्ठा के आधार पर यूजर मैसेज की प्रमाणिकता के बारे में आकलन कर सकता है।

सरकार द्वारा उठाया गया ये कदम सही दिशा में उठाया कदम माना जा सकता है।


ये भी पढ़ें

आईफोन 15 में नये USB Type-C पोर्ट के अनोखे फीचर बेहद काम के हैं

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी। अब ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट। 2028 के ओलंपिक खेलों मे क्रिकेट भी शामिल हुआ।

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी। अब ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट। 2028 के ओलंपिक खेलों मे क्रिकेट भी शामिल हुआ। (Cricket in Olympic)

क्रिकेट का खेल एक ऐसा खेल है, जो पूरी दुनिया में बहुत कम देशों में ही खेला जाता है। इसका मुख्य कारण क्रिकेट का बहुत लंबा समय है। वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट के लंबे समय के कारण ही क्रिकेट बहुत से अधिक देशों में पॉपुलर नहीं हो पाया। यही कारण था कि क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों का नियमित हिस्सा नहीं बन पाया।

T20 क्रिकेट के आगमन के बाद क्रिकेट का फॉर्मेट छोटा होता गया और धीरे-धीरे क्रिकेट अपने T20 रूप में दुनिया भर के अनेक देशों में लोकप्रिय हो रहा है। T20 क्रिकेट फॉर्मेट अब कई देशों द्वारा पसंद किया जा रहा है।

इसी कड़ी में अब क्रिकेट फैंस के लिए एक नई खुशखबरी आई है। अब ओलंपिक खेलों में क्रिकेट भी शामिल कर लिया गया है।

जी हाँ, 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में नहीं बल्कि 2028 में अमेरिका के लास एजिंल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट का खेल खेला जाएगा।

2028 के ओलंपिक खेल जो कि अमेरिका के लॉस एंजेलिस में होंगे, वहाँ क्रिकेट एक इवेंट के रूप में शामिल कर लिया गया है। T20 क्रिकेट के महिला और पुरुष दोनों इवेंट आयोजित किए जाएंगे, जिसमें शीर्ष 6 टीमें भाग लेंगी। इस तरह ओलंपिक खेलों में दूसरी बार क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है।

इससे पहले कुछ दिनों पूर्व क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के आवेदन की बात उठी थी और इसका फैसला 15 अक्टूबर को किया जाना था।

15 अक्टूबर को मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 141वीं बैठक में क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने कर लेने की अनुमति प्रदान कर दी गई। क्रिकेट के अलावा स्क्वैश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल यह पांच अन्य गेम भी शामिल किए गए हैं। इस तरह 128 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की वापसी हुई है

ओलंपिक में क्रिकेट कब खेला गया?
इससे पहले लगभग 128 साल पहले केवल एक बार ही क्रिकेट ओलंपिक खेलों में खेला गया था। यह बात 1900 की है, जब इंग्लैंड और फ्रांस के बीच जब क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों में भी खेला गया था और उस समय ना तो वनडे अस्तित्व में था, और ना ही T20 क्रिकेट था, केवल टेस्ट मैच खेला जाता था।
उस समय बहुत अधिक देश क्रिकेट खेलने भी नहीं थे। इसीलिए गोल्ड मेडल के लिए केवल दो ही देशों के बीच मुकाबला हुआ, यह दो देश ब्रिटेन और फ्रांस थे। दोनों देशों के बीच 5 दिन का टेस्ट मैच आयोजित किया गया था, जिसमें ब्रिटेन को विजय प्राप्त हुई और ब्रिटेन ने क्रिकेट का पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता। उसके बाद क्रिकेट के लंबे प्रारूप के कारण ओलंपिक खेलों में फिर कभी क्रिकेट को नहीं खेला गया।

वनडे क्रिकेट के आगमन के बाद भी क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में कभी भी शामिल नहीं किया गया। अब T20 क्रिकेट के कारण क्रिकेट का प्रारूप बेहद छोटा हो गया है और 3 घंटे में ही खेल निपट जाता है, इस कारण अब बहुत से जाने-माने देश भी क्रिकेट के खेल में रुचि दिखाने लगे हैं। इसी कारण अब ओलंपिक खेलों में भी क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है।

2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स शहर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक गेम्स आयोजित किए जाएंगे। यह ओलंपिक गेम्स 14 जुलाई 2018 से 30 जुलाई 2028 तक आयोजित किए जाएंगे।

इससे पहले 2024 में फ्रांस के पेरिस शहर में पेरिस ओलंपिक आयोजित किए जाएंगे, लेकिन इन ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। 2028 से ही क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों में खेला जाएगा।

उसके बाद आगे देखना होगा कि क्रिकेट ओलंपिक खेलों का नियमित हिस्सा बन पाता है या नहीं क्योंकि अक्सर कई बार ऐसा होता है कि ओलंपिक खेलों में एक बार किसी खेल को शामिल कर लेने के बाद अगली बार उस खेल को शामिल नहीं किया जाता। जब तक लगातार तीन-चार ओलंपिक खेलों में क्रिकेट का खेल नियमित रूप से नहीं खेला जाएगा, तब तक क्रिकेट को ओलंपिक खेलों का स्थाई हिस्सा नहीं माना जा सकता।

Cricket in Olympic Games


ये भी पढ़ें
ओलंपिक में भारत का अभी तक प्रदर्शन।
क्रिकेट के वनडे वर्ल्ड कप की कुछ जानी-अनजानी बातें
वनडे क्रिकेट के सभी 12 वर्ल्डकप का पूरा इतिहास जान लें।
क्रिकेट के सभी एशिया कप के बारे में जानें
टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (पुरुष) का पूरा इतिहास

सलमान की मूवी ‘टाइगर 3’ का ट्रेलर रिलीज हुआ, इसी दीवाली पर 12 नवंबर 2023 को रिलीज होने वाली है।

सलमान की मूवी ‘टाइगर 3’ का ट्रेलर रिलीज हुआ, इसी दीवाली पर 12 नवंबर 2023 को रिलीज होने वाली है। (Tiger 3 Movie Trailer)

सलमान खान की टाइगर सीरीज की मूवी टाइगर 3 (Tiger 3 Movie Trailer) का ट्रेलर रिलीज हो गया है। इसी साल दिवाली पर 12 नवंबर 2023 को मूवी रिलीज होने वाली है।

यह सलमान खान की टाइगर श्रृंखला की तीसरी फिल्म है। इससे पहले 2012 में ‘एक था टाइगर’ और 2017 में ‘टाइगर जिंदा है’ मूवी आई थी, जो इसी मूवी का प्रीक्वल थीं।

इस मूवी में सलमान खान मुख्य भूमिका में और कैटरीना कैफ उनकी नायिका बनी है। पिछली दो प्रिक्वल मूवी में भी यही दोनों कलाकार मुख्य भूमिका में थे।

इस बार विलेन के रूप में इमरान हाशमी फिल्में दिखाई पड़ेंगे, जो सलमान खान से टक्कर लेते हुए दिखाई पड़ेंगे। ट्रेलर देखकर पता चल रहा है कि इमरान हाशमी पाकिस्तान से संबंध रखने वाला का कोई विलेन है।

फिल्में जगह जबरदस्त एक्शन सीन है। टाइगर सीरीज की पिछली दो फिल्मों में जो कुछ था, वही सब इस फिल्म में भी है। दर्शकों को इस मूवी में भी टाइगर श्रृंखला की पिछली दो फिल्मों जैसा ही मजा मिलने वाला है।

फिल्म की कहानी क्या है?

फिल्म की कहानी की बात की जाए तो बताया जा रहा है कि फिल्म की कहानी बदले की भावना पर आधारित कहानी है।

इमरान हाशमी जिसने मुख्य विलेन का किरदार निभाया है, वह अपने बीवी बच्चों की मौत का बदला सलमान खान से लेना चाहता है, इसीलिए वह वापस आया है। इसमें उसने आतिश नाम का किरदार निभाया है। उसके बीवी बच्चों की मौत सलमान खान के कारण हुई थी। अपने बीवी बच्चों की मौत का बदला सलमान खान से लेने वापस आता है।

फिल्म में कैटरीना कैफ की मौत हो जाने की बात भी उठी है। ऐसा बताया जा रहा है कि फिल्म में कैटरीना कैफ की मौत हो जाएगी और इस मौत के आधार पर टाइगर फ्रेंचाइजी की आने वाली कड़ी की फिल्म की कहानी तैयार की जाएगी।

फिल्म में सलमान खान ने रॉ के अफसर अविनाश सिंह राठौर तथा कैटरीना कैफ जोया का किरदार निभा रही है जो पाकिस्तान की आईएसआई से संबंध रखती थी।

 

YRF स्पाई यूनिवर्स के बारे में:

वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स भारत में जासूसी थ्रिलर फिल्मों का अपनी तरह का पहला सिनेमाई ब्रह्मांड है। सलमान खान और कैटरीना कैफ अभिनीत ब्रह्मांड की पहली फिल्म, “एक था टाइगर” 2012 में रिलीज हुई थी, इसके बाद 2017 में इसका सीक्वल “टाइगर जिंदा है” रिलीज हुई थी। ब्रह्मांड की तीसरी फिल्म, “वॉर” 2012 में रिलीज हुई थी। 2019 और इसमें ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम अभिनीत हालिया रिलीज ‘पठान’ (2023) स्पाई यूनिवर्स फ्रेंचाइजी की चौथी किस्त है।

स्पाई यूनिवर्स की सभी फिल्में ब्लॉकबस्टर हैं, जिनमें से ‘पठान’ अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है। वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स अब भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़े आईपी में से एक है। इस फ्रेंचाइजी की अगली फिल्म टाइगर 3 इस दिवाली पर रिलीज हो रही है!

फिल्म की स्टारकास्ट और क्रू

फिल्म : टाइगर 3

कलाकार: सलमान खान, कैटरीना कैफ, इमरान हाशमी, रेवती, अनंत विधात, कुमुद मिश्रा, रणवीर शौरी और रिधि डोगरा।

रिलीज की तारीख: 12 नवंबर 2023

  • निर्देशक: मनीष शर्मा
  • निर्माता: आदित्य चोपड़ा
  • सह-निर्माता: अक्षय विधानी
  • पटकथा: श्रीधर राघवन
  • फोटोग्राफी निदेशक: अनय ओम गोस्वामी (आईएससी)
  • संगीत: प्रीतम
  • गीतकार: इरशाद कामिल, अमिताभ भट्टाचार्य
  • संवाद: अंकुर चौधरी
  • कहानी: आदित्य चोपड़ा
  • एसोसिएट निर्माता: ऋषभ चोपड़ा
  • कार्यकारी निर्माता: सुधांशु कुमार, संजय शिवलकर
  • प्रोडक्शन डिजाइनर: मयूर शर्मा
  • संपादक: रामेश्वर एस भगत
  • कोरियोग्राफी निदेशक: वैभवी मर्चेंट
  • ध्वनि: प्रीतम दास, गणेश गंगाधरन
  • एक्शन निर्देशक: फ्रांज स्पिलहॉस, ओह सी यंग, सुनील रोड्रिग्स (आरओडी)
  • पृष्ठभूमि संगीत: तनुज टिकू
  • पोशाक डिजाइनर: अनाइता श्रॉफ अदजानिया, अलवीरा खान अग्निहोत्री, एशले रेबेलो, दर्शन जालान
  • विजुअल इफेक्ट्स स्टूडियो: yFX
  • कास्टिंग निर्देशक: शानू शर्मा
  • ट्रेलर और प्रोमो: मोहित सजनेय
  • पृष्ठभूमि संगीत: तनुज टिकू
  • मूल टाइगर थीम रचना: जूलियस पैकियम

 

मूवी का ट्रेलर देखें

वाईआरएफ स्टूडियों का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@yrf

Topic: Tiger 3 Movie Trailer – Salman Khan


ये भी…

विकी कौशल अभिनीत ‘सैम बहादुर’ मूवी का ट्रेलर आया, फील्‍ड मार्शल मानेकशॉ के जीवन पर आधारित है मूवी.

कंगना राणावत की फिल्म ‘तेजस’ का ट्रेलर आया, 27 अक्टूबर को होने वाली है रिलीज

‘गणपत’ मूवी ट्रेलर आया। 20 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली है, टाइगर श्राफ और अमिताभ बच्चन है मुख्य भूमिका में।

नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंट्री को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की तीन टीमें तय हो चुकी हैं, चौथी कौन सी?, भारत के चैंपियन बनने की संभावना कितनी?

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की तीन टीमें तो लगभग तय हो चुकी हैं, अब चौथी कौन सी होगी? भारत के चैंपियन बनने की संभावना कितनी है? (World cup 2023 Final Semifinal)

वनडे वर्ल्ड कप का वनडे वर्ल्ड कप 2023 का एक चौथाई चरण पूरा हो चुका है, शुरुआत में अपने शुरू के दो या तीन मैचों में टीमों ने जैसा प्रदर्शन किया है, उनके प्रदर्शन के आधार पर सेमीफाइनल (World cup 2023 Final Semifinal) में जाने वाली टीमों की तस्वीर स्पष्ट हो चली है।

कुछ टीमें में जो टूर्नामेंट आरंभ होने से पहले फेवरेट थीं, वह अपने दावे पर खरी उतरती हुई आगे बढ़ रही हैं, जिनमें भारत और न्यूजीलैंड के नाम शामिल हैं।

एक दो टीमें जो फेवरेट थीं उनका इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा, जैसे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड।

एक टीम वर्ल्ड कप में छुपी रुस्तम बनकर निकली है, वह है साउथ अफ्रीका।

कुछ टीमों ने तीन-तीन मैच खेल दिए हैं और कुछ टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं। जो टीम शुरू में ही जीत हासिल करके विनिंग ट्रैक पकड़ लेती है, फिर उसकी आगे की राह आसान हो जाती है, जबकि शुरुआत के मैच हार कर बहुत सी टीम विनिंग ट्रैक से उतर जाती हैं।

पिछले रिकार्ड पर नजर डालें तो…

भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड इन चार टीमों ने पिछले वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेला था और इस वर्ल्ड कप में भी यह चार टीम में फेवरेट थीं। उम्मीद जताई जा रही थी कि यह चार टीमें ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

लेकिन ऐसा वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ कि पिछला वर्ल्ड कप की सेम चारों टीमों ने अगले वर्ल्ड कप में भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया हो, तो इस इतिहास के आधार पर यह चारों की चारों टीमें ही सेमीफाइनल में जाती ऐसा संभव नहीं होने वाला था। इन चारों टीमों से कोई एक टीम एक या दो टीम तो बाहर जानी ही थी और एक या दो टीम नई आनी है।

भारत और न्यूजीलैंड ने अपने शुरू के तीनों मैच जीत कर सेमीफाइनल की अपनी राह लगभग मजबूत कर ली है, और उनका सेमीफाइनल में जाना तय लग रहा है।

साउथ अफ्रीका ने दो मैच खेले हैं और दोनों मैच उसने जिस अंदाज से जीते हैं, उससे वह एक बेहद मजबूत टीम बनकर उभरी है, उसकी भी सेमीफाइनल में जाने की संभावना 80 से 90% हो चली है।

इस आधार पर कर सकते हैं कि भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका यह तीनों टीमें वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलेंगी, इतनी बात निश्चित है। अगर कोई बड़ा उलट फेर नहीं हुआ तो यह तीनों टाइम वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलने वाली हैं, यह बात तय हो चुकी है।

अब वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के चौथे स्थान के लिए जंग होने वाली है कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जाने वाली चौथी टीम कौन सी होगी।

वैसे तो ऑस्ट्रेलिया इसकी दावेदार थीं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने शुरू के दो मैचों में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे उसकी आगे की राह कठिन होने वाली है।

ऑस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप में उस तरह की कॉन्फिडेंस वाली टीम नहीं दिखाई दे रही, जैसी वह हुआ करती है। उसके प्रदर्शन को देखकर नहीं लगता कि उसने पाँच बार वनडे वर्ल्ड कप जीता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया कम बैक करने वाली टीम है। वह 5 बार चैंपियन रह चुकी है, इसलिए संभावना है कि आने वाले सात मैचो में ऑस्ट्रेलिया कम बैक करें। उधर पाकिस्तान का प्रदर्शन भी मिला-जुला रहा है।

इंग्लैंड सेमीफाइनल एक फेवरेट टीम मानी जा सकती है, इंग्लैंड अफगानिस्तान के खिलाफ मैच अगर अच्छे अंतर से जीत लेती है, तो उसकी संभावनायें बढ़ जाएंगी। वह अपना पहला मैच हार चुकी है, इसलिए उसके प्रदर्शन में भी उतार-चढ़ाव रहेगा।

कहा जाए तो सेमीफाइनल के लिए अगर जंग है, तो केवल चौथी टीम के लिए ही जंग है। तीन टीमें लगभग तय हो चुकी हैं।

नीदरलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका ये चार टीमें टूर्नामेंट की कमजोर टीमें हैं, और अभी तक टूर्नामेंट में इनका प्रदर्शन भी कुछ खास नही रहा है इसलिए अगर ये टीमें अब सेमीफाइनल में जाती नही दिख रहीं है।

इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ये तीन टीमों से एक टीम होगी जो सेमीफाइनल की चौथी टीम बनेगी।

इन तीन टीमों मे भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ये दो टीमों में एक टीम की संभावना ज्यादा है। अब देखना होगा कि सेमीफाइनल की चार टीमें कौन सी होगीं।

भारत के चैंपियन बनने की संभावना कितनी?

प्रदर्शन के आधार पर कहा जाए तो भारत का इस वर्ल्ड कप में प्रदर्शन अच्छा ही रहा है, इसलिए भारतीय टीम में चैंपियन बनने के सारे गुण हैं। वह टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले फेवरेट टीम थी। मेजबान देश होने का भी उसे फायदा मिलेगा।

ट्रेंड और इतिहास पर नजर डाली जाए तो पिछले तीन बार के वर्ल्ड कप का मेजबान देश ही चैंपियन बनता रहा है। भारत 2011 में मेजबान देश था और चैंपियन बना। ऑस्ट्रेलिया 2015 में मेजबान देश था और चैंपियन बना। इंग्लैंड 2019 में मेजबान देश था और चैंपियन बना।

तो इस ट्रेंड के हिसाब से भारत की चैंपियन दावेदारी और अधिक मजबूत होती है, क्योंकि भारत ही इस वर्ल्ड कप का मुख्य मेजबान देश है।

यही ट्रेंड अगर चौथी बार भी काम कर गया तो भारत का तीसरी बार वर्ल्ड कप चैंपियन बनना तय है

यह तो भाग्य वाली बात हो गई, लेकिन प्रदर्शन के आधार पर भी भारत की दावेदारी एकदम मजबूत है, भारतीय टीम अच्छा खेल रही है।

अगर भारत ने सेमीफाइनल में जीत हासिल कर ली तो फाइनल में उसकी जीत पक्की है।

World cup 2023 Final Semifinal India others


ये भी पढ़ें

13वें वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2023 के सभी मैचों का रिजल्ट अपडेट और फैक्ट्स

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल और सारी डिटेल

गूगल ने घोषणा की अब गूगल अकाउंट पासवर्ड मुक्त होने वाले हैं। पासवर्ड मुक्त दुनिया, मिलेगा पासकीज (Passkeys) का विकल्प

गूगल ने घोषणा की अब गूगल अकाउंट पासवर्ड मुक्त होने वाले हैं। पासवर्ड मुक्त दुनिया, मिलेगा पासकीज (Passkeys) का विकल्प

गूगल ने अब अपने सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त करने के लिए पासकीज (Passkeys) का तरीका अपनाने की अपनी योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

गूगल ने अपने नए अपडेट में ऐलान किया है कि वह पूरी दुनिया में अपने सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त करने की प्रक्रिया पर तेजी से काम कर रहा है और आने वाले दिनों में गूगल के किसी भी अकाउंट को लॉगइन करने के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ा करेगी, बल्कि पासकीज (Passkeys) के माध्यम से गूगल अकाउंट को लॉगिन किया जा सकेगा।

पासकीज पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होती हैं, यानी अब पासवर्ड द्वारा अपने गूगल अकाउंट को हैक करने का खतरा भी बेहद कम हो जाएगा। यूजर को अधिक सुरक्षित अकाउंट का लाभ मिलेगा।

गूगल ने पासकीज पर काम करना शुरू किया था। इसका मुख्य उद्देश्य गूगल के वर्तमान पासवर्ड सिस्टम को और अधिक सुरक्षित बनाना था। इसीलिए गूगल ने पासवर्ड के वैकल्पिक तौर पर पासकीज का उपयोग करने का विकल्प पेश करने की योजना बना ली है। इससे अब अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखने के झंझट से मुक्ति मिलेगी।
पासकीज माध्यम से अपने किसी भी गूगल अकाउंट को लॉगिन किया जा सकेगा। इससे पासवर्ड चोरी होने पर गूगल अकाउंट हैक होने का खतरा भी समाप्त हो जाएगा।

क्या होती हैं पासकीज?

 

पासकीज ऐसी सुरिक्षत लॉगइन विकल्प होता है, जिसको किसी को भी आसानी से शेयर नहीं किया जा सकता। इससे हैकिंग की संभावना भी खत्म होती है।

 

पासकीज किसी भी अकाउंट को लॉगइन करने का एक प्रभावी एवं सुरक्षित तरीका है। इसके माध्यम से फेसियल रिकॉग्निशन, फिंगरप्रिंट स्कैन अथवा पिन के माध्यम से लॉगिन किया जाता है। यह पासवर्ड की तुलना में अकाउंट लॉगइन करने अधिक सुरक्षित तरीका होता है।

 

पासकीज फेसियल रिकॉग्निशन अथवा फिंगरप्रिंट स्कैन जैसी बायोमिट्रिक इनफॉरमेशन पर आधारित होते हैं। अथवा पासकीज में केवल पिन को डालना पड़ता है। इससे केवल वही यूजर लॉगइन कर पाएगा जिसका अकाउंट है। इसलिए पासवर्ड चोरी हो जाने पर या हैक हो जाने पर अपने अकाउंट को हैक होने का खतरा बेहद कम हो जाता है

गूगल ने 10 अक्टूबर को अपनी नई अपडेट में एक ब्लॉग साझा किया है, जिसमें इस संबंध में घोषणा की गई है कि शीघ्र ही गूगल के सभी अकाउंट पासवर्ड मुक्त हो जाएंगे।
हालांकि गूगल एकदम से सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त नहीं करेगा और लोगों को पासवर्ड जारी रखने की सुविधा प्रदान करेगा। यूजर जब चाहे अपने पासवर्ड को छोड़कर पासकीज इसको अपना सकते हैं।

कुछ दिनो बाद गूगल के लॉगइन क्रेडिंशियल में पासवर्ड और पासकीज दोनो के विकल्प दिखने लगेगे। यूजर्स जब चाहें अपने पासवर्ड की जगह को पासकीज का विकल्प चुन सकते हैं और पासवर्ड को छोड़ सकते हैं।


आने वाले दिनों में यूजर्स के लिए अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने का एक बेहद प्रभावी तरीका मिलने वाला है । आने वाले कुछ दिनों में ही गूगल इस संबंध में बड़ी घोषणा कर सकता है।

गूगल द्वारा ये कदम उठाने पर दूसरे प्लेटफार्म भी इस प्रभावी और सुरक्षित तरीके को लागू कर सकते है। इससे यूजर्स को लाभ ही लाभ मिलने वाला है।

Passkeys – Google Accounts Passwords less.


ये भी पढ़ें

UPI द्वारा गलती से अनजान एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर क्या करें? कैसे पैसा वापस मिले?

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया UPI Plugin


साभार

https://blog.google/

‘गणपत’ मूवी ट्रेलर आया। 20 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली है, टाइगर श्राफ और अमिताभ बच्चन है मुख्य भूमिका में।

‘गणपत’ मूवी ट्रेलर आया – 20 अक्टूबर 2023 को रिलीज – टाइगर श्राफ और अमिताभ बच्चन (Ganapath Movie Trailer)

टाइगर श्रॉफ की बहुप्रतीक्षित एक्शन फिल्म ‘गणपत’ का ट्रेलर Ganapath Movie Trailer) जारी हो गया है। फिल्म सिनेमाघरों में 20 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है। फिल्म पूरी तरह एक्शन से भरपूर है।

टाइगर श्राफ के साथ इसमें महानायक अमिताभ बच्चन भी महत्वपूर्ण भूमिका में है। इसी कारण इस फिल्म का क्रेज और अधिक बढ़ गया है। फिल्म का ट्रेलर देखकर एक्शन के साथ-साथ जबरदस्त डायलॉग का डोज मिलने वाला है।

महानायक अमिताभ बच्चन के मुँह से बोले गए दमदार डायलॉग मूवी को एक अलग ही लेवल दे रहे हैं। इस मूवी में टाइगर श्रॉफ के साथ नायिका के तौर पर कृति सेनन दिखाई देगी। इससे पहले दोनों हीरोपंती मूवी में भी साथ-साथ दिखाई दिए थे। मूवी में टाइगर श्रॉफ एक्शन करते हुए नजर आ रहे हैं। उनके साथ कृति सेनन भी एक्शन अवतार में नजर आने वाली हैं।

फिल्म की पृष्ठभूमि की बात की जाए तो यह एक साइंस फिक्शन फिल्म मानी जा रही है जो आने वाले वर्षों की लव स्टोरी पर आधारित है। फिल्म का निर्देशन विकास बहल ने किया है। वह इससे पहले सुपर 30 और क्वीन जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में का निर्देशन कर चुके हैं।

टाइगर श्रॉफ, अमिताभ बच्चन और कृति सेनन की दमदार भूमिका से सजी इस मूवी के ट्रेलर को जबर्दस्त रिस्पॉन्स मिला है और मूवी भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यापार करेगी, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है।

फिल्म के बारे में

पूजा एंटरटेनमेंट और गुड कंपनी प्रोडक्शन द्वारा प्रस्तुत,

कलाकार : अमिताभ बच्चन, टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन अभिनीत।

  • स्क्रिप्ट और निर्देशन : विकास बहल
  • निर्माता : वाशु भगनानी, विकास बहल, दीपशिखा देशमुख, जैकी भगनानी
  • सह निर्माता : विराज सावंत
  • संगीत : विशाल मिश्रा, अमित त्रिवेदी, व्हाइट नॉइज़ स्टूडियो, डॉ.ज़ीउस
  • बैकग्राउंड स्कोर : सलीम सुलेमान
  • गीत : स्वानंद किरकिरे, प्रिया सरैया, अक्षय त्रिपाठी, डॉ. ज़ीउस, प्राइसलेस और रोचकिला
  • फोटोग्राफी निदेशक : सुधाकर रेड्डी यक्कन्ति
  • प्रोडक्शन डिज़ाइन : अमित रे और सुब्रत चक्रवर्ती
  • पोशाक डिजाइनर : अकी नरूला, सुकृति ग्रोवर, अकांगशे चोपड़ा
  • एक्शन डायरेक्टर : टिम मैन
  • एक्शन डायरेक्टर : (भारत) विक्रम दहिया
  • संपादक : रीतेश सोनी
  • ध्वनि डिज़ाइन : अमृत प्रीतम दत्ता
  • कोरियोग्राफी : विजय गांगुली, पीयूष-शाज़िया
  • सहयोगी निदेशक : नवीन गुजराल, नदीम शाह
  • रचनात्मक पर्यवेक्षक : आरती आर कपूर
  • प्रथम सहायक निदेशक : चिरंतन पांडे
  • कास्टिंग डायरेक्टर : वैभव विशांत, एंटी – कास्टिंग
  • दृश्य प्रभाव : स्टूडियो के बाद, नंबर 9 वीएफएक्स – यूके, मैडफैम स्टूडियो
  • डीआई : स्टूडियो के बाद
  • मीडिया सलाहकार : स्पाइस
  • मार्केटिंग निदेशक, डिजिटल एवं सोशल इनोवेशन  :  एमए+टीएच (मार्चिंग चींटियां + ट्रिगर हैप्पी)
  • प्रचार डिज़ाइन और दृश्य प्रचार : एमए+टीएच (मार्चिंग चींटियाँ + ट्रिगर हैप्पी)
मूवी का ट्रेलर देखें

फिल्म प्रोडक्शन हाउस पूजा इंटरटेनमेट का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@PoojaEntertainmentOfficial


कंगना राणावत की फिल्म ‘तेजस’ का ट्रेलर आया, 27 अक्टूबर को होने वाली है रिलीज

कंगना राणावत की फिल्म ‘तेजस’ का ट्रेलर आया, 27 अक्टूबर को होने वाली है रिलीज

कंगना राणावत की फिल्म ‘तेजस’ का ट्रेलर आया, 27 अक्टूबर को होने वाली है रिलीज (Tejas Movie Trailer)

धाकड़ फिल्म अभिनेत्री कंगना राणावत की आने वाली चर्चित फिल्म ‘तेजस’ का ट्रेलर रिलीज हो गया है। यह मूवी 27 अक्टूबर 2023 को सभी सिनेमाघर में दस्तक देने वाली है। फिल्म में कंगना राणावत का मुख्य रोल है, जिसमें वह एक वायुसेना अधिकारी की पायलट की भूमिका में है।

कंगना राणावत जानी-मानी अभिनेत्री हैं और अपने के मामले में उनकी कोई सानी नहीं। अपनी समकालीन सभी अभिनेत्री में वह टॉप क्लास की अभिनेत्री में शामिल हैं। उनकी अधिकतर फिल्में उनके ऊपर ही केंद्रित रहती हैं, यह फिल्म भी उनके ऊपर ही केंद्रित है।

मूवी का निर्देशन सर्वेश मेवाड़ा द्वारा किया गया है और इसके निर्माता रॉनी स्क्रूवाला है। फिल्म में मुख्य भूमिका कंगना राणावत ने निभाई है। उनके अलावा अन्य कलाकारों में अंशुल चौहान, वरुण मित्रा, आशीष विद्यार्थी, विशाख नायर आदि का नाम प्रमुख है।

इस मूवी में कंगना राणावत ‘तेजस गिल’ नाम की पायलट की भूमिका निभा रही हैं, जो कि वायुसेना में कार्यरत है।

अब 27 अक्टूबर 2023 का इंतजार है, जब ये सिनेमाघर में दस्तक देगी।

फिल्म के बारे में

तेजस

  • कलाकार: कंगना रनौत, अंशुल चौहान, वरुण मित्रा, आशीष विद्यार्थी, विशाख नायर
  • लिखित और निर्देशित: सर्वेश मेवाड़ा
  • निर्माता: रोनी स्क्रूवाला
  • छायाकार: हरि के. वेदांतम
  • संपादक: आरिफ शेख
  • संगीत और मूल पृष्ठभूमि स्कोर: शाश्वत सचदेव
  • गीतकार: कुमार
  • प्रोडक्शन डिज़ाइन: सुब्रत चक्रवर्ती और अमित रे
  • ध्वनि डिज़ाइन: कुणाल शर्मा
  • कॉस्ट्यूम डिजाइनर: रोहित चतुवेर्दी
  • मेकअप एवं प्रोस्थेटिक्स: धनंजय प्रजापति व सलोना बैंस जोशी
  • सहायक रचनात्मक निर्माता: ज़ैनब बर्मावाला
  • रचनात्मक निर्माता: पाषाण जल, सोनिया कंवर, महर्ष शाह, सनाया ईरानी ज़ोहराबी
  • वितरण प्रमुख जीवन जोशी
  • कास्टिंग निर्देशक: वैभव विशांत
  • एक्शन डायरेक्टर: हरपाल सिंह बरदा, विक्रम दहिया और अमीन खतीब
  • कार्यकारी निर्माता: योगेन्द्र मोगरे वैभव घीवाला
  • लाइन निर्माता: इशिता गाला
  • प्रथम सहायक निदेशक: रोहित मेनन
  • साउंड रिकॉर्डिस्ट: अंकुर चौधरी
  • वीएफएक्स: मुशीर शेख (स्टूडियो के बाद)
  • वीएफएक्स क्लाइमेक्स सेक: यश कामदार और हेमल छबील दास (क्रिएटिव डॉक्टर)
  • पोस्ट निर्माता: कपिल मदनानी (द पोस्ट कंपनी)
  • आरंभिक श्रेय: स्टूडियो कोकाची
  • रंगकर्मी: नवीन शेट्टी (न्यूब)
  • री-रिकॉर्डिंग मिक्सर: श्रीजेश नायर, अभिनव अग्निहोत्री, नीलाद्रि शेखर रॉय
  • IAF सलाहकार: विंग कमांडर अभिजीत गोखले (सेवानिवृत्त)।
  • प्रचार डिज़ाइन: ब्रेन ऑन रेंट
  • मीडिया सलाहकार: स्पाइस
  • डिजिटल एजेंसी: व्हाइट रिवर मीडिया
फिल्म का ट्रेलर देखें

फिल्म के प्रोडक्शन हाउस RSVP Movies का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@RSVPMovies

Tejas Movie Trailer Kangana Ranautwat


ये भी पढ़ें

नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंट्री को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल और सारी डिटेल

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल और सारी डिटेल (ICC One-day World Cup 2023 Schedule)

वनडे वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुंभ यानी 13वां आईसीसी वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप भारत में शुरु हो चुका है। यह भारत में होने वाला पहला वनडे कप है, जिसे पूरी तरह भारत में ही आयोजित किया जा रहा है। वनडे वर्ल्ड कप का (ICC One-day World Cup 2023 Schedule) शेड्यूल क्या है और टूर्नामेंट की पूरी डिटेल क्या है, ये जानें…

क्रिकेट का सबसे बड़ा महाकुंभ आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप होता है। इस बड़े आयोजन का 13वाँ संस्करण भारत में ही आयोजित हो रहा है। ये टूर्नामेंट भारत में 5 अक्टूबर 2023 से 19 नवंबर 2023 से आयोजिन हो रहा है।

भारत में होने वाला 13वां आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। यह वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर 2023 से 19 नवंबर 2023 के बीच भारत में आयोजित किया जाएगा।

इस वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत अकेले कर रहा है। भारत वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी चौथी बार कर रहा है। इससे पहले के तीन वनडे वर्ल्ड कप (1987, 1996, 2011) में टूर्नामेंट की मेजबानी भारत ने पाकिस्तान, श्रीलंका तथा बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ मिलकर सह मेजबान के रूप में की थी। यह पहला वनडे वर्ल्ड कप जो पूरी तरह केवल भारत में ही आयोजित किया जाएगा।

भारत में आयोजित होने वाले पहले वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। वनडे वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली 10  टीमों के नाम इस प्रकार हैं..

  1. भारत
  2. पाकिस्तान
  3. बांग्लादेश
  4. ऑस्ट्रेलिया
  5. न्यूजीलैंड
  6. इंग्लैंड
  7. साउथ अफ्रीका
  8. अफगानिस्तान
  9. श्रीलंका
  10. नीदरलैंड्स

भारत में आयोजित होने वाला यह वनडे वर्ल्ड कप राउंड रोबिल सिस्टम पर खेला जाएगा यानी कि भाग लेने वाली सभी 10 टीमों में से प्रत्येक टीम बाकी की 9 टीमों के साथ 9 मैच खेलेगी।

यह वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 5 अक्टूबर 2023 से आरंभ होकर 19 नवंबर 2023 तक चलेगा।

इस अवधि में कुल 48 मैच खेले जाएंगे, जिसमें 45 लीग मैच तथा 3 नॉक आउट (2 सेमी फाइनल तथा एक फाइनल मैच) मैच होंगे।

टूर्नामेंट का आरंभ इंग्लैंड एवं न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्टूबर 2023 के बीच मैच से होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 19 नवंबर 2023 को खेला जाएगा।

सभी मैचों का शेड्यूल इस प्रकार है…

मैच
तारीख
दिन
समय
टीम
वेन्यू
15 अक्टूबर 2023गुरुवार2:00 P.M.इंग्लैंड — न्यूजीलैंडनरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
26 अक्टूबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.पाकिस्तान — नीदरलैंड्सराजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद
37 अक्टूबर 2023शनिवार10:00 A.M.बांग्लादेश — अफगानिस्तानहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला
47 अक्टूबर 2023शनिवार2:00 P.M.साउथ अफ्रीका — श्रीलंकाअरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
58 अक्टूबर 2023रविवार2:00 P.M.भारत — ऑस्ट्रेलियाएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई
69 अक्टूबर 2023सोमवार2:00 P.M.न्यूजीलैंड — नीदरलैंड्सराजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद
710 अक्टूबर 2023मंगलवार10:00 A.M.इंग्लैंड — बांग्लादेशहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला
810 अक्टूबर 2023मंगलवार2:00 P.M.पाकिस्तान — श्रीलंकाराजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम, हैदराबाद
911 अक्टूबर 2023बुधवार2:00 P.M.भारत — अफगानिस्तानअरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
1012 अक्टूबर 2023गुरुवार2:00 P.M.ऑस्ट्रेलिया — साउथ अफ्रीकाअटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम, लखनऊ
1113 अक्टूबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.न्यूजीलैंड — बांग्लादेशएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई
1214 अक्टूबर 2023शनिवार2:00 P.M.भारत — पाकिस्ताननरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
1315 अक्टूबर 2023रविवार2:00 P.M.इंग्लैंड — अफगानिस्तानअरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
1416 अक्टूबर 2023सोमवार2:00 P.M.ऑस्ट्रेलिया — श्रीलंकाअटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम, लखनऊ
1517 अक्टूबर 2023मंगलवार2:00 P.M.साउथ अफ्रीका — नीदरलैंड्सहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला
1618 अक्टूबर 2023बुधवार2:00 P.M.न्यूजीलैंड — अफगानिस्तानएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई
1719 अक्टूबर 2023गुरुवार2:00 P.M.भारत — बांग्लादेशमहाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
1820 अक्टूबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.ऑस्ट्रेलिया — पाकिस्तानएम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु
1921 अक्टूबर 2023शनिवार2:00 P.M.नीदरलैंड्स— श्रीलंकाअटल बिहारी वाजपेई एकाना स्टेडियम, लखनऊ
2021 अक्टूबर 2023शनिवार2:00 P.M.इंग्लैंड — साउथ अफ्रीकावानखेडे स्टेडियम, मुंबई
2122 अक्टूबर 2023रविवार2:00 P.M.भारत — न्यूजीलैंडहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला
2223 अक्टूबर 2023सोमवार2:00 P.M.पाकिस्तान — अफगानिस्तानएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई
2324 अक्टूबर 2000मंगलवार2:00 P.M.साउथ अफ्रीका — बांग्लादेशवानखेडे स्टेडियम, मुंबई
2423 अक्टूबर 2023बुधवार2:00 P.M.ऑस्ट्रेलिया — नीदरलैंड्सअरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
2526 अक्टूबर 2023गुरुवार2:00 P.M.इंग्लैंड — श्रीलंकाएम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु
2627 अक्टूबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.पाकिस्तान — साउथ अफ्रीकाएम ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई
2728 अक्टूबर 2023शनिवार10:00 A.M.ऑस्ट्रेलिया — न्यूजीलैंडहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला
28 अक्टूबर 2023शनिवार2:00 P.M.बांग्लादेश — नीदरलैड्सईडन गार्डन, कोलकाता
2929 अक्टूबर 2023रविवार2:00 P.M.भारत — इंग्लैंडअटल बिहारी वाजपेई स्टेडियम, लखनऊ
3030 अक्टूबर 2023सोमवार2:00 P.M.अफगानिस्तान — श्रीलंकापुणे क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
3131 अक्टूबर 2000मंगलवार2:00 P.M.पाकिस्तान — बांग्लादेशईडन गार्डन, कोलकाता
321 नवंबर 2023बुधवार2:00 P.M.न्यूजीलैंड — साउथ अफ्रीकामहाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
332 नवंबर 2023गुरुवार2:00 P.M.भारत — श्रीलंकावानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
343 नवंबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.अफगानिस्तान – नीदरलैंड्सअटल बिहारी वाजपेई एकाना स्टेडियम, लखनऊ
354 नवंबर 2023शनिवार10:00 A.M.न्यूजीलैंड — पाकिस्तानएम. चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु
364 नवंबर 2023शनिवार2:00 P.M.इंग्लैंड — ऑस्ट्रेलियानरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
375 नवंबर 2023रविवार2:00 P.M.भारत — साउथ अफ्रीकाईडेन गार्डन, कोलकाता
386 नवंबर 2030सोमवार2:00 P.M.बांग्लादेश — श्रीलंकाअरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली
397 नवंबर 2023मंगलवार2:00 P.M.ऑस्ट्रेलिया — अफगानिस्तानवानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
40८ नवंबर 2023बुधवार2:00 P.M.इंग्लैंड — नीदरलैंड्समहाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
419 नवंबर 2023गुरुवार2:00 P.M.न्यूजीलैंड — श्रीलंकाएम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु
4210 नवंबर 2023शुक्रवार2:00 P.M.साउथ अफ्रीका — अफगानिस्ताननरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद
4311 नवंबर 2023शनिवार10:00 A.M.ऑस्ट्रेलिया — बांग्लादेशमहाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे
4411 नवंबर 2023रविवार2:00 P.M.इंग्लैंड — पाकिस्तानईडेन गार्डन, कोलकाता
4512 नवंबर 2023रविवार2:00 P.M.भारत — नीदरलैंड्सएम चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु
4615 नवंबर 2023बुधवार2:00 P.M.सेमीफाइनल 1वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई
4716 नवंबर 2023गुरुवार2:00 P.M.सेमीफाइनल 2ईडेन गार्डन, कोलकाता
4819 नवंबर 2023रविवार2:00 P.M.फाइनलनरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद

भारत इस टूर्नामेंट में कुल लीग 9 मैच खेलेगा, जिनका शेड्यूल इस प्रकार है।

तारीख
टीम
स्थान
8 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस ऑस्ट्रेलियाचेन्नई
11 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस अफगानिस्ताननई दिल्ली
14 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस पाकिस्तानअहमदाबाद
19 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस बांग्लादेशपुणे
22 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस न्यूजीलैंडधर्मशाला
29 अक्टूबर 2023भारत वर्सेस इंग्लैंडलखनऊ
2 नवंबर 2023भारत वर्सेस श्रीलंकामुंबई
5 नवंबर 2023भारत वर्सेस साउथ अफ्रीकाकोलकाता
12 नवंबर 2023भारत वर्सेस नीदरलैंड्सबेंगलुरु

इस वर्ल्ड कप में कुल 48 मैच होंगे। इन 48 मैचों में कुल 45 ग्रुप मैच होंगे और 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल मैच होगा। ये सभी 48 मैच भारत के दस शहरों को दस स्टेडियम में खेले जाएंगे। सभी स्टेडियम के नाम और और उनमें कितने और कौन से मैच खेले जाएंगे। इनका विवरण इस प्रकार है…

स्टेडियमशहरमैचक्षमताकौन से मैच
नरेंद्र मोदी स्टेडियमअहमदाबाद51,32,000इंग्लैंड-न्यूजीलैंड
भारत-पाकिस्तान
इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया
दक्षिण अफ़्रीका-अफ़ग़ानिस्तान
विश्व कप फाइनल
एम. चिन्नास्वामी स्टेडियमबेंगलुरु540,000ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान
इंग्लैंड-श्रीलंका
न्यूज़ीलैंड-पाकिस्तान
न्यूज़ीलैंड-श्रीलंका
भारत-नीदरलैंड
एमए चिदम्बरम स्टेडियमचेन्नई550,000भारत-ऑस्ट्रेलिया
न्यूजीलैंड-बांग्लादेश
न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान
पाकिस्तान-अफगानिस्तान
पाकिस्तान-दक्षिण अफ़्रीका
अरुण जेटली स्टेडियमदिल्ली541,800साउथ अफ्रीका — श्रीलंका
भारत — अफगानिस्तान
इंग्लैंड — अफगानिस्तान
ऑस्ट्रेलिया — नीदरलैंड्स
बांग्लादेश — श्रीलंका
एचपीसीए स्टेडियमधर्मशाला523,000बांग्लादेश — अफगानिस्तान
इंग्लैंड — बांग्लादेश
साउथ अफ्रीका — नीदरलैंड्स
भारत — न्यूजीलैंड
ऑस्ट्रेलिया — न्यूजीलैंड
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियमहैदराबाद355,000पाकिस्तान — नीदरलैंड्स
न्यूजीलैंड — नीदरलैंड्स
पाकिस्तान — श्रीलंका
ईडन गार्डन्सकोलकाता566,000बांग्लादेश — नीदरलैड्स

पाकिस्तान — बांग्लादेश

भारत — साउथ अफ्रीका

इंग्लैंड — पाकिस्तान

सेमीफाइनल 2

बीआरएसएबीवी एकाना क्रिकेट स्टेडियमलखनऊ550,000ऑस्ट्रेलिया —साउथ अफ्रीका
ऑस्ट्रेलिया — श्रीलंका
नीदरलैंड्स— श्रीलंका
भारत — इंग्लैंड
अफगानिस्तान – नीदरलैंड्स
वानखेड़े स्टेडियममुंबई532,000इंग्लैंड — साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका — बांग्लादेश
भारत — श्रीलंका
ऑस्ट्रेलिया — अफगानिस्तान
सेमीफाइनल 1
महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियमपुणे537,406भारत — बांग्लादेश
अफगानिस्तान — श्रीलंका
न्यूजीलैंड — साउथ अफ्रीका
इंग्लैंड — नीदरलैंड्स
ऑस्ट्रेलिया — बांग्लादेश

 

 ICC One-day World Cup 2023 draft Schedule


ये भी पढ़ें

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप 2023 की सभी दस देशों की टीमों को जानें

क्रिकेट के वनडे वर्ल्ड कप की कुछ जानी-अनजानी बातें

वनडे क्रिकेट के सभी 12 वर्ल्डकप का पूरा इतिहास जान लें।


Courtesy

https://www.icc-cricket.com/homepage

अमिताभ बच्चन और रजनीकांत जोड़ी चौथी बार फिर किसी फिल्म में साथ दिखाई पडे़गी, 32 साल के बाद दोनो साथ काम करेंगे।

अमिताभ बच्चन और रजनीकांत जोड़ी चौथी बार फिर किसी फिल्म में साथ दिखाई पडे़गी, 32 साल के बाद दोनो साथ काम करेंगे। (Amitabh Bachchan and Rajinikanth together again)

अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्मों के सबसे बड़े मेगा स्टार हैं। वहीं दक्षिण भारत में रजनीकांत की लोकप्रियता की कोई सानी नहीं है। रजनीकांत दक्षिण भारत खासकर तमिल फिल्मों के सबसे बड़े सुपरस्टार हैं।

रजनीकांत को हिंदी फिल्मों में बहुत अधिक सफलता नहीं मिल पाई हो, लेकिन तमिल फिल्मों में उनका कोई मुकाबला नहीं। वे अपने फैंस के बीच बेहद लोकप्रिय हैं और उनके फैंस उन्हें भगवान की तरह पूजते हैं। वहीं हिंदी फिल्मों में अमिताभ बच्चन के कद का कोई अभिनेता नहीं।

एक तरफ अमिताभ बच्चन कुछ दिनों बाद 81 साल के होने वाले हैं, और 81 की उम्र में भी होने पर भी आज ही उतनी सक्रिय हैं, जबकि उनके सारे समकालीन अभिनेता कभी का काम छोड़ चुके हैं।

72 के रजनीकांत का भी कोई जवाब नही है। उनकी लोकप्रियता आज के यंग स्टार्स के बहुत ज्यादा है।

भारतीय फ़िल्म जगत के यह दोनों जाने-माने लीजेंड आने वाली एक मूवी में साथ दिखने वाले हैं। अभी रजनीकांत की 170वीं फिल्म आने वाली है। यह उनके करियर की 170वीं फिल्म है, इसलिए ये थलाइवर 170 के नाम से चर्चा में है हालांकि इसके फाइनल नाम की घोषणा नहीं हुई है।

रजनीकांत की इस फिल्म में उनके साथ मेगास्टार अमिताभ बच्चन भी दिखेंगे। दक्षिण भारत के प्रोडक्शन हाउस लाइका प्रोडक्शन द्वारा बनाई जाने वाली इस फिल्म के निर्देशक जय भीम फेम निर्देशक टी.जे. ग्नानवेल है। उनकी ‘जय भीम’ फिल्म दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था।

इस फिल्म की शूटिंग स्टार्ट हो चुकी है और अगले साल 2024 में यह फिल्म रिलीज होगी। अभी फिल्म का नाम और रिलीज डेट कन्फर्म नही है। लेकिन 2024 में कभी भी ये फिल्म रिलीज होगी।

इस फिल्म में रजनीकांत और अमिताभ बच्चन के अलावा फहाद फासिल, राणा दग्गुबाती, रितिका सिंह, मंजू वॉरियर, दुशहरा विजयन जैसे कलाकार भी दिखाई देंगे। फिल्म के प्रोडक्शन हाउस ने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ (ट्विवटर) पर फिल्म के फ्लोर पर जाने संबंधी और स्टार कास्ट संबंधी पोस्ट की है।

 

लेकिन यह पहली बार नहीं है, दोनों फिल्मी लेजेंड मेगास्टार पहली साथ काम कर रहे हों। इससे पहले भी दोनों तीन बार हिंदी फिल्मों में साथ काम कर चुके हैं। दोनों ने 32 साल पहले एक मूवी में साथ काम किया था। उससे पहले भी दो मूवी में दोनों साथ काम कर चुके हैं।

1981 में रजनीकांत ने हिंदी फिल्मों में डेब्यू किया था। यह फिल्म थी ‘अंधा कानून’। इसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के अलावा रजनीकांत थे जिन्होंने इस फिल्म में हेमा मालिनी के भाई की भूमिका निभाई थी। अमिताभ बच्चन इस फिल्म के मुख्य कलाकार थे जिनके पात्र का नाम जान निसार खान था। रजनीकांत का नाम विजय था।

 

 

उसके बाद 1983 में आई ‘गिरफ्तार’ मूवी में भी रजनीकांत और अमिताभ बच्चन दोनों साथ दिखाई दिए। इस फिल्म में रजनीकांत ने गेस्ट अपीरियंस दिया था, जो अमिताभ बच्चन के दोस्त के रूप में थे। इस फिल्म इन दोनों के अलावा दक्षिण भारत के ही एक अन्य सुपरस्टार कमल हासन भी साथ थे। यह फिल्म में ये तीनों सुपरस्टार एक साथ काम किए थे। इस फिल्म की हीरोइन साउथ की फिल्मों की उस समय की जान-मानी हीरोइन माधवी थीं।

अमिताभ बच्चन और कमल हसन दोनों फिल्म में भाई की भूमिका में थे। कमल हासन अमिताभ के छोटे भाई बने थे।  रजनीकांत अमिताभ बच्चन के दोस्त बने थे, जो अपने दोस्त की सहायता करते हुए लड़ते हुए जान दे देते हैं।

इस फिल्म का एक गाना ‘धूप में ना निकला करो रूप की रानी, गोरा रंग काला पड़ जाए’ बहुत लोकप्रिय हुआ था।

 

उसके बाद 1991 में आई एक मूवी आई थी, ‘हम’। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रजनीकांत दोनों ने साथ काम किया था। उनके अलावा गोविंदा भी इस फिल्म में अहम भूमिका में थे।

अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और गोविंदा तीनों भाई बने थे। अमिताभ बच्चन की हीरोइन के रूप में किमी काटकर ने इस मूवी में काम किया था।

यह फिल्म तीन भाइयों के आपसी प्रेम पर आधारित फ़िल्म थी। इस फिल्म का एक गाना ‘जुम्मा चुम्मा दे दे’ उस साल का ब्लॉकबस्टर गाना था और लोगों की जबान पर खूब गुनगुनाया जाता था।

‘हम’ मूवी को अब लगभग 32 साल हो चुके हैं और अब 32 साल बाद रुपहले पर्दे पर अमिताभ बच्चन और रजनीकांत फिर साथ दिखाई देंगे। दर्शकों को दोनों मेगा स्टार के साथ दिखाई देने का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

 


ये भी पढ़ें

नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंट्री को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू – अक्षय कुमार की नई फिल्म का ट्रेलर आया। 4 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली वाली फिल्म।

नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंट्री को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

नेटफ्लिक्स पर रोमांच से भरी सत्य घटनाओं पर आधारित इन क्राइम-थ्रिलर डाक्यूमेंटरी को देखकर आपको मनोरंजन का कड़क स्वाद चखने को मिल सकता है

नेटफ्लिक्स पर सत्य घटनाओं (Crime-thrilling documentaries on Netflix) से प्रेरित इन डॉक्यूमेंट्री को देखना एक अलग ही अनुभव कराएगा। जो लोग ऐसे कंटेंट देखने के शौकीन हैं जो वास्तविकता के नजदीक हो जिन्हें ड्रामेटिक अंदाज वाले शो देखने की आदत नहीं है, उनके लिए यह सारी डॉक्युमेंट्री मनोरंजन की अच्छी खुराक साबित हो सकती हैं।

जब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर क्या देखना है, यह चुनने की बात आती है, तो विकल्पों की कोई सीमा नही है। ओटीटी पर एक और जहाँ फिल्में और वेबसीरीज के रूप में ड्रामेटिक अंदाज वाले कंटेट की भरमार है, वहीं पर डॉक्यूमेंट्री के रूप में सत्य घटनाओं पर आधारित ऐसे कंटेट भी मिल जाता है जो वास्तविकता की दुनिया का अनुभव कराता है।

यह डॉक्यूमेंट्री अपराध की दुनिया के काले पक्ष को उजागर करती हैं, जिसमें रहस्य और रोमांच का समावेश है। नेटफ्लिक्स पर मौजूद यह डॉक्यूमेंट्री बड़ी-बड़ी लोकप्रिय वेब सीरीज को टक्कर दे रही हैंय़। वह वास्तविकता से भरपूर और सत्य घटनाओं से प्रेरित इन डॉक्युमेंट्री को देखने पर बहुत सी जानकारियां भी प्राप्त होती है और हमारे समाज की सच्चाई भी उजागर होती है। ऐसी ही कुछ डॉक्युमेंट्री आपके पसंद आ सकते हैं, उन्हें आप चाहे तो इन्हे आजमा सकते हैं…


रहस्य-रोमांच से भरी ये डाक्यूमेंट्री इस प्रकार है (Crime-thrilling documentaries on Netflix)

90 के दशक की यात्रा पर ले जाते हुए मुंबई माफिया: पुलिस बनाम अंडरवर्ल्ड

ये डॉक्यूमेंट्री 90 के दशक में अपराध के काले पक्ष को उजागर करती है। ये डॉक्यूमेंट्री मुंबई अंडरवर्ल्ड के शासन को उजागर करता है। जांच अधिकारियों और पत्रकारों के साथ साक्षात्कार के माध्यम से, यह खुलासा करता है कि कैसे अंडरवर्ल्ड का जबरन वसूली रैकेट सामान्य दुकानों से बॉलीवुड सितारों तक पहुंच गया था। इस पूरे नेटवर्क में कुख्यात दाऊद इब्राहिम भी शामिल था।

नेटफ्लिक्स पर ऐसी ही एक दिलचस्प डॉक्यूमेंट्री है, हाउस ऑफ़ सीक्रेट्स – द बुरारी डेथ।

यह तीन भाग की सीरीज 2018 में दिल्ली के बुराड़ी में एक परिवार के 11 सदस्यों की मौत और उसके बाद उपजे घटनाक्रम पर प्रकाश डालती है। दिल्ली में 2018 में  अंधविश्वास के कारण एक ही परिवार के 11 सदस्यों ने अपने घर में फांसी लगाकर अपनी जान दे थी। ये डॉक्यूमेंट्री इसी घटना से प्रेरित हैं।

एक और रोंगटे खड़े कर देने वाली डॉक्यूमेंट्री, इंडियन प्रीडेटर – द बुचर ऑफ डेल्ही,

ये डॉक्यूमेंट्री सीरियल किलर चंद्रकांत झा के दिमाग की पड़ताल करती है, जिसने 2006-07 के बीच शहर को आतंकित कर रखा था। यह डॉक्यूमेंट्री झा के इरादों और उसके अपराधों के कारनामों पर प्रकाश डालती है, जिसमें तिहाड़ जेल के बाहर नकली मुद्रा नोटों के साथ क्षत-विक्षत शवों को छोड़ना भी शामिल है।

ये भी है – इंडियन प्रीडेटर – मर्डर इन अ कोर्टरूम”

एक डॉक्यूमेंट्री कुख्यात अपराधी अक्कू यादव की दर्दनाक कहानी बताती है, जिसने 40 से अधिक महिलाओं के साथ बलात्कार किया था। डॉक्यूमेंट्री नागपुर जिला न्यायालय में उनकी हत्या के आसपास की घटनाओं को उजागर करती है, जिसमें दो आरोपी व्यक्ति, विलास भांडे और रेशा राउत भी शामिल थे।

एक मनोरंजक श्रृंखला द हंट फॉर वीरप्पन

आखिर में चार एपिसोड वाली ये डॉक्यूमेंट्री यह कुख्यात चंदन तस्कर वीरप्पन को पकड़ने के पीछे की नाटकीय कहानी को उजागर करता है।

नेटफ्लिक्स पर ये दिलचस्प क्राइम-थ्रिलर पारंपरिक मनोरंजन से अलग हटकर एक नया मनोरंजक विकल्प प्रदान करते हैं। ये आपको वास्तविक जीवन के रहस्यों और आपराधिक जांच में डुबो देते हैं जो आपको एकदम कड़क मनोरंजन देंगे।

Crime-thrilling documentaries on Netflix


ये भी पढ़ें

मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू – अक्षय कुमार की नई फिल्म का ट्रेलर आया। 4 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली वाली फिल्म।


Source

https://www.netflix.com/in/

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप 2023 की सभी दस देशों की टीमों को जानें

0

क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप 2023 की सभी दस देशों की टीमों को जानें (One-day Cricket World Cup 2023 All Teams)

क्रिकेट के सबसे बड़े आयोजन वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप का आरंभ होने वाला है। इस टूर्नामेंट वर्ल्ड क्रिकेट की टॉप 10 टीमें भाग ले रही हैं।

5 अक्टूबर 2023 से वनडे क्रिकेट का चैंपियन बनने के लिए सभी 10 टीमें एक दूसरे से भिडेंगी और टूर्नामेंट की दो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली दो टीमें 19 नवंबर 2023 को वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी।

वनडे क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं और सभी भाग लेने वाली सभी 10 देशों की टीमों (One-day Cricket World Cup 2023 All teams) फाइनल हो चुकी हैं।

कौन से देश की कौन सी टीम है? कौन सा खिलाड़ी उस देश की टीम में खेल रहा है? वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भाग लेने वाली सभी 10 टीमों का फाइनल स्क्वाड इस प्रकार है…


भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान) हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान) शुभमन गिल विराट कोहली श्रेयस अय्यर
 केएल राहुल रवींद्र जडेजा शार्दुल ठाकुर जसप्रीत बुमराह मोहम्मद सिराज
 कुलदीप यादव मोहम्मद शमी रविचंद्रन अश्विन इशान किशन सूर्यकुमार यादव।

 


ऑस्ट्रेलिया की टीम

पैट कमिंस (कप्तान) स्टीव स्मिथ एलेक्स कैरी जोश इंग्लिस सीन एबॉट
 कैमरून ग्रीन जोश हेजलवुड ट्रैविस हेड मार्नस लाबुशेन मिच मार्श
 ग्लेन मैक्सवेल मार्कस स्टोइनिस डेविड वार्नर एडम ज़म्पा मिशेल स्टार्क

 


इंग्लैंड की टीम

जोस बटलर (कप्तान) मोइन अली गस एटकिंसन जॉनी बेयरस्टो सैम कुरेन
 लियाम लिविंगस्टोन डेविड मालन आदिल राशिद जो रूट हैरी ब्रूक
 बेन स्टोक्स रीस टॉपले डेविड विली मार्क वुड क्रिस वोक्स

न्यूज़ीलैंड की टीम

केन विलियमसन (कप्तान) ट्रेंट बोल्ट मार्क चैपमैन डेवोन कॉनवे लॉकी फर्ग्यूसन
 मैट हेनरी टॉम लैथम डेरिल मिशेल जिमी नीशम ग्लेन फिलिप्स
 रचिन रवींद्र मिच सेंटनर ईश सोढ़ी टिम साउदी विल युवा

दक्षिणी अफ्रीका की टीम

टेम्बा बावुमा (कप्तान) गेराल्ड कोएत्ज़ी क्विंटन डी कॉक रीज़ा हेंड्रिक्स मार्को जानसन
 हेनरिक क्लासेन केशव महाराज एडेन मार्कराम डेविड मिलर लुंगी एनगिडी
 एंडिले फेहलुकवायो कैगिसो रबाडा तबरेज़ शम्सी रासी वैन डेर डुसेन लिजाड विलियम्स

पाकिस्तान की टीम

बाबर आजम (कप्तान) शादाब खान फखर जमान इमाम-उल-हक अब्दुल्ला शफीक
 मोहम्मद रिजवान सऊद शकील इफ्तिखार अहमद सलमान अली आगा मोहम्मद नवाज
 उसामा मीर हारिस रऊफ हसन अली शाहीन अफरीदी मोहम्मद वसीम

अफगानिस्तान की टीम

हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान) रहमानुल्लाह गुरबाज इब्राहिम जादरान रियाज हसन रहमत शाह
 नजीबुल्लाह जादरान मोहम्मद नबी इकराम अलीखिल अजमतुल्ला उमरजई राशिद खान
 मुजीब उर रहमान नूर अहमद फजलहक फारूकी अब्दुल रहमान नवीन उल हक.

बांग्लादेश की टीम

शाकिब अल हसन (कप्तान) लिट्टन कुमेर दास तनजीद हसन तमीम नजमुल हुसैन शान्तो (उपकप्तान) तौहीद हृदोय
 मुश्फिकुर रहीम महमुदुल्लाह रियाद मेहदी हसन मिराज नसुम अहमद शाक महेदी हसन
 तस्कीन अहमद मुस्तफिजुर रहमान हसन महमूद शोरफुल इस्लाम तंजीम हसन साकिब

श्रीलंका की टीम

दासुन शनाका (कप्तान) कुसल मेंडिस (उप-कप्तान) कुसल परेरा पथुम निसांका लाहिरू कुमारा
 दिमुथ करुणारत्ने सदीरा समरविक्रमा चैरिथ असलांका धनंजय डी सिल्वा महीश थीक्षाना
 डुनिथ वेललागे कासुन राजिथा मथीशा पथिराना दिलशान मदुशंका दुशान हेमंथा

नीदरलैंड की टीम

स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान) मैक्स ओ’डोड बास डी लीडे विक्रम सिंह तेजा निदामानुरु
 पॉल वैन मीकेरेन कॉलिन एकरमैन रूलोफ वैन डेर मेरवे लोगान वैन बीक आर्यन दत्त
 रयान क्लेन वेस्ले बर्रेसी साकिब ज़ुल्फ़िकार शारिज़ अहमद साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट

ICC One-day World Cup 2023 – All Teams


ये भी पढ़े

वनडे क्रिकेट के सभी 12 वर्ल्डकप का पूरा इतिहास जान लें।
Courtesy

https://www.cricketworldcup.com/

आईफोन 15 में नये USB Type-C पोर्ट के अनोखे फीचर बेहद काम के हैं

आईफोन 15 में नया USB टाइप-सी पोर्ट के अनोखे फीचर आपको बेहद काम के हैं (iPhone 15 New USB Type C Port)

अभी तक केवल एंड्रॉयड फोन में ही यूएसबी पोर्ट टाइप सी दिया जाता था। अब आईफोन 15 में भी टाइप सी यूएसबी  (iPhone 15 New USB Type C Port) पोर्ट दिए जाने लगा है।

आईफोन के नए वेरिएंट आईफोन 15 में पहली बार न्यू यूएसबी टाइप सी पोर्ट दिया गया है। इससे आईफोन के यूजर्स को बेहद आसानी होने वाली है।

बहुत से यूजर्स को आईफोन 15 के नए USB Type-C पोर्ट के कुछ उपयोगी के फीचर्स के बारे में शायद जानकारी ना हो। आईफोन 15 के नए USP Type-C पोर्ट के कुछ खास फीचर्स के बारे में जानते हैं


दूसरे डिवाइस को भी चार्ज कर सकते हैं

आईफोन के नए USB Type-C पोर्ट के सहायता से एपल की दूसरी डिवाइस के अलावा एंड्रॉयड डिवाइस तथा एयरपॉड्स आदि को भी चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग स्पीड के मामले में थोड़ा समझौता करना पड़ सकता है, लेकिन नए USB Type-C से दूसरे डिवाइस को भी चार्ज कर पाएंगे। इसमें चार्जिंग स्पीड लगभग 4.5W तक ही मिलेगी।

अपने मॉनिटर या टीवी को कनेक्ट कर सकते हैं

आईफोन के नए USB Type-C पोर्ट की सहायता से अपने आईफोन को किसी दूसरे पीसी मॉनिटर या टीवी आदि पर कनेक्ट किया जा सकता है। इससे आप अपने आईफोन से चल रहे वीडियो आदि को बड़े स्क्रीन पर देख सकते हैं अथवा गेम खेल सकते हैं। ये आपके आईफोन के वीडियो स्ट्रीमिंग एक्सपीरियंस या गेमिंग एक्सीरियंस को मजेदार बना देगा।

इंटरनेट कनेक्टिविटी आसान

नए USP Type-C को आप इंटरनेट कनेक्टिविटी रूप में भी उसे कर सकते हैं। इसके लिए RJ45 इथरनेट जैक के साथ-साथ यूएसबीसी डोंगल की आवश्यकता पड़ेगी। इससे आप वाई-फाई नेटवर्क की तुलना में अधिक स्पीड से अपने डेटा को ट्रांसफर कर पाएंगे। यह बड़ी मीडिया फ़ाइलों को अपलोड और डाउनलोड करने में बेहद उपयोगी साबित हो सकता है और आपका काम तेजी से संपन्न होगा।

दूसरे स्टोरेज डिवाइस से डेटा ट्रांसफर

आईफोन 15 के नए USP Type-C पोर्ट की सहायता से आप अपने डेटा को सीधे अपने आईफोन में ट्रांसफर कर सकते है। यदि आपने कैमरे से कोई वीडियो शूट किया है तो आप आईफोन 15 के नये USP Type-C की मदद से अपने कैमरे से सारा डेटा सीधे अपने आईफोन मे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको कैमरे से डेटा ट्रांसफर के लिए किसी लैपटॉप आदि की जरूरत नही पडेगी। आप अपनी बड़ी वीडियो फाइल तेज गति से अपने आईफोन में ट्रांसफर कर सकते है।

iPhone 15 New USB Type C Port


ये भी पढ़ें

WhatsApp Channel – व्हाट्स एप का नया फीचर – व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?


Courtesy

https://www.apple.com/in/iphone/

मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू – अक्षय कुमार की नई फिल्म का ट्रेलर आया। 4 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली वाली फिल्म।

मिशन रानीगंज : द ग्रेट भारत रेस्क्यू – अक्षय कुमार की नई फिल्म का ट्रेलर (Mission Raniganj – The Great Bharat Rescue)

अक्षय कुमार की आने वाली नई फिल्म ‘मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ ट्रेलर यूट्यूब और अन्य प्लेटफार्म पर रिलीज हो चुका है। सत्य घटना पर आधारित ये फिल्म 4 अक्टूबर 2023 को रिलीज होने वाली वाली है।

‘मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन टीनू सुरेश देसाई ने किया है। यह घटना 1989 में पश्चिम बंगाल के रानीगंज में स्थित कोयले की खदानों में हुई दुर्घटना पर आधारित है। फिल्म में अक्षय कुमार ने मुख्य भूमिका निभाई है। उनके साथ परिणीति चोपड़ा भी हैं। इस फिल्म का पहले नाम ‘कैप्सूल गिल’ था और फिर बाद में ‘द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ था।

अब इसका नाम बदलकर मिशन ‘रानीगंज द – ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया गया है। इस फिल्म में अक्षय कुमार आईआईटी धनबाद के एक खनन इंजीनियर जसवंत सिंह की भूमिका निभा रहे हैं, जो एक ईमानदार बहादुर और मेहनती खनन इंजीनियर है। इस इंजीनियर ने 1989 में रानीगंज के कोयला खदान में 65 कोयला कर्मचारियों की जान बचाई थी। ये फिल्म इसी पूरे सच्ची घटनाक्रम पर आधारित है।

फिल्म भारत के सभी सिनेमाघर में 8 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है। अक्षय कुमार के प्रशंसकों को फिल्म का बेसब्री से इंतजार है। ‘ओ माय गॉड 2’ की सफलता के बाद अक्षय कुमार इस फिल्म के लिए बेहद उत्साहित हैं और अपनी सफलता के क्रम को जारी रखना चाहते हैं। अब ये देखना होगा कि इस फिल्म को भी ‘ओ माई गॉड 2’ जैसे सफलता मिलती है या नही।


फिल्म की पूरी डिटेल

फिल्म : मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू

वाशु भगनानी और पूजा एंटरटेनमेंट प्रस्तुत करते हैं

निर्देशक: टीनू सुरेश देसाई
निर्माता : वाशु भगनानी, जैकी भगनानी, दीपशिखा देशमुख, अजय कपूर
कलाकार : अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, दिब्येंदु भट्टाचार्य, रवि किशन, कुमुद मिश्रा, राजेश शर्मा, वरुण बडोला, पवन मल्होत्रा
कहानी आयडिया : पूनम गिल
पटकथा : विपुल के रावल
कहानी एवं संवाद : दीपक किंगरानी
स्क्रिप्ट पर्यवेक्षक : सालार शेख
फोटोग्राफी निदेशक : असीम मिश्रा आईएससी
संपादक : आरिफ शेख
एक्शन डायरेक्टर : परवेज़ शेख
प्रोडक्शन डिज़ाइन : अमरीश पतंगे और दयानिधि पट्टुराजन
ध्वनि डिज़ाइन : गणेश गंगाधरन
मूल पृष्ठभूमि स्कोर : संदीप शिरोडकर
कॉस्ट्यूम डिजाइनर : शीतल इकबाल शर्मा
प्रथम सहायक निदेशक : नदीम शाह
एफपीसी : एडी फिल्म्स
पोस्ट प्रोडक्शन : स्पॉट्टर
पोस्ट निर्माता : कपिल लिम्बड
डिजिटल एजेंसी : एवरीमीडिया
री-रिकॉर्डिंग मिक्सर : देबजीत चांगमाई और प्राइम फोकस लिमिटेड।
वीएफएक्स स्टूडियो : मैडफैम स्टूडियो, आफ्टर स्टूडियो, आइडेंटिकल ब्रेन्स
पूजा एंटरटेनमेंट मार्केटिंग : विकास गुरनानी
पूजा एंटरटेनमेंट पोस्ट : अजय सिंह वर्मा
कार्यकारी निर्माता : तारांग तकरानी
विपणन सलाहकार : दीपेश शाह
मीडिया सलाहकार : स्पाइस
विदेशी मीडिया सलाहकार : मीडिया हाउस यूके
प्रचार डिज़ाइन : एच-वन, गणित
प्रारंभिक प्रचार : व्हाइट टर्टल स्टूडियो (एक ट्रेलर पार्क समूह कंपनी)

मूवी का ट्रेलर यूट्यूब देखें…

फिल्म के प्रोडक्श हाउस पूजा एंटरटेनमेंट का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@PoojaEntertainmentOfficial

Mission Raniganj – The Great Bharat Rescue मिशन रानीगंज – द ग्रेट भारत रेस्क्यू


ये भी पढ़ें

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं की सूची को जानें।

19वें एशियाई खेलों में भारत के सभी खेल इवेंट का पूरा शेड्यूल जानें।

0

19th Asian Games Events Schedule of India

भारत के सभी खेल इवेंट का पूरा शेड्यूल (19th Asian Games Events Schedule of India)

23 सितंबर 2023 से चीन के हांगझू शहर में 19 वें एशियाई खेल शुरू हो रहे हैं। एशिया महाद्वीप के देशों के इस सबसे बड़े खेल आयोजन महाद्वीप के 45 देश भाग ले रहे हैं। भारत ने अभी तक हुए सभी 18 एशियाई खेलों में भाग लिया है।

भारत 19वें एशियाई खेलों में 655 सदस्यों का अपना विशाल दल भेज रहा है और वह इस खेल आयोजन में 40 खेलों की अलग स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

19वें एशियन गेम्स में 40 खेलों की 61 स्पर्धाएं (इवेंट्स) होंगी। कौन से खेल का इवेंट कब होगा? भारत किन किन खेलों में भाग ले रहा है?  किन किन खेलों के इवेट्स में अपना चुनौतियां पेश करेगा? उन इवेंट्स का शेड्यूल क्या है? आइए जान लेते है…

 

क्रमखेलतारीख़स्पर्धाभारतीय एथलीट
1आर्टिस्टिक जिमनास्टिक24-29 सितंबर14भाग नही लेगा
2आर्टिस्टिक स्विमिंग6-8 अक्टूबर2भाग नही लेगा
3एथलेटिक्स29 सितंबर – 5 अक्टूबर4868
4बैडमिंटन28 सितंबर – 7 अक्टूबर719
5बास्केटबॉल (5×5)26 सितंबर – 6 अक्टूबर212 (1 टीम)
6बास्केटबॉल (3×3)25 सितंबर – 1 अक्टूबर28 (2 टीम)
7बेसबॉल26 सितंबर – 7 अक्टूबर1भाग नही लेगा
8मुक्केबाजी24 सितंबर – 5 अक्टूबर1313
9तीरंदाजी1-7 अक्टूबर1016
10ब्रेकिंग6-7 अक्टूबर2भाग नही लेगा
11बीच वॉलीबॉल19-28 सितंबर2भाग नही लेगा
12ब्रिज27 सितंबर – 6 अक्टूबर318
13क्रिकेट19 सिंतबर – 7 अक्टूबर230 (2 टीम)
14शतरंज24 सितंबर – 7 अक्टूबर410
15कैनो स्लैलम5-7 अक्टूबर44
16कैनो स्प्रिंट30 सितंबर – 3 अक्टूबर1213
17साइकिलिंग BMX रेसिंग1 अक्टूबर2भाग नही लेगा
18साइकिलिंग MTB25 सितंबर2भाग नही लेगा
19रोड साइकिलिंग3-5 अक्टूबर4भाग नही लेगा
20ट्रैक साइकिलिंग26-29 सितंबर1214
21डाइविंग30 सितंबर – 4 अक्टूबर102
22ड्रैगन बोट4-6 अक्टूबर6भाग नही लेगा
23घुड़सवाली (इक्वेस्ट्रियन)26 सितंबर – 6 अक्टूबर610
24ई-स्पोर्ट्स24 सितंबर – 2 अक्टूबर715
25फुटबॉल19-27 सितंबर244 (2 टीम)
26तलवारबाजी (फेंसिंग)24-29 सितंबर129
27गोल्फ28 सितंबर – 1 अक्टूबर47
28हॉकी24 सितंबर – 7 अक्टूबर236 (2 टीम)
29हैंडबॉल24 सितंबर – 5 अक्टूबर216 (1 टीम)
30जूडो24-27 सितंबर154
31जु-जित्सु5-7 अक्टूबर811
32कबड्डी2-7 अक्टूबर224 (2 टीम)
33कराटे5-8 अक्टूबर14भाग नही लेगा
34कुराश30 सितंबर – 2 अक्टूबर76
35मैराथन स्विमिंग6-7 अक्टूबर2भाग नही लेगा
36मॉडर्न पेंटाथलॉन20-24 सितंबर21
37रिदमिक जिमनास्टिक6-7 अक्टूबर2भाग नही लेगा
38रग्बी सेवेंस24-26 सितंबर212 (1 टीम)
39रोइंग20-25 सितंबर1433
40रोलर स्केटिंग30 सितंबर – 7 अक्टूबर1014
41सेलिंग (नौकायन)21-27 सितंबर1416
42सेपक टकराव24 सितंबर – 7 अक्टूबर616
43शूटिंग24 सितंबर – 1 अक्टूबर3333
44स्केटबोर्डिंग24-27 सितंबर4भाग नही लेगा
45स्क्वैश26 सितंबर – 5 अक्टूबर58
46सॉफ्ट टेनिस3-7 अक्टूबर510
47सॉफ्टबॉल26 सितंबर – 2 अक्टूबर1भाग नही लेगा
48तैराकी24-29 सितंबर4121
49स्पोर्ट क्लाइंबिंग3-7 अक्टूबर67
50ताइक्वांडो24-28 सितंबर13भाग नही लेगा
51टेनिस24-30 सितंबर59
52टेबल टेनिस22 सितंबर – 2 अक्टूबर710
53ट्रैंपोलिन जिमनास्टिक2-3 अक्टूबर2भाग नही लेगा
54ट्रायथलॉन29 सितंबर – 2 अक्टूबर3भाग नही लेगा
55वॉलीबॉल19 सितंबर – 7 अक्टूबर224 (2 टीम)
56वाटर पोलो25 सितंबर – 7 अक्टूबर2भाग नही लेगा
57भारोत्तोलन30 सितंबर – 7 अक्टूबर142
58कुश्ती4 -7 अक्टूबर1818
59वेक़ी (गो)24 सितंबर – 3 अक्टूबर3भाग नही लेगा
60वुशु24-28 सितंबर1510
61जियांगकी28 सितंबर – 7 अक्टूबर3भाग नही लेगा

 

19th Asian Games Events Schedule of India

 


ये पोस्ट भी पढ़ें

हांगझू एशियन गेम्स 2023 के लिए पूरा भारतीय दल जान लें।


साभार

https://olympics.com/

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना की पूरी डिटेल जानें

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना की पूरी डिटेल जानें (Madhya Pradesh Ladli Behana Awas Yojana)

भारत सरकार की तरफ से ऐसे भारत वासियों के लिए जिनके पास अपना घर नहीं है, प्रधानमंत्री आवास योजना निकाली गई है।

मध्य प्रदेश के जो निवासी विशेषकर महिलाएं पीएम आवास योजना के माध्यम से अपने घर का सपना पूरा नहीं कर पाए हैं तो उनके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य स्तरीय सरकारी आवास योजना निकाली है।

यह योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए है। मध्यप्रदेश की वह महिलाएं जिनके पास अपना घर नहीं है वह इस योजना के माध्यम से अपने खुद के घर का सपना पूरा कर सकती हैं।

इस योजना का नाम ‘मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना’ है।

इस योजना के संबंध में सरकारी आदेश जारी हो चुके हैं और आवेदन पत्र निकल चुके हैं। आइए जानते हैं कि इस योजना का आवेदन पत्र कब से और कैसे प्राप्त होगा और इसका लाभ किसको मिल सकता है…

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के लगभग 97000 परिवारों को इस योजना का लाभ मिलना है।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र मध्य प्रदेश के सभी जिलों की पंचायतों और ग्राम पंचायतों में उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन पत्र को भरकर ग्राम पंचायत में ही फॉर्म जमा किए जा सकेंगे ।

फार्म की प्राप्ति के बाद ग्राम पंचायत के सचिव और ग्राम रोजगार सहायक उन्हें संबंधित पावती देंगे जो कि उनके फॉर्म भरने का सबूत होगा।

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना में लाभ लेने के लिए लिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी..

  • एक मान्य आईडी
  • आधार कार्ड
  • बैंक में खाता
  • जॉब कार्ड (अगर जरूरी है तो)
  • लाडली बहना योजना का पंजीयन नंबर (क्योंकि यह योजना केवल लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए ही उपलब्ध है)

जिन महिलाओं को इस योजना का लाभ लेना है, वे जिला पंचायत ग्राम पंचायत में संपर्क करके योजना का आवेदन पत्र ले सकती हैं, और संबंधित विवरण भरकर तथा आवश्यक दस्तावेज लगाकर जिला पंचायत या ग्राम पंचायत में ही जमा कर सकती हैं।

प्राप्त आवेदन पत्रों की सूची शीघ्र प्रदेश सरकार द्वारा सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद निकाली जाएगी और मध्य प्रदेश सरकार की वेबसाइट पर सभी आवेदन कर्ताओं का विवरण डाला जाएगा।

लाडली बहना आवास योजना की तारीख कब से कब तक है?

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन पत्र 17 सितंबर 2023 से उपलब्ध है जो 5 अक्टूबर 2023 तक भरे जा सकते हैं।

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना की विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को अपने घर का निर्माण करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।
  • सरकार द्वारा जो भी राशि आवास निर्माण के लिए आवंटित की जाएगी वह सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डिपॉजिट की जाएगी।
  • मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना का लाभ केवल महिलाओं को मिलेगा जो मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त कर रही है, अर्थात जिन्हें इस योजना के अंतर्गत महीने में आर्थिक सहायता प्राप्त हो रही है।
  • यह योजना आर्थिक रूप से निर्बल परिवारों के लिए है जो जिनके पास अपना स्वयं का घर नहीं है और वह अपना घर बनाना चाहते हैं।
  • योजना का लाभ केवल महिलाएं ही उठा सकती हैं।
  • योजना के माध्यम से जो आवास बनेगा वह लाभार्थी महिला के नाम पर ही होगा।

 

अधिक जानकारी के लिए आप मध्यप्रदेश सरकार की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

https://mp.gov.in/


ये उपयोगी पोस्ट भी पढ़ें

मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना का लाभ उठाएं। (मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? कैसे लाभ लें? जानें पूरी जानकारी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे क्रिकेट मैच सीरीज की पूरी डिटेल जानें।

India-Australia One-day Match Series 2023

5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप का आरंभ होने वाला है, उससे पहले ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाने वाली है। यह वनडे सीरीज आगामी वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए दोनों टीमों के लिए अभ्यास का कार्य करेगी।

ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत आ चुकी है, अब दोनों टीमें 22 सितंबर से 27 सितंबर 2023 तक तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने वाली हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की इस सीरीज का टाइम शेड्यूल और टीमें आदि इस प्रकार हैं

पहला वनडे मैच

दिनांक : 22 सितंबर 2023

समय :  1:30 p.m.

वेन्यू : आईएस बिंद्रा पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली, चंडीगढ़ (पंजाब)


दूसरा वनडे मैच

दिनाँक : 24 सितंबर 2023

समय : 1:30 p.m.

वेन्यू : होलकर स्टेडियम, इंदौर (मध्य प्रदेश)


तीसरा वनडे मैच

दिनाँक : 27 सितंबर 2023

समय : 1:30 p.m.

वेन्यू : सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट (गुजरात)


वनडे सीरीज के लिए दोनों देशों की टीमें इस प्रकार हैं…

भारत की टीम

पहले दो वनडे मैच के लिए

  1. लोकेश राहुल (कप्तान)
  2. रविंद्र जडेजा (उपकप्तान)
  3. शुभमन गिल
  4. ऋतुराज गायकवाड
  5. श्रेयस अय्यर
  6. सूर्यकुमार यादव
  7. तिलक वर्मा
  8. वाशिंगटन सुंदर
  9. रविंचंद्रन अश्विन
  10. ईशान किशन
  11. शार्दुल ठाकुर
  12. प्रसिद्ध कृष्णा
  13. जसप्रीत बुमराह
  14. मोहम्मद सिराज
  15. मोहम्मद शमी

तीसरे वनडे मैच के लिए भारतीय टीम

  1. रोहित शर्मा (कप्तान)
  2. विराट कोहली
  3. श्रेयस अय्यर
  4. सूर्यकुमार यादव
  5. हार्दिक पांड्या
  6. वाशिंगटन सुंदर
  7. रविंद्र जडेजा
  8. रविचंद्रन अश्विन
  9. के एल राहुल
  10. ईशान किशन
  11. शार्दुल ठाकुर
  12. कुलदीप यादव
  13. जसप्रीत बुमराह
  14. मोहम्मद शमी
  15. मोहम्मद सिराज

ऑस्ट्रेलिया की टीम (तीनों वनडे मैचों के लिए)

  1. पैट कमिंस (कप्तान)
  2. ट्रेविस हेड
  3. डेविड वॉर्नर
  4. स्टीव स्मिथ
  5. कैमरून ग्रीन
  6. आरोन हार्डी
  7. मिशेल मार्श
  8. ग्लेन मैक्सवेल
  9. सीन एबोट
  10. एस्टन एगर
  11. एलेक्स केरी
  12. जोश इंग्लिश
  13. जोश हेजलवुड
  14. नाथन एलिस
  15. तनवीर संघा
  16. मिशेल स्टार्क
  17. एडम जंपा

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे मैचों का लाइव प्रसारण किस प्लेटफॉर्म पर होगा ?

तीनों मैच का लाइव प्रसारण स्पोर्ट्स स्पोर्ट्स 18 के टीवी चैनल पर किया जाएगा जबकि लाइव स्ट्रीमिंग देखने के लिए जिओ सिनेमा की वेबसाइट और एप पर फ्री लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है।

लाइव टेलिकास्ट (टीवी पर) : स्पोर्ट्स 18 स्पोर्ट्स चैनल

लाइव स्ट्रीमिंग (एप पर) : जिओ सिनेमा ओटीटी


ये भी पढ़ें

एशियन गेम्स के लिए भारत की क्रिकेट टीमें (पुरुष-महिला) और शेड्यूल जानें।

हांगझू एशियन गेम्स 2023 के लिए पूरा भारतीय दल जान लें।

एशियन गेम्स के बारे में ये फैक्ट्स भी जान लें।

एशियन गेम्स के लिए भारत की हॉकी टीमें (महिला और पुरुष) और शेड्यूल ।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के अभ्यास मैचों (वार्म-अप मैच) का शेड्यूल देखें।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल घोषित हुआ।


आभार

https://www.bcci.tv/

WhatsApp Channel – व्हाट्स एप का नया फीचर – व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

WhatsApp Channel

WhatsApp Channel – व्हाट्स एप का नया फीचर – व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म में एक रोमांचक और अनोखा फीचर व्हाट्सएप चैनल (WhatsApp Channel) पेश किया है। व्हाट्स एप का ये फीचर ग्लोबल स्तर पर लांच हो चुका है।

व्हाट्सएप अपडेट के रूप इस फीचर में अब व्हाट्सएप यूजर अपना एक व्हाट्सएप चैनल को बना सकेंगे।

व्हाट्सएप के इस नए फीचर में अब व्हाट्सएप यूजर अपना खुद का अलग चैनल बना सकता है, अपने इस चैनल में व्हाट्सएप अपने मित्रों आदि को जोड़कर अपने फोटो, इमेज, वीडियो तथा दूसरे यादगार पलों को को शेयर कर सकता है।

जब यूजर अपना चैनल बना लेगा तो उसके व्हाट्सएप मित्रों को उसके चैनल को फॉलो करना होगा।

व्हाट्सएप का चैनल एक वनवे ब्रॉडकास्ट चैनल होगा यानी यूजर अपने सारे पोस्ट आदि को अपने मित्रों आदि को शेयर कर सकेगा और और उसके फॉलोअर उसके फोटो वीडियो आदि को देख सकेंगे तथा उस पर अपना रिएक्शन दे सकेंगे। यह रिएक्शन इमोजी के रूप में होगा।

व्हाट्सएप चैनल एक वनवे चैनल इसलिए होगा क्योंकि इसमे यूजर केवल अपनी पोस्ट को दूसरों को शेयर कर पाएगा। उसके चैनल के फॉलोअर उसकी पोस्ट पर इमोजी के माध्यम से रिएक्शन तो दे सकेंगे लेकिन व्हाट्स चैट की तरह कमेंट या रिप्लाई नही कर सकेंगे। ये लगभग व्हाट्सस्टेटस का विस्तृत रूप है।

व्हाट्सएप का यह नया फीचर सब किसी हर किसी के लिए ओपन हो गया है। बड़े-बड़े सेलिब्रिटी भी अब अपना अपना व्हाट्सएप चैनल बना चुके हैं, जिनको उनके प्रशंसक आदि फॉलो कर रहे हैं।

यदि आप अपने व्हाट्सएप चैनल पर कुछ पोस्ट करेंगे तो आपके सारे फॉलोअर को वह पोस्ट दिखाई देगी। आप 30 दिनों के अंदर उसमें कोई चेंज करना चाहे तो वह भी चेंज कर सकते हैं और 30 दिनों के बाद आपकी पोस्ट ऑटोमेटेकली डिलीट हो जाया करेगी।

आपकी पोस्ट को देखकर आपको कोई रिएक्शन देना होगा तो वह इमोजी के माध्यम से कोई भी रिएक्शन दे पाएंगे।

अपने व्हाट्सएप चैनल को बनाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को शेयर करना जरूरी नहीं होगा।

कोई ऐसा यूजर जो आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट में नहीं है वह भी व्हाट्सएप चैनल के नाम के आधार पर आपको फॉलो कर सकता है।

उसके लिए आपके व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट में उसका या उसके व्हाट्सएप कॉन्टेक्ट में आपका नंबर होना जरूरी नही है।

व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं होगी, इसीलिए फॉलो करने वालों को आपका मोबाइल नंबर नहीं दिखेगा। इससे ना केवल आपके मित्र संबंधी जो आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट में हैं, वे फॉलो कर पाएंगे बल्कि आपके व्हाट्सएप कांटेक्ट से बाहर के लोग भी आपको फॉलो कर सकते हैं।

व्हाट्सएप चैनल सेलिब्रिटी और इन्फ्लूएंसर के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसके माध्यम से अपने ब्रांड को और अधिक प्रमोट कर सकते हैं।

आइए समझते हैं कि अपना व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

व्हाट्सएप चैनल को बनाने के लिए निम्नलिखित तरीका अपनाएं।

  • सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करने कि आपका व्हाट्सएप अपडेट करें, यदि आपका व्हाट्सएप अपडेट नहीं है तो सबसे पहले उसे अपडेट करें।
  • इसके लिए आप अपडेट टैब पर जाकर अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते हैं।
  • आपका व्हाट्सएप अपडेट होने के बाद आपको चैनल ऑप्शन दिखने लगेगा।
  • Channel  आइकन के आगे प्लस (+) आइकॉन होगा। आप उस पर टैप करें, उसके बाद आप Fine Channel ऑप्शन में जाएं।
  • अब आपको New Channel ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको कंटिन्यू पर टाइप करना है और फिर अपने चैनल को एक नया नाम देना है।
  • आपको अपनी सारे डिटेल उसमें डालनी होगी। इसके साथ ही आपको अपने चैनल के लिए एक प्रोफाइल फोटो भी लगानी होगी।
  • इसके लिए आप अपना फोटो अथवा लोगो या कुछ भी लगा सकते हैं।
  • इसके बाद Create Channel पर टैप करके अपने व्हाट्सएप चैनल को बना लें।
  • अब आप अपने व्हाट्सएप चैनल में जो कोई भी पोस्ट डालेंगे आपके फॉलोअर्स को शो होने लगेगी।
  • आप दूसरों के व्हाट्सएप चैनल को भी फॉलो कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप में अपडेट सेक्शन में दूसरों के चैनल के नाम और उनको फॉलो करने के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अपने पसंदीदा व्यक्ति या ब्रांड के चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

और अतं में…

व्हाट्सएप का ये नया फीचर व्हाट्सएप चैनल व्हाट्स एक उपयोग में एक क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से यूजर अब वो काम कर पाएंगे जिसे करने के लिए उन्हें इंस्टग्राम या फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का सहारा लेना पड़ता था। व्हाट्सएप चैनल का ये नया फीचर निश्चित रूप से इंस्टाग्राम को चुनौती देगा इसमें कोई संदेह नही है।


ये पोस्ट भी पढ़ें

व्हाट्स एप का नया फीचर एडिट इमेज कैप्शन रोल आउट हो चुका है।

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)


https://www.whatsapp.com/

हांगझू एशियन गेम्स 2023 के लिए पूरा भारतीय दल जान लें।

0

19th Asian Games India Squad

एशियन गेम्स के लिए पूरा भारतीय दल जान लें। (19th Asian Games India Squad)

19वें एशियाई खेल (Asian Games) 23 सितंबर 2023 से चीन के हांगझू शहर में शुरू होने वाले हैं। एशिया महाद्वीप का यह सबसे बड़ा खेल आयोजन 8 अक्टूबर 2023 तक चलेगा।

एशिया महाद्वीप के देशों के बीच होने वाला इस खेल आयोजन में एशिया महादीप के  45 देश भाग ले रहे हैं, जो 40 अलग-अलग खेल स्पर्धाओं में अपनी-अपनी चुनौतियां पेश करेंगे।

भारत ने भी एशियाई खेलों के लिए अपना विशाल दल भेजा है। भारत के खिलाड़ी एशियाई खेलों में सभी 40 खेलों में अपनी अपनी चुनौतियां पेश करेंगे।

भारत 655 एथलीटों का दल भेज रहा है, जिसमें क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, निशानेबाजी, कुश्ती, कबड्डी, तैराकी, भारोत्तोलन खेल शामिल है।

सभी खेलों के लिए भारतीय खिलाड़ियों के लिए घोषणा हो चुकी है। आइये एशियाई खेलों में भारत द्वारा अलग-अलग खेल स्पर्धाओं में अपनी चुनौतियां पेश करने वाले खिलाड़ियों के नाम जानते हैं…


हॉकी

भारतीय पुरुष हॉकी टीम

हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), अभिषेक, गुरजंत सिंह, हार्दिक सिंह, जरमनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह, मनप्रीत सिंह, संजय, शमशेर सिंह, सुखजीत सिंह, सुमित, वरुण कुमार, पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, विवेक सागर प्रसाद, अमित रोहिदास, नीलकांत शर्मा, ललित कुमार उपाध्याय

भारतीय महिला हॉकी टीम

सविता पूनिया (कप्तान), दीपिका, लालरेम्सियामी, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सोनिका, उदिता, इशिका चौधरी, दीप ग्रेस एक्का, वंदना कटारिया, बिचू देवी खारीबाम, संगीता कुमारी, वैष्णवी विट्ठल फाल्के, निक्की प्रधान, सुशीला चानू पुखरंबम, सलीमा टेटे


क्रिकेट

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, रवि बिश्नोई, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, शिवम मावी, शिवम दुबे, प्रभसिमरन सिंह

स्टैंडबाई: यश ठाकुर, साई किशोर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, साई सुदर्शन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफ़ाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष, अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजलि सरवानी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिन्नू मणि, कनिका आहूजा, उमा छेत्री, अनुषा बारेड्डी

स्टैंडबाई: हरलीन देयोल, काशवी गौतम, स्नेह राणा, सैका इशाक, पूजा वस्त्राकर


फुटबॉल

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम

सुनील छेत्री (कप्तान), गुरुमीत सिंह, धीरज सिंह मोइरांगथेम, सुमित राठी, नरेंद्र गहलोत, अमरजीत सिंह कियाम, सैमुअल जेम्स, राहुल केपी, अब्दुल रबीह अंजुकंदन, आयुष देव छेत्री, ब्राइस मिरांडा, अजफर नूरानी, ​​रहीम अली, विंसी बरेटो, सुनील छेत्री , रोहित दानू, गुरकीरत सिंह, अनिकेत जाधव

भारतीय महिला फुटबॉल टीम:

आशालता देवी (कप्तान), अस्तम ओरांव, ज्योति, मनीषा, रेनू, रितु रानी, ​​संजू, संगीता बासफोर, एलंगबाम पंथोई चानू, डालिमा छिब्बर, ग्रेस डांगमेई, सौम्या गुगुलोथ, श्रेया हुडा, इंदुमती काथिरेसन, आशालता देवी लोइटोंगबम, प्रियंगका देवी नाओरेम, सौम्यिया नारायणसामी, स्वीटी देवी नगंगबम, बाला देवी नगंगोम, संध्या रंगनाथन, रंजना चानू सोरोखैबम, अंजू तमांग, प्यारी जाक्सा


कबड्डी

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम

नितेश कुमार, परवेश भैंसवाल, सचिन, सुरजीत सिंह, विशाल भारद्वाज, अर्जुन देशवाल, असलम इनामदार, नवीन कुमार, पवन सहरावत, सुनील कुमार, नितिन रावल, आकाश शिंदे

भारतीय महिला कबड्डी टीम

अक्षिमा, ज्योति, पूजा, पूजा, प्रियंका, पुष्पा, साक्षी कुमारी, रितु नेगी, निधि शर्मा, सुषमा शर्मा, स्नेहल प्रदीप शिंदे, सोनाली विष्णु शिंगत


बास्केटबॉल

5×5 महिला बास्केटबॉल टीम

मनमीत कौर, अनमोलप्रीत कौर, पूनम चतुर्वेदी, मधु कुमारी, शिरीन विजय लिमाये, भांदव्या हेममिगे महेशा, संजना रमेश, श्रीकला रानी, श्रुति रथिनावेल, पुष्पा सेंथिल कुमार, कविता जोस, सहाना शिवमोग्गा मोहन

3×3 महिला बास्केटबॉल टीम

अनुमरिया चेंगनामात्तथिल शाजू, सिया देवधर, यशनीत कौर, वैष्णवी यादव

3×3 पुरुष बास्केटबॉल टीम

प्रिंसपाल सिंह, प्रणव प्रिंस, लोकेंद्र सिंह, सहज सेखों


वॉलीबॉल

भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम

अमित, विनीत कुमार, एस अम्मारंबथ, मुथुसामी अप्पावु, हरि प्रसाद, रोहित कुमार, मनोज लक्ष्मीपुरम मंजूनाथ, यू मोहन, अश्वल राय, संतोष सहाय एंथोनी राज, गुरु प्रशांत सुब्रमण्यम वेंकटसुब्बू, एरिन वर्गीस

भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम

मिनिमोल अब्राहम, निर्मल, सूर्या जिंसी जॉनसन, अनुश्री कंब्रथ पोयिलिल, असवानी कंदोथ, जिनी कोवत शाजी, सरन्या, शिल्पा राजेंद्रन नायर सिंधु, अश्वथी रवींद्रन, शालिनी सरवनन, सुजी विजयन


हैंडबॉल

भारतीय महिला हैंडबॉल टीम

भावना, दीक्षा कुमारी, मेनिका, प्रियंका, सोनिका, सुषमा, पूजा कंवर, आशा रानी, ​​मिताली शर्मा, निधि शर्मा, नीना शील, ज्योति शुक्ला, शिवा सिंह, तेजस्वनी सिंह, प्रियंका ठाकुर, शालिनी ठाकुर


रग्बी

भारतीय महिला रग्बी सेवन्स टीम

शीतल शर्मा (कप्तान), संध्या राय (उप-कप्तान), डुमुनी मार्ंडी, मामा नाइक, तारुलता नाइक, लछमी ओरांव, कल्याणी कृष्णत पाटिल, वैष्णवी दत्तात्रय पाटिल, , शिखा यादव, हुपी माझी, प्रिया बंसल, स्वेता शाही


सेपक तकराव

भारतीय पुरुष सेपक तकराव टीम:

रेगु ➤ अरुण, निकेन सिंह खानगेमबम, जॉन मैतेई लैशराम, हेनरी सिंह वाहेंगबम, आकाश युमनाम

क्वाड्रंट ➤ शिव कुमार चकाली, संदीप कुमार और मालेमंगनबा सिंह सोरोखैबम

भारतीय महिला सेपक तकराव टीम:

रेगु  खुशबू, माईपाक देवी अयेकम, लीरेंटोनबी देवी एलंगबम, प्रिया देवी एलंगबम, चाओबा देवी ओइनम

क्वाड्रंट ➤ अयेकपम प्रिया देवी, सेज़ोवेलु डोज़ो दादा टीज़, सेइख्रिएनो टेपा


एक्वेटिक्स

तैराकी

  • अनीश गौड़ा ➤ पुरुष
  • अद्वैत पेज ➤ पुरुष
  • आर्यन नेहरा ➤ पुरुष
  • आनंद एएस ➤ पुरुष
  • कुशाग्र रावत ➤ पुरुष
  • लिकिथ एसपी ➤ पुरुष
  • साजन प्रकाश ➤ पुरुष
  • श्रीहरि नटराज ➤ पुरुष
  • तनिष जॉर्ज मैथ्यू ➤ पुरुष
  • उत्कर्ष सातोष पाटिल ➤ पुरुष
  • विशाल ग्रेवाल ➤ पुरुष
  • वीरधवल खाड़े ➤ पुरुष
  • दीनिधि देसिंघु ➤ महिला
  • हशिका रामचन्द्रन ➤ महिला
  • लिनेशा एके ➤ महिला
  • माना पटेल ➤ महिला
  • नीना वेंकटेश ➤ महिला
  • पलक जोशी ➤ महिला
  • शिवांगी सरमा ➤ महिला
  • वृत्ति अग्रवाल ➤ महिला
  • जान्हवी चौधरी ➤ महिला

डाइविंग

  • सिद्धार्थ बजरंग परदेशी ➤ पुरुष
  • लंदन सिंह हेमम ➤ पुरुष

तीरंदाज़ी

  • धीरज बोम्मादेवरा ➤ पुरुष रिकर्व
  • अतानु दास ➤ पुरुष रिकर्व
  • मृणाल चौहान ➤ पुरुष रिकर्व
  • तुषार शेल्के➤ पुरुष रिकर्व
  • भजन कौर ➤ महिला रिकर्व
  • प्राची सिंह ➤ महिला रिकर्व
  • अंकिता भकत ➤ महिला रिकर्व
  • सिमरनजीत कौर ➤ महिला रिकर्व
  • प्रथमेश जावकर ➤ पुरुष कंपाउंड
  • रजत चौहान ➤ पुरुष कंपाउंड
  • ओजस प्रवीण देवताले ➤ पुरुषों कंपाउंड
  • अभिषेक वर्मा ➤ पुरुष कंपाउंड
  • अवनीत कौर ➤ महिला कंपाउंड
  • ज्योति सुरेखा वेन्नम ➤ महिला कंपाउंड
  • अदिति गोपीचंद स्वामी ➤ महिला कंपाउंड
  • परनीत कौर ➤ महिला कंपाउंड

एथलेटिक्स

  • नीरज चोपड़ा ➤ पुरुषों का भाला फेंक
  • किशोर कुमार जेना ➤ पुरुषों का भाला फेंक
  • तजिंदरपाल सिंह तूर ➤ पुरुषों का शॉट पुट
  • साहिब सिंह ➤ पुरुषों का शॉट पुट
  • संदीप कुमार ➤ पुरुषों का 20 किमी रेस वॉक
  • अक्षदीप सिंह ➤ पुरुषों का 20 किमी रेस वॉक
  • मुरली श्रीशंकर ➤ पुरुषों की लंबी कूद
  • जेसविन एल्ड्रिन ➤ पुरुषों की लंबी कूद
  • प्रवीण चित्रवेल ➤ पुरुषों की लंबी कूद
  • अब्दुल्ला अबूबकर ➤ पुरुषों की ट्रिपल जंप
  • अमलान बोरगोहेन ➤ पुरुषों की 200मीटर
  • अजय कुमार सरोज ➤ पुरुष 1500मीटर
  • जिन्सन जॉनसन ➤ पुरुषों की 1500 मीटर
  • कृष्ण कुमार ➤ पुरुष 800 मीटर
  • मोहम्मद अफसल पुलिककलाकथ ➤ पुरुषों का 800मीटर
  • टी संतोष कुमार ➤ पुरुषों का 400 मीटर बाधा दौड़
  • यशस पलाक्ष ➤ पुरुषों का 400 मीटर बाधा दौड़
  • कार्तिक कुमार ➤ पुरुषों का 10000 मीटर
  • गुलवीर सिंह ➤ पुरुष 10000 मीटर, पुरुष 5000 मीटर
  • अविनाश साबले ➤ पुरुषों का 3000 मीटर स्टीपलचेज़, पुरुषों का 5000 मीटर
  • सर्वेश अनिल कुशारे ➤ पुरुषों की ऊंची कूद
  • जेसी संदेश ➤ पुरुषों की ऊंची कूद
  • तेजस्विन शंकर ➤ पुरुषों का डेकाथलॉन
  • राम बाबू ➤ मिश्रित टीम 35 किमी रेस वॉक
  • मान सिंह ➤ पुरुषों का मैराथन
  • बेलिअप्पा अप्पाचांगादा बोपाइया ➤ पुरुषों का मैराथन
  • निहाल जोएल विलियम ➤ 4×400 मीटर मिश्रित रिले
  • राहुल बेबी ➤ 4×400 मीटर मिश्रित रिले
  • मुहम्मद अनस याहिया ➤ 4×400 मीटर मिश्रित रिले, पुरुष 400 मीटर, पुरुष 4×400 मीटर रिले
  • मुहम्मद अजमल ➤ पुरुषों का 400 मीटर, पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • अरोकिया राजीव ➤ पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • अमोज जैकब ➤ पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • मिजो चाको कुरियन ➤ पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • राजेश रमेश ➤ पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • अरुल राजलिंगम ➤ पुरुषों का 4×400 मीटर रिले
  • शैली सिंह ➤ महिलाओं की लंबी कूद (लॉन्ग जंप)
  • एंसी सोजन ➤ महिलाओं की लंबी कूद (लॉन्ग जंप)
  • अंकिता ➤ महिलाओं का 5000मीटर
  • पारुल चौधरी ➤ महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़, महिलाओं की 5000 मीटर
  • प्रीति लाम्बा ➤ महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज़
  • अनु रानी ➤ महिलाओं का भाला फेंक
  • किरण बलियान ➤ महिलाओं का शॉट पुट
  • मनप्रीत कौर ➤ महिलाओं का शॉट पुट
  • प्रियंका ➤ महिलाओं का 20 किमी रेस वॉक
  • मंजू रानी ➤ मिश्रित टीम 35 किमी रेस वॉक
  • विथ्या रामराज ➤ महिलाओं का 400 मीटर बाधा दौड़ (हर्डल रेस)
  • सिंचल कावेरम्मा रवि ➤ महिलाओं का 400 मीटर बाधा दौड़ (हर्डल रेस)
  • स्वप्ना बर्मन ➤ महिलाओं का हेप्टाथलॉन
  • नंदिनी अगासरा ➤ महिलाओं का हेप्टाथलॉन
  • हरमिलन बैंस ➤ महिलाओं का 800 मीटर, महिलाओं का 1500 मीटर
  • चंदा ➤ महिलाओं का 800मीटर
  • दीक्षा ➤ महिलाओं का 1500मीटर
  • तान्या चौधरी ➤ महिलाओं का हैमर थ्रो
  • रचना कुमारी ➤ महिलाओं का हैमर थ्रो
  • रूबीना यादव ➤ महिलाओं की ऊंची कूद (हाई जंप)
  • पूजा ➤ महिलाओं की ऊंची कूद (हाई जंप)
  • ज्योति याराजी ➤ महिलाओं का 100 मीटर बाधा दौड़, महिलाओं का 200 मीटर
  • पवित्रा वेंगटेश ➤ महिलाओं का पोल वॉल्ट
  • शीना नेल्लिकल वर्की ➤ महिलाओं का ट्रिपल जंप
  • नित्या रामराज ➤ महिलाओं का 100 मीटर बाधा दौड़
  • सोनिया बैश्य ➤ महिलाओं का 4×400 मीटर रिले, 4×400 मीटर मिश्रित रिले
  • फ्लोरेंस बारला ➤ महिलाओं का 4×400 मीटर रिले
  • सुभा वेंकटेशन ➤ महिलाओं का 4×400 मीटर रिले
  • प्राची ➤ महिलाओं की 4×400 मीटर रिले
  • ऐश्वर्या कैलाश मिश्रा ➤ महिलाओं का 4×400 मीटर रिले, 400 मीटर, 4×400 मीटर मिश्रित रिले
  • हिमांशी मलिक ➤ महिलाओं का 400 मीटर, महिलाओं की 4×400 मीटर रिले
  • जिस्ना मैथ्यू ➤ महिलाओं का 4×400 मीटर रिले, 4×400 मीटर मिश्रित रिले
  • सीमा पूनिया ➤ महिलाओं का डिस्कस थ्रो

बैडमिंटन

  • एचएस प्रणॉय ➤ पुरुष एकल
  • किदांबी श्रीकांत ➤ पुरुष एकल
  • लक्ष्य सेन ➤ पुरुष एकल
  • मिथुन मंजूनाथ ➤ पुरुष एकल
  • सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ➤ पुरुष युगल
  • चिराग शेट्टी ➤ पुरुष युगल
  • ध्रुव कपिला ➤ पुरुष युगल
  • एमआर अर्जुन ➤ पुरुष युगल
  • पीवी सिंधु ➤ महिला एकल
  • अश्मिता चालिहा ➤ महिला एकल
  • अनुपमा उपाध्याय ➤ महिला एकल
  • मालविका बंसोड़ ➤ महिला एकल
  • गायत्री गोपीचंद ➤ महिला युगल
  • त्रिशा जॉली ➤ महिला युगल
  • अश्विनी पोनप्पा ➤ महिला युगल
  • तनीषा क्रेस्टो ➤ महिला/मिश्रित युगल
  • रोहन कपूर ➤ मिश्रित युगल
  • एन सिक्की रेड्डी ➤ मिश्रित युगल
  • साई प्रतीक के ➤ मिश्रित युगल

बॉक्सिंग

  • निकहत ज़रीन ➤ महिला 50 किग्रा
  • प्रीती पवार ➤ महिला 54 किग्रा
  • परवीन हुडा ➤ महिला 57 किग्रा
  • जैस्मीन लेम्बोरिया ➤ महिला 60 किग्रा
  • अरुंधति चौधरी ➤ महिला 66 किग्रा
  • लवलीना बोरगोहेन ➤ महिला 75 किग्रा
  • दीपक भोरिया ➤ पुरुष 51 किग्रा
  • सचिन सिवाच ➤ पुरुष 57 किग्रा
  • शिवा थापा ➤ पुरुष 63.5 किग्रा
  • निशांत देव ➤ पुरुष 71 किग्रा
  • लक्ष्य चाहर ➤ पुरुष 80 किग्रा
  • संजीत ➤ पुरुष 92 किग्रा
  • नरेंद्र बेरवाल ➤ पुरुष +92 किग्रा

ब्रिज

  • जग्गी शिवदासानी (ओपन टीमें)
  • संदीप ठकराल (ओपन टीमें)
  • राजेश्वर तिवारी (ओपन टीमें)
  • सुमित मुखर्जी (ओपन टीमें)
  • राजू तोलानी (ओपन टीमें)
  • अजय खरे (मिश्रित टीम)
  • किरण नादर (मिश्रित टीम)
  • बी सत्यनारायण (मिश्रित टीम)
  • हिमानी खंडेलवाल (मिश्रित टीम)
  • राजीव खंडेलवाल (मिश्रित टीम)
  • मैरिआने कर्मकार (मिश्रित टीम)
  • संदीप कर्मकार (मिश्रित टीम)
  • आशा शर्मा (महिला टीम)
  • पूजा बत्रा (महिला टीम)
  • अलका क्षीरसागर (महिला टीम)
  • भारती डे (महिला टीम)
  • कल्पना गुर्जर (महिला टीम)
  • विद्या पटेल (महिला टीम)

शतरंज

  • गुकेश डी ➤ पुरुष
  • विदित गुजराती ➤ पुरुष
  • अर्जुन एरिगैसी ➤ पुरुष
  • पेंटाला हरिकृष्ण ➤ पुरुष
  • रमेशबाबू प्रग्गनानंद ➤ पुरुष
  • कोनेरू हम्पी ➤ महिला
  • हरिका द्रोणावल्ली ➤ महिला
  • वैशाली रमेशबाबू ➤ महिला
  • वंतिका अग्रवाल ➤ महिला
  • सविता श्री बी ➤ महिला

क्लाइंबिंग

  • अमन वर्मा ➤ पुरुषों का स्पीड क्लाइंबिंग
  • धीरज दिनकर बिराजदार ➤ पुरुषों का स्पीड क्लाइंबिंग
  • अनीशा वर्मा ➤ महिलाओं की स्पीड क्लाइंबिंग
  • शिवप्रीत पन्नू ➤ महिलाओं की स्पीड क्लाइंबिंग
  • भरत स्टीफन परेरा कामथ ➤ पुरुषों की लीड और बोल्डरिंग
  • प्रतीक्षा कजाने अरुण ➤ महिलाओं की लीड और बोल्डरिंग
  • सानिया फारूक शेख ➤ महिलाओं की लीड और बोल्डरिंग

साइकिलिंग

  • रोनाल्डो सिंह लैटनजाम ➤ पुरुषों की स्प्रिंट
  • रोजित सिंह यंग्लेम ➤ पुरुषों की स्प्रिंट
  • डेविड बेकहम एल्काटोहचूंगो ➤ पुरुषों का स्प्रिंट
  • एसो ➤ पुरुषों की स्प्रिंट
  • हर्षवीर सिंह सेखों ➤ पुरुषों की मैडिसन
  • विश्वजीत सिंह ➤ पुरुषों की मैडिसन
  • वेंकप्पा शिवप्पा केंगलगुट्टी ➤ पुरुष टीम परस्यूट
  • नीरज कुमार ➤ पुरुष टीम परस्यूट
  • मंजीत कुमार ➤ पुरुष टीम परस्यूट
  • दिनेश कुमार ➤ पुरुष टीम परस्यूट
  • सेलेस्टिना ➤ महिलाओं की स्प्रिंट
  • त्रियशा पॉल ➤ महिलाओं की स्प्रिंट
  • मयूरी ल्यूट ➤ महिलाओं की स्प्रिंट
  • सुशिकला अगाशे ➤ महिलाओं की स्प्रिंट
  • इक्वेस्ट्रियन (घुड़सवारी)
  • अपूर्व दबाडे ➤ इवेंटिंग (पुरुष)
  • विकास कुमार ➤ इवेंटिंग (पुरुष)
  • आशीष लिमाई ➤ इवेंटिंग (पुरुष)
  • हृदय छेदा ➤ ड्रेसेज़
  • अनुश अग्रवाल ➤ ड्रेसेज (पुरुष)
  • दिव्याकृति सिंह ➤ ड्रेसेज (महिला)
  • सुदीप्ति हजेला ➤ ड्रेसेज (महिला)
  • कीरत सिंह नागरा ➤ शो जंपिंग (पुरुष)
  • यश ➤ शो जंपिंग (पुरुष)
  • तेजस ढींगरा ➤ शो जंपिंग (पुरुष)

ई-स्पोर्ट्स

  • चरणजोत सिंह ➤ फीफा ऑनलाइन 4
  • कर्मन सिंह टिक्का ➤ फीफा ऑनलाइन 4
  • मयंक प्रजापति ➤ स्ट्रीट फाइटर वी: चैंपियन संस्करण
  • अयान बिस्वास ➤ स्ट्रीट फाइटर वी: चैंपियन संस्करण
  • अक्षज शेनॉय ➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • समर्थ अरविंद त्रिवेदी ➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • मिहिर रंजन ➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • आदित्य सेल्वराज ➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • आकाश शांडिल्य➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • सानिन्ध्य मलिक ➤ लीग ऑफ लीजेंड्स
  • दर्शन बाटा ➤ डोटा 2
  • कृष गुप्ता ➤ डोटा 2
  • अभिषेक यादव ➤ डोटा 2
  • केतन गोयल ➤ डोटा 2
  • शुभम गोली ➤ डोटा 2

तलवारबाजी (फेंसिंग)

  • तनीक्षा खत्री ➤ महिला एपी
  • एना अरोरा ➤ महिला एपी
  • यशकीरत कौर हेयर ➤ महिला एपी
  • ज्योतिका दत्ता ➤ महिला एपी
  • भवानी देवी ➤ महिलाओं की व्यक्तिगत साबरे
  • देव ➤ पुरुषों की फॉइल
  • अर्जुन ➤ पुरुषों की फॉइल
  • बिबिश कथिरेसन ➤ पुरुषों की फॉइल
  • आकाश कुमार ➤ पुरुषों की फॉइल

गोल्फ

  • अनिर्बान लाहिड़ी (पुरुष)
  • शुभंकर शर्मा (पुरुष)
  • एसएसपी चौरसिया (पुरुष)
  • खलिन जोशी (पुरुष)
  • अदिति अशोक (महिला)
  • अवनि प्रशांत (महिला)
  • प्रणवी उर्स (महिला)

जिमनास्टिक

  • प्रणति नायक ➤ महिलाओं का आर्टिस्टिक इंडिविजुअल

जुडो

  • अवतार सिंह ➤ पुरुष 100 किग्रा
  • गरिमा चौधरी ➤ महिला 70 किग्रा
  • इंदुबाला देवी माईबम ➤ महिला 78 किग्रा
  • तूलिका मान ➤ महिला +78 किग्रा

जु-जित्सु

  • कमल सिंह ➤ पुरुषों का 62 किग्रा
  • तरूण यादव ➤ पुरुषों का 62 किग्रा
  • उमा महेश्वर ➤ पुरुषों का 85 किग्रा
  • अमरजीत सिंह ➤ पुरुषों का 85 किग्रा
  • अन्वेषा देब ➤ महिलाओं का 48 किग्रा
  • नव्या पांडे ➤ महिलाओं का 48 किग्रा
  • रोहिणी कलाम ➤महिलाओं का 52 किग्रा
  • अनुपमा स्वैन ➤ महिलाओं का 52 किग्रा
  • निकिता चौधरी ➤ महिलाओं का 57 किग्रा
  • अंगीथा शायजू ➤ महिलाओं का 57 किग्रा
  • किरण कुमारी ➤ महिलाओं का 63 किग्रा

कयाकिंग और कैनोइंग

  • सुनील सिंह सलाम ➤ पुरुषों की C1 1000 मीटर
  • हितेश केवट ➤ पुरुषों की स्लैलम (कयाक)
  • सुभम केवट ➤ पुरुषों की स्लैलम (कयाक)
  • विशाल केवट सेन ➤ पुरुषों की स्लैलम (कैनो)
  • रिबासन सिंह निंगथौजम ➤ पुरुषों की C2➤ 500 मीटर (टीम)
  • ज्ञानेश्वर सिंह फिलेम ➤ पुरुषों की C2➤ 500 मीटर (टीम)
  • अर्जुन सिंह ➤ पुरुषों की C2 1000 मीटर (टीम)
  • नीरज वर्मा ➤ पुरुषों की C2 1000 मीटर (टीम)
  • शिखा चौहान ➤ महिलाओं की स्लैलम (कयाक)
  • शिवानी वर्मा ➤ महिलाओं की C2 500 मीटर (टीम)
  • मेघा प्रदीप ➤ महिलाओं की C2 500 मीटर (टीम)
  • कावेरी ➤ महिलाओं की ➤ C2 200 मीटर (टीम)
  • नेहा देवी लीचोंडम ➤ महिलाओं की C2 200 मीटर (टीम)
  • बिनीता चानू ओइनम ➤ महिलाओं की K4 500 मीटर (टीम)
  • पार्वती गीता ➤ महिलाओं की K4 500 मीटर (टीम)
  • दिमिता देवी तौम ➤ महिलाओं की K4 500 मीटर (टीम)
  • सोनिया देवी फिरेम्बम ➤ महिलाओं की K4 500 मीटर (टीम)

कुराश

  • केशव ➤ पुरुषों का 66 किग्रा
  • विशाल रुहिल ➤ पुरुषों का 81 किग्रा
  • यश कुमार चौहान ➤ पुरुषों का 90 किग्रा
  • पिंकी बलहारा ➤ महिलाओं का 52 किग्रा
  • सुचिका तरियाल ➤ महिलाओं का 52 किग्रा
  • ज्योति टोकस ➤ महिलाओं का 87 किग्रा

मॉडर्न पेंटाथलान

  • मयंक चाफेकर

रोलर स्केटिंग और स्केटबोर्डिंग

  • विश्वेश गणेश पाटिल ➤ पुरुषों की स्पीड स्लैलम
  • जिनेश सत्यन नानल ➤ पुरुषों की स्पीड स्लैलम/एलएनलाइन/फ्री स्टाइल (जोड़ी)
  • विक्रम राजेंद्र इंगले ➤ पुरुषों की रिले टीम 3000 मीटर
  • सिद्धांत राहुल कांबले ➤ पुरुषों की टीम 3000 मीटर
  • आर्यनपाल सिंह घुमन ➤ पुरुषों की टीम 3000 मीटर
  • आनंदकुमार वेलकुमार ➤ पुरुषों की रिले टीम 3000 मीटर
  • आरती कस्तूरी राज ➤ महिलाओं की स्पीड स्केटिंग (10000 मीटर)/रिले स्केटबोर्डिंग टीम 3000 मीटर
  • साई समितिस अकुला ➤ महिलाओं की फ्री स्केटिंग
  • ग्रीष्मा डोनतारा ➤ महिलाओं की फ्री स्केटिंग
  • मर्लिन धनम अर्पुदम चार्ल्स ➤ महिलाओं की स्पीड स्लैलम
  • हीरल साधु ➤ महिलाओं की रिले टीम 3000 मीटर
  • कार्तिका जगदीश्वरन ➤ महिलाओं की रिले टीम 3000 मीटर
  • संजना बथुला ➤ महिलाओं की रिले टीम 3000 मीटर
  • श्रेयशी जोशी ➤ महिलाओं की इनलाइन फ्री स्टाइल (जोड़ी)

रोइंग

  • चरणजीत सिंह ➤ मेंस कॉक्स्ड 8
  • डीयू पांडे ➤ मेंस कॉक्स्ड 8
  • नरेश कलवानिया ➤ मेंस कॉक्स्ड 8
  • नीरज ➤ मेंस कॉक्स्ड 8
  • नीतेश कुमार ➤ मेंस कॉक्स्ड 8
  • आशीष ➤ मेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्स्ड 8
  • भीम सिंह ➤ मेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्स्ड 8
  • जसविंदर सिंह ➤ मेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्स्ड 8
  • पुनित कुमार ➤ मेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्स्ड 8
  • बाबू लाल यादव ➤ मेंस कॉक्सलेस पेयर
  • लेख राम ➤ मेंस कॉक्सलेस पेयर
  • परमिंदर सिंह ➤ मेंस डबल स्कल और क्वाड्रपल स्कल
  • सतनाम सिंह ➤ मेंस डबल स्कल और क्वाड्रपल स्कल
  • अर्जुन लाल जाट ➤ मेंस लाइटवेट डबल स्कल
  • अरविंद सिंह ➤ मेंस लाइटवेट डबल स्कल
  • जकार खान ➤ मेंस क्वाड्रपल स्कल
  • सुखमीत सिंह ➤ मेंस क्वाड्रपल स्कल
  • बलराज पंवार ➤ मेंस सिंगल स्कल
  • आशीष गोलियान ➤ मेंस स्वीप (सब्स्टीट्यूट)
  • कुलविंदर सिंह ➤ मेंस स्कल्स (सब्स्टीट्यूट)
  • किरण ➤ वूमेंस लाइटवेट डबल स्कल
  • अंशिका भारती ➤ वूमेंस लाइटवेट डबल स्कल
  • किरण ➤ वूमेंस LW डबल स्कल्स
  • जी गीतांजलि ➤ वूमेंस कॉक्स्ड 8
  • रितु कौड़ी ➤ वूमेंस कॉक्स्ड 8
  • सोनाली स्वैन ➤ वूमेंस कॉक्स्ड 8
  • एच तेंडेनथोई देवी ➤ वूमेंस कॉक्स्ड 8
  • वर्षा केबी ➤ वूमेंस कॉक्स्ड 8
  • अश्वथी पीबी ➤ वूमेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्सड 8
  • मृणामयी नीलेश एस ➤ वूमेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्सड 8
  • थंगजम प्रिया देवी ➤ वूमेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्सड 8
  • रुक्मणी ➤ वूमेंस कॉक्सलेस 4 और कॉक्सड 8
  • रोज़ मेस्टिका मेरिल ए ➤ वूमेंस (सब्स्टीट्यूट)

सेलिंग

  • विष्णु सरवनन ➤ पुरुषों की ILCA7
  • चित्रेश तथा ➤ पुरुषों की काइटबोर्डिंग
  • जेरोम कुमार सावरिमुथु ➤ पुरुषों का iQFoil
  • इबाद अली ➤ पुरुषों का RS:X
  • अध्वेत मेनन ➤ पुरुषों की ILCA4
  • गणपति केलपंडा चेंगप्पा ➤ पुरुषों की 49er [टीम]
  • वरुण अशोक ठक्कर ➤ पुरुषों की 49er [टीम]
  • सिद्धेश्वर इंदर डोईफोडे ➤ नैक्रा 17 मिक्स्ड
  • सुधांशु शेखर ➤ 470 मिक्स्ड
  • नेथ्रा कुमानन ➤ महिलाओं की ILCA6
  • ईश्वरीय गणेश ➤ महिलाओं की RS:X
  • नेहा ठाकुर ➤ महिलाओं की ILCA4
  • हर्षिता तोमर ➤ महिलाओं की 49er (टीम)
  • शीतल वर्मा ➤ महिला 49er (टीम)
  • राम्या सरवनन ➤ नैक्रा 17 मिक्स्ड
  • प्रीति कोंगारा ➤ 470 मिक्स्ड

शूटिंग

  • अर्जुन सिंह चीमा ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल
  • सरबजोत सिंह ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल, एयर पिस्टल मिश्रित टीम
  • शिवा नरवाल ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल, एयर पिस्टल मिश्रित टीम
  • दिव्यांश सिंह पंवार ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल, एयर राइफल मिश्रित टीम
  • रुद्राक्ष पाटिल ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल
  • ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ➤ पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल, पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3➤पोजीशन, एयर राइफल मिश्रित टीम
  • आदर्श सिंह ➤ पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल
  • अनीश ➤ पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल
  • विजयवीर सिद्धू ➤ पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल
  • अखिल श्योराण ➤ पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3➤पोजीशन
  • स्वप्निल कुसाले ➤ पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3➤पोजीशन
  • अनंतजीत सिंह नरुका ➤ पुरुषों की स्कीट, स्कीट मिश्रित टीम
  • गुरजोत सिंह खंगुरा ➤ पुरुषों की स्कीट
  • अंगद वीर सिंह बाजवा ➤ पुरुषों की स्कीट
  • किनान चेनाई ➤ पुरुषों का ट्रैप
  • पृथ्वीराज टोइंडमन ➤ पुरुषों का ट्रैप
  • ज़ोरावर सिंह संधू ➤ पुरुषों का ट्रैप
  • दिव्या टीएस ➤ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल, एयर पिस्टल मिश्रित टीम
  • पलक ➤ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल
  • ईशा सिंह ➤ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल, महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल, एयर पिस्टल मिश्रित टीम
  • आशी चौकसे ➤ महिलाओं का 10 मीटर एयर राइफल, महिलाओं का 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन
  • मेहुली घोष ➤ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल, एयर राइफल मिश्रित टीम
  • रमिता ➤ महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल, एयर राइफल मिश्रित टीम
  • मनु भाकर ➤ महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल
  • रिदम सांगवान ➤ महिलाओं की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल
  • मानिनी कौशिक ➤ महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3➤पोजीशन
  • सिफ्त कौर सामरा ➤ महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3➤पोजीशन
  • गनेमत सेखों ➤ महिलाओं का स्कीट, स्कीट मिश्रित टीम
  • परिनाज़ धालीवाल ➤ महिलाओं का स्कीट, स्कीट मिश्रित टीम
  • दर्शना राठौड़ ➤ महिलाओं का स्कीट
  • राजेश्वरी कुमारी ➤ महिलाओं का ट्रैप
  • मनीषा कीर ➤ महिलाओं का ट्रैप
  • प्रीति रजक ➤ महिलाओं का ट्रैप

सॉफ्ट टेनिस

  • जय मीना ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • अनिकेत चिराग पटेल ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • राजवीर महेंद्रसिंह अमलियार ➤ पुपुरुषों की स्पर्धा
  • आदित्य दुबे ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • रोहित धीमान ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • आध्या तिवारी ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • तुषिता सिंह ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • निकिता बिश्नोई ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • राग श्री कुलंदावेलु मनोगरबाबू ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • अनुषा ➤ महिलाओं की स्पर्धा

स्क्वैश

  • सौरभ घोषाल ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • अभय सिंह ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • महेश मानगांवकर ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • हरिंदरपाल सिंह संधु ➤ पुरुषों की स्पर्धा
  • जोशना चिनप्पा ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • दीपिका पल्लीकल कार्तिक ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • अनाहत सिंह ➤ महिलाओं की स्पर्धा
  • तनवी खन्ना ➤ महिलाओं की स्पर्धा

टेबल टेनिस

  • शरत कमल ➤ पुरुष एकल, युगल
  • जी. साथियान ➤ पुरुष एकल, युगल, मिश्रित युगल
  • हरमीत देसाई ➤ पुरुष एकल, मिश्रित युगल
  • मानव ठक्कर ➤ पुरुष एकल, युगल
  • मानुष शाह ➤ पुरुष एकल, युगल
  • मनिका बत्रा ➤ महिला एकल, मिश्रित युगल
  • श्रीजा अकुला ➤ महिला एकल, युगल, मिश्रित युगल
  • सुतीर्था मुखर्जी ➤ महिला एकल, युगल
  • अहिका मुखर्जी ➤ महिला एकल, युगल
  • दीया चिताले ➤ महिला एकल, युगल

टेनिस

  • रोहन बोपन्ना ➤ पुरुष युगल/मिश्रित युगल
  • सुमित नागल ➤ पुरुष एकल
  • युकी भांबरी ➤ पुरुष युगल/मिश्रित युगल
  • साकेत माइनेनी ➤ पुरुष युगल/मिश्रित युगल
  • रामकुमार रामनाथन ➤ पुरुष युगल/मिश्रित युगल
  • रुतुजा भोसले ➤ महिला युगल/मिश्रित युगल
  • अंकिता रैना ➤ महिला एकल/महिला युगल/मिश्रित युगल
  • करमन कौर थांडी ➤ महिला एकल
  • प्रार्थना थोंबारे ➤ महिला युगल/मिश्रित युगल

वेटलिफ्टिंग (भारोत्तोलन)

  • मीराबाई चानू ➤ 49 किग्रा
  • बिंदियारानी देवी ➤ 55 किग्रा

कुश्ती

  • पूजा गहलोत ➤ महिला 50 किग्रा
  • विनेश फोगाट ➤ महिला 53 किग्रा (स्टैंडबाय के रूप में अंतिम पंघाल)
  • मानसी अहलावत ➤ महिला 57 किग्रा
  • सोनम मलिक ➤ महिला 62 किग्रा
  • राधिका ➤ महिला 68 किग्रा
  • किरण ➤ महिला 76 किग्रा
  • ज्ञानेंद्र ➤ ग्रीको➤रोमन 60 किग्रा
  • नीरज ➤ ग्रीको➤रोमन 67 किग्रा
  • विकास ➤ ग्रीको➤रोमन 77 किग्रा
  • सुनील कुमार ➤ ग्रीको➤रोमन 87 किग्रा
  • नरिंदर चीमा ➤ ग्रीको➤रोमन 97 किग्रा
  • नवीन ➤ ग्रीको➤रोमन 130 किग्रा
  • अमन सहरावत ➤ पुरुष 57 किग्रा
  • बजरंग पुनिया ➤ पुरुष 65 किग्रा (विशाल कालीरमन स्टैंडबाय के रूप में)
  • यश ➤ पुरुष 74 किग्रा
  • दीपक पूनिया ➤ पुरुष 86 किग्रा
  • विक्की ➤ पुरुष 97 किग्रा
  • सुमित ➤ पुरुष 125 किग्रा

वुशु

  • सूरज यादव ➤ पुरुषों का 70 किग्रा सांडा
  • सूर्य भानु प्रताप सिंह ➤ पुरुषों का 60 किग्रा सांडा
  • विक्रांत बलियान ➤ पुरुषों का 60 किग्रा सांडा
  • सुनील सिंह मायांगलमबम ➤ पुरुषों का 56 किग्रा सांडा
  • अंजुल नामदेव ➤ पुरुषों का चांगगुआन
  • सूरज सिंह मयांगलमबम ➤ पुरुषों का चांगक्वान
  • रोहित जाधव ➤ पुरुषों का दाओशू
  • ओनिलु तेगा ➤ महिलाओं का 52 किग्रा
  • रोशिबिना देवी नाओरेम ➤ महिलाओं का 60 किग्रा
  • न्येमान वांगसु ➤ महिला चांगगुआन
  • मेपुंग लाम्गु ➤ महिलाओं की ताईजीक्वान

 

Post topic: 19th Asian Games India Squad


ये उपयोगी पोस्ट भी पढ़ें

एशियन गेम्स के बारे में ये फैक्ट्स भी जान लें।

सभी एशियन गेम्स में भारत का ओवरऑल प्रदर्शन

एशियन गेम्स के लिए भारत की क्रिकेट टीमें (पुरुष-महिला) और शेड्यूल जानें।

एशियन गेम्स के लिए भारत की हॉकी टीमें (महिला और पुरुष) और शेड्यूल ।


साभार

Olympics.com

‘द वैक्सीन वॉर’ का ट्रेलर आया। 28 सितंबर को होने वाली है रिलीज।

The Vaccine War Trailer

‘द वैक्सीन वॉर’ का ट्रेलर रिलीज – 28 सितंबर को होने वाली है रिलीज। (The Vaccine War Trailer)

विवेक रंजन अग्निहोत्री की आने वाली फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ का ट्रेलर (The Vaccine War Trailer )रिलीज हो गया है। यह फिल्म 28 सितंबर को सभी सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाएगी।

विवेक रंजन अग्निहोत्री ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक के रूप में जाने जाते हैं। ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने  पिछले साल बॉक्स ऑफिस पर काफी धमाल मचाया था। यह मूवी दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गई थी। हालांकि इस मूवी पर कई विवाद भी हुए और कई लोगों ने इस मूवी पर आपत्ति भी जताई थी।

अनेकों विवादों के बावजूद मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया और दर्शकों द्वारा पसंद की गई। ‘द कश्मीर फाइल्स’ कश्मीर में घटी सच्ची घटनाओं पर आधारित थी, जिसका फिल्मी रूपांतरण किया गया था।

अब विवेक रंजन अग्निहोत्री एक बार फिर वास्तविक घटना पर फिल्म लेकर आ रहे हैं। ‘द वैक्सीन वॉर’ भी सच्ची घटनाओं पर आधारित मूवी है।

हम सभी जानते हैं 2019 के आखिर में चीन से फैले कोरोना वायरस ने 2020 में कैसे पूरी दुनिया में आतंक मचा दिया था और   कोविड-19 की महामारी से पूरी दुनिया त्राहि-त्राहि कर उठी थी।

उस समय कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए दुनिया भर के बड़े-बड़े देश कोविड-19 बनाने की जुगाड़ में लगे थे। पूरी दुनिया के जाने-माने वैज्ञानिक कोरोनावायरस वैक्सीन बनाने के काम में लगे थे। भारत के वैज्ञानिक भारत की देसी वैक्सीन बनाने के मिशन में लगे हुए थे।

भारत में 2 वैक्सीन विकसित भी की गईं थीं, जिनमें कोविशील्ड ब्रिटेन की ऑक्सफ़ोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका मेडिकल संस्था के सहयोग से भारत में स्थित विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता संस्था द्वारा विकसित गई थी, वहीं दूसरी तरफ कोवैक्सीन को वैक्सीन भारत के प्रसिद्ध व्यक्ति को बनाने में किस तरह का संघर्ष करना पड़ा वैज्ञानिकों को वैक्सीन बनाने में क्या क्या परेशानियां हुई इन सारी घटनाओं को फिल्म के रूप में रखकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने ‘द वैक्सीन बॉर’ मूवी बनाई है।

मूवी में मुख्य भूमिका में नाना पाटेकर हैं उनके अलावा अनुपम खेर पल्लवी जोशी सप्तमी घोड़ा खटारा फिल्म

दो बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता विवेक रंजन अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित ‘द वैक्सीन वॉर’ में जिसमें नाना पाटेकर, पल्लवी जोशी, राइमा सेन, अनुपम खेर, गिरिजा ओक, निवेदिता भट्टाचार्य, सप्तमी गौड़ा (कांतारा फेमे) और मोहन कपूर अलग-अलग भूमिकाओं में हैं।

फिल्म का निर्देशन विवेक रंजन अग्रिहोत्री ने किया है, और फिल्म के निर्माता पल्ववी जोशी आदि हैंं

यह फिल्म 28 सितंबर, 2023 को हिंदी, तमिल, तेलुगु और भारतीय सांकेतिक भाषा में सिनेमाघरों में रिलीज होगी।


फिल्म का ट्रेलर देखें

Courtesy

https://www.youtube.com/@PenMovies


ये पोस्ट भी पढ़ें

वेलकम टू द जंगल : सितारों की फौज से सजी-धजी फिल्म का प्रोमो रिलीज

सितंबर 2023 में रिलीज होने वाली ये फिल्में देखने का प्लान बना लें।

वेलकम टू द जंगल : सितारों की फौज से सजी-धजी फिल्म का प्रोमो रिलीज

वेलकम टू जंगल : सितारों की फौज से सजी-धजी फिल्म का प्रोमो रिलीज (Welcome to the Jungle)

वेलकम मूवी 2007 में आई थी। इस कॉमेडी मूवी ने काफी धमाल मचाया था और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी। फिल्म में अक्षय कुमार, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, परेश रावल के अलावा कैटरीना कैफ थीं। उसके बाद 2015 में इसी मूवी का सीक्वल ‘वेलकम बैक’ आया। यह मूवी भी काफी पसंद की गई। इसमें भी जॉन अब्राहम, ऋुति हासन, अनिल कपूर, नाना पाटेकर और परेश रावल थे।

अब एक बार फिर वेलकम मूवी का तीसरा भाग ‘वेलकम टू द जंगल’ आने की घोषणा हो चुकी है।

जी हाँ, 9 सितंबर को अक्षय कुमार का जन्मदिन था। अपने जन्मदिन के अवसर पर अक्षय कुमार ने फिल्म प्रेमियों को तोहफा देते हुए ‘वेलकम टू द जंगल’ (Welcome to the Jungle) मूवी का प्रोमो यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर रिलीज किया है।

मूवी में अक्षय कुमार के साथ पूरी की पूरी सितारों की फौज है। अभी हाल फिलहाल के वर्षों में इतनी बड़ी स्टारकास्ट के साथ कोई हिंदी फिल्म रिलीज नही हुई है।

यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर जारी फिल्म के प्रोमों में पूरी की पूरी सितारों की फौज नजर आ रही है, जोकि जंगल में एक गाना गाने की कोशिश कर रहे हैं।

प्रोमो में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, संजय दत्त, अरशद वारसी, तुषार कपूर, श्रेयस तलपडे, जॉनी लीवर, परेश रावल, रवीना टंडन, लारा दत्ता, जैकलिन फर्नांडीस, दिशा पाटनी, राजपाल यादव, कृष्णा अभिषेक, कीकू शारदा, शारिक हाशमी, राहुल देव, इनामुल हक, जाकिर हुसैन, यशपाल शर्मा, मुकेश तिवारी के अलावा मिका सिंह और दलेर मेहंदी भी दिखाई पड़ रहे हैं। एक बाल कलाकार वृहि कोदवारा भी है।

पूरे फ्रेम में चार लड़कियों और एक बच्ची सहित कुल 25 लोग खड़े नजर आ रहें है, जिनमें 24 के तो चेहरे सामने हैं, 25 वां कौन है, ये सस्पेंस है।

मूवी का प्रोमो देखकर ही पता चल रहा है कि यह मूवी जबरदस्त कॉमेडी से भरपूर होने वाली है। मूवी में वेलकम, मुन्ना भाई, गोलमाल, हेरा-फेरी सभी फिल्मों की स्टार कास्ट दिखाई दे रही है। ऐसा लग रहा है कि एक ही मूवी में वेलकम, मुन्ना भाई, गोलमाल, हेरा-फेरी इन सभी फिल्मों का मजा एक साथ मिलने वाला है।

फिल्म के प्रोमो में साफ नजर आ रहा है कि फिल्म की पूरी स्टार कास्ट एक जंगल में खड़ी है और सब सैनिक की ड्रेस पहने हुए हैं। सब के हाथ में बंदूकें हैं। सब एक कोरस सॉन्ग गाने की कोशिश कर रहे हैं, जोकि वेलकम मूवी का थीम सॉन्ग है। कलाकारों के बीच आपसी नोकझोंक भी होती है, जिसमें कॉमेडी का तड़का लगा हुआ है। इससे ही फिल्म के कॉमेडी-फुल होने का अंदाज हो जाता हैं

किसी मूवी में बड़े समय के बाद अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल को साथ-साथ देखेंगे। अक्षय कुमार को रवीना टंडन के साथ भी बड़े टाइम बाद देखा जा सकेगा।

पहले की दोनो वेलकम में अनिल कपूर और नाना पाटेकर मेन पार्ट थे। इस मूवी में दोनो की कमी दिख रही है, शायद आने वाले समय में ये दोनों भी जुड जाएं।

फिल्म का निर्माण साजिद नाडियावाला ने किया है, जो जियोस्टूडियो द्वारा पेश की जाएगी। फिल्म का निर्देशन अहमद खान करेंगे।

इह फिल्म के लिए 1 साल इंतजार करना पड़ेगा और अगले साल 20 दिसंबर 2024 में क्रिसमस के अवसर पर ये मूवी रिलीज होगी।

तो फिर कॉमेडी से भरपूर बॉलीवुड मसाला का आनंद लेने के लिए तैयारी रहिए।

मूवी का प्रोमो देखें

Courtesy

Jio Studio YouTube channel

https://www.youtube.com/@JioStudios


ये भी पढ़ें

सितंबर 2023 में रिलीज होने वाली ये फिल्में देखने का प्लान बना लें।

सारे एशियन गेम्स का पूरा इतिहास जानें।

एशियन गेम्स के लिए भारत की क्रिकेट टीमें (पुरुष-महिला) और शेड्यूल जानें।

Asian Games Indian Teams men women schedule

एशियन गेम्स के लिए क्रिकेट की स्पर्धा के लिए टीम इंडिया की पुरुष-महिला टीमें और शेड्यूल जानें। Asian Games Indian Teams

चीन के हांगझोऊ (Hangzhou) में 23 सितंबर 2023 से आप 8 अक्टूबर 2023 तक होने वाले 19वें एशियन गेम्स में इस बार क्रिकेट का खेल भी शामिल किया गया है। जैसा कि पहले बीसीसीआई ने घोषणा कर दी थी कि बीसीसीआई एशियन खेलों में क्रिकेट की प्रतियोगिता के लिए अपनी महिला एवं पुरुष टीमें भेजेगा। इसीलिए भारत ने एशियन गेम्स के लिए अपनी महिला एवं पुरुष टीमों की घोषणा कर दी है।

भारत एशियन गेम्स में पुरुषों की अपनी सेकंड लिस्ट टीम भेजेगा भेज रहा है, जिसमें ऋतुराज गायकवाड को कप्तानी दी गई है। जबकि महिलाओं की मेन सीनियर टीम भेजेगा। इसकी कप्तानी हरमनप्रीत कौर के हाथों में रहेगी।

भारत में उसी समय पुरुषों का वर्ल्ड कप आरंभ होगा। इसी कारण एशियाई खेलों में भारत ने अपनी बी टीम भेजने का फैसला किया है।

भारत की पुरुष टीम की कमान ऋतुराज गायकवाड के हाथ में है, इसके अलावा कई अन्य उभरते युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है।

भारत की महिला टीम की कमान हरमनप्रीत कौर के हाथों में रहेगी और उपकप्तान स्मृति मंधाना होंगी।

भारत ने दोनों टीमों के लिए 5 खिलाड़ी स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में रखे हैं, जोकि मुख्य टीम के किसी खिलाड़ी को चोट आदि लगने पर  टीम के मेन खिलाड़ियों की जगह भेजे जाएंगे।

एशियन गेम्स चीन के हांगझोऊ शहर में 23 सितंबर 2023 से 8 अक्टूबर 2023 तक होने वाले हैं। इस बार क्रिकेट का खेल भी शामिल किया गया है और भारत भी क्रिकेट में भाग लेगा।

एशियम गेम्स में क्रिकेट टी-20 फार्मेट में खेला जाएगा।

भारत की पुरुष और महिला टीमें इस प्रकार हैं…

भारत की पुरुष क्रिकेट टीम (एशियन गेम्स 2023 के लिए)

  1. ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान)
  2. यशस्वी जायसवाल
  3. राहुल त्रिपाठी
  4. तिलक वर्मा
  5. रिंकू सिंह
  6. शिवम दुबे
  7. जितेश शर्मा (विकेटकीपर)
  8. प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर)
  9. वॉशिंगटन सुंदर
  10. शाहबाज अहमद
  11. रवि बिश्नोई
  12. आवेश खान
  13. अर्शदीप सिंह
  14. मुकेश कुमार
  15. शिवम मावी

 

स्टैंडबाय खिलाड़ी

  • यश ठाकुर
  • साई किशोर
  • साई सुदर्शन
  • वेंकटेश अय्यर
  • दीपक हुड्डा

 

भारत की महिला क्रिकेट टीम (एशियन गेम्स 2023 के लिए)

  1. हरमनप्रीत कौर (कप्तान)
  2. स्मृति मंधाना (उपकप्तान)
  3. शेफाली वर्मा
  4. जेमिमा रोड्रिग्ज
  5. दीप्ति शर्मा
  6. ऋचा घोष (विकेटकीपर)
  7. उमा छेत्री (विकेटकीपर)
  8. अमनजोत कौर
  9. देविका वैद्य
  10. अंजलि सरवानी
  11. तितास साधु
  12. राजेश्वरी गायकवाड़
  13. मिन्नू मणि
  14. कनिका आहूजा
  15. अनुषा बरेड्डी

स्टैंडबाय खिलाड़ी

  • हरलीन देयोल
  • काशवी गौतम
  • स्नेह राणा
  • सायका इशाक
  • पूजा वस्त्राकर

एशियन गेम्स में महिला और पुरुष टीमों का शेड्यूल

एशियन गेम्स में महिला स्पर्धा का आरंभ 19 सितंबर से आरंभ होगा और फाइनल 26 सितंबर को खेला जाएगा।

पुरुष स्पर्धा का आरंभ 28 सितंबर से होगा और फाइनल मैच 7 अक्टूबर को होगा। दोनों स्पर्धा में टी-20 फॉर्मेट में मैच खेले जाएंगे।

भारत की महिला और पुरुष दोनों टीमों की टॉप रैंकिग होने के कारण दोनों टीमों को सीधे फाइनल राउंड के लिए एंट्री मिली हैं। दोनों टीमों को क्वालिफाइंड राउड के मैच नही खेलने पडेंगे।

एशियन गेम्स मे पुरुष और महिला क्रिकेट स्पर्धा का पूरा शेड्यूल इस प्रकार है

एशियन गेम्स 2023 में महिला टीम का शेड्यूल

19 सितंबर : हॉन्गकॉन्ग बनाम चीन, राउंड 1, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

19 सितंबर : नेपाल बनाम सिंगापुर, राउंड 1, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

20 सितंबर : इंडोनेशिया बनाम मलेशिया, राउंड 1, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

20 सितंबर : विनर ऑफ मैच 1 बनाम दूसरे मैच का विजेता, राउंड 1, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

21 सितंबर : यूएई बनाम भूटान, राउंड 1, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

21 सितंबर : थाईलैंड बनाम ओमान, राउंड 1, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

22 सितंबर : भारत बनाम चौथे मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 1, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

22 सितंबर : पाकिस्तान बनाम तीसरे मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 2, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

24 सितंबर : तीसरी टीम बनाम चौथे मैच की विजेता, क्वार्टर फाइनल 3, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

24 सितंबर : चौथे टीम बनाम पांचवें मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 4, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

25 सितंबर : पहला सेमीफाइनल, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

25 सितंबर : दूसरा सेमीफाइनल, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

26 सितंबर : कांस्य पदक मुकाबला, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

 

26 सितंबर : फाइनल –  (गोल्ड मेडल मैच) भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर


एशियन गेम्स 2023 में पुरुष टीम का पूरा शेड्यूल

28 सितंबर : ओमान बनाम सऊदी अरेबिया, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

28 सितंबर : हॉन्गकॉन्ग बनाम सिंगापुर, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

29 सितंबर : मलेशिया बनाम बहरीन, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

29 सितंबर : नेपाल बनाम इंडोनेशिया, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

30 सितंबर : कतर बनाम कुवैत, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

30 सितंबर : यूएई बनाम भूटान, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

1 अक्टूबर : अफगानिस्तान बनाम चीन, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

1 अक्टूबर : पहले मैच की विजेता टीम बनाम दूसरे मैच की विजेता टीम, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

2 अक्टूबर : मैच 3 बनाम मैच 4 की विजेता टीम, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

2 अक्टूबर : मैच 5 और मैच 6 की विजेता टीम, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

4 अक्टूबर : पाकिस्तान बनाम 8वें मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 1, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

4 अक्टूबर : श्रीलंका बनाम 9वें मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 2, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

5 अक्टूबर : बांग्लादेश बनाम 10वें मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 3, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

5 अक्टूबर : भारत बनाम 7वें मैच की विजेता टीम, क्वार्टर फाइनल 4, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

6 अक्टूबर : पहला सेमीफाइनल मुकाबला, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

6 अक्टूबर : दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला, भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

7 अक्टूबर : कांस्य पदक मुकाबला, भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 पर

 

7 अक्टूबर : फाइनल (गोल्ड मेडल मैच), भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 पर

 

Topic – Asian Games Indian Teams men women schedule


उपयोगी पोस्ट

एशियन गेम्स के लिए भारत की हॉकी टीमें (महिला और पुरुष) और शेड्यूल ।

सितंबर महीने में इन खेलों के इवेंट होने वाले हैं, देखने के लिए तैयार रहें।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के अभ्यास मैचों (वार्म-अप मैच) का शेड्यूल देखें।

नीरज चोपड़ा – बहुत दूर तक फेंकने वाला भारत का गोल्डन बॉय

रमेशबाबू प्रग्गनानंद (R. Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।


Courtesy

https://www.bcci.tv/

एशियन गेम्स के लिए भारत की हॉकी टीमें (महिला और पुरुष) और शेड्यूल ।

Indian Hockey Teams for Asian Games

एशियन गेम्स के लिए भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीमें और हॉकी मैचों का शेड्यूल। (Indian Hockey Teams for Asian Games)

23 सितंबर 2023 से 19वें एशियन गेम्स चीन के हांगझू (Hangzhou) में आरंभ होने वाले हैं. जो कि 8 अक्टूबर 2023 तक चलेंगे।

एशियन गेम्स के लिए हॉकी की स्पर्धा में भारत की पुरुष एवं महिला टीम दोनों टीमें भाग लेंगी। भारत में हॉकी को संचालित करने वाली नियामक हॉकी इंडिया ने एशियन गेम्स के लिए भारत की पुरुष एवं महिला टीम (Indian Hockey Teams for Asian Games) की घोषणा कर दी है।

पुरुष टीम की कमान पुरुष टीम की कमान हरमनप्रीत सिंह को सौंपी गई है, जबकि महिला टीम की कमान सविता पूनिया को सौंपी गई है।

दोनों टीमों में 18-18 खिलाड़ियों को रखा गया है।

एशियाई खेलों के लिए भारत की पुरुष एवं महिला हॉकी टीमें इस प्रकार हैं।

पुरुष हॉकी टीम

हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), हार्दिक सिंह (उप-कप्तान), पीआर श्रीजेश, कृष्ण पाठक, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह,  संजय, सुमित, नीलकंठ शर्मा, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, अभिषेक, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, सुखजीत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय।

महिला हॉकी टीम

सविता (कप्तान), दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान), बिचू देवी खारीबाम, दीपिका, लालरेम्सियामी, मोनिका, नवनीत कौर, नेहा, निशा, सोनिका, उदिता, इशिका चौधरी, , वंदना कटारिया, संगीता कुमारी, वैष्णवी विट्टल फाल्के, निक्की प्रधान, सुशीला चानू, सलीमा टेटे।


पुरुष हॉकी टीम का शेड्यूल

एशियन खेलों में भारत की पुरुष हॉकी टीम का अभियान 24 सितंबर से शुरू होगा और 6 अक्टूबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। भारत को 12 टीमों की इस प्रतियोगिता में जापान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ पूल ‘ए’ में रखा गया है। पूल ‘बी’ में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया है।

पूल ‘ए’पूल ‘बी’
भारतसिंगापुर
पाकिस्तानमलेशिया
बांग्लादेशकोरिया
जापानचीन
उज्बेकिस्तानओमान
सिगापुरइंडोनेशिया

भारत के मैच

24 सितंबर (रविवार)भारत—उज्बेकिस्तान8:45 a.m.
26 सितंबर (मंगलवार)भारत सिंगापुर6:30 a.m.
28 सितंबर (गुरुवार)भारत—जापान6:15 a.m.
30 सितंबर (शनिवार)भारत—पाकिस्तान6:15 a.m.
2 अक्टूबर (सोमवार)भारत—बांग्लादेश1:15 p.m.

सेमीफाइनल और फाइनल

  • 4 अक्टूबर (बुधवार) 11/12 तथा 9/10 स्थान के लिए मैच
  • 4 अक्टूबर (बुधवार)  दोनो सेमीफाइनल — सभी मैच 7:45 a.m. से आरंभ
  • 6 अक्टूबर (शुक्रवार) 7/8 तथा 5/6 तथा 3/4 स्थान कै लिए मैच
  • 6 अक्टूबर (शुक्रवार) फाइनल — सभी मैच 7:45 a.m. से आरंभ

महिला हॉकी टीम का शेड्यूल

भारत की महिला टीम का अभियान 27 सितंबर से शुरू होगा। जब भारत पहला मैच सिंगापुर से खेलेगा। फाइनल मैच 7 अक्टूबर को खेला जाएगा। महिला हॉकी स्पर्धा में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं।  भारत को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग और सिंगापुर के साथ पूल ‘ए’ में रखा गया है, जबकि जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया पूल ‘बी’ में हैं।

पूल ‘ए’पूल ‘बी’
भारतचीन
कोरियाजापान
सिंगापुरइंडोनेशिया
हांगकांगकजाकिस्तान
मलेशियाथाईलैंड

भारत के मैच

27 सितंबर (बुधवार)भारत—सिंगापुर10:15 a.m.
29 सितंबर (शुक्रवार)भारत—मलेशिया4:00 p.m.
1 अक्टूबर (रविवार)भारत—कोरिया1:30 p.m.
3 अक्टूबर (मंगलवार)भारत—हांगकांग7:45 a.m.

 

  • 5 अक्टूबर (गुरुवार) 9/10 स्थान के लिए मैच और
  • 5 अक्टूबर (गुरुवार) सेमीफाइनल –  11:00 a.m. से आरंभ
  • 7 अक्टूबर (शनिवार) 7/8, 5/6 और 3/4 स्थान के लिए मैच और
  • 7 अक्टूबर (शनिवार) फाइनल – 7:45 a.m. से

 


पढ़ने लायक पोस्ट

सितंबर महीने में इन खेलों के इवेंट होने वाले हैं, देखने के लिए तैयार रहें।

नीरज चोपड़ा – बहुत दूर तक फेंकने वाला भारत का गोल्डन बॉय

रमेशबाबू प्रग्गनानंद (R. Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।


Courtesy

https://www.hockeyindia.org/

सितंबर महीने में इन खेलों के इवेंट होने वाले हैं, देखने के लिए तैयार रहें।

0

Sport events in September 2023

सितंबर महीने में इन खेलों के इवेंट के होने वाले इवेंट के बारें जान लें (Sport events in September 2023)

सितंबर में दुनिया और भारत में अनेक खेलों में हलचल रहने वाली है। क्रिकेट में जहां एक तरफ एशिया कप चल रहा होगा, वहीं दूसरी तरफ सितंबर के तीसरे सप्ताह से एशियन गेम्स शुरू हो जाएंगे। जोकि अगले महीने अक्टूबर तक चलेंगे। अगले महीने अक्टूबर में भारत में ही क्रिकेट का वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है, इसके लिए टीम की घोषणा भी सितंबर महीने में की जाएगी।

एशियन गेम्स के लिए क्रिकेट में भारत की पुरुष और महिलाओं की टीमें तथा हॉकी में भारत की पुरुष और महिला टीमें भाग लेंगी जिनकी घोषणा हो चुकी है।

सितंबर महीने में खेलों में कौन-कौन सी हलचल रहने वाली है एक नजर डालते हैं। (Sport events in September 2023)

क्रिकेट

1 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका —ऑस्ट्रेलिया (दूसरा T20-I मैच (किंग्समेड, डरबन) — 9:30 बजे भारतीय समयानुसार

1 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड (पहला T20-I (ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर) — 10:30 बजे भारतीय समयानुसार

1 सितंबर:

पाकिस्तान (महिला)— दक्षिण अफ्रीका (महिला) T20-I (नेशनल स्टेडियम, कराची) — 8 pm भारतीयसममयानुसार


2 सितंबर

इंग्लैंड (महिला)—श्रीलंका (महिला) — T20-I (काउंटी ग्राउंड, चेम्सफोर्ड)  7 pm भारतीय समयानुसार

3 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया (तीसरा T20-I (किंग्समेड, डरबन) – 5:30 pm बजे भारतीय समयानुसार

3 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड  (तीसरा T20-I (एडगबास्टन, बर्मिंघम)  7 pm भारतीय समयानुसार)

3 सितंबर:

पाकिस्तान (महिला)—दक्षिण अफ्रीका (महिला) – दूसरा  T20-I (नेशनल स्टेडियम, कराची) – 8 pm भारतीय समयानुसार


4 सितंबर

पाकिस्तान (महिला)—दक्षिण अफ्रीका (महिला) –  3 T20 I – नेशनल स्टेडियम, कराची – 8 pm भारतीय समयानुसार


5 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड – चौथा T20 I – ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम – 10:30 pm भारतीय समयानुसार


6 सितंबर

इंग्लैंड (महिला)—श्रीलंका (महिला) – तीसरा T20 I – काउंटी ग्राउंड, डर्बी – 10:30 pm भारतीय समयानुसार


7 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया (पहला ODI – मंगाउंग ओवल, ब्लोमफोंटिन – 4:30 pm भारतीय समायनुसार


8 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड – पहला ODI (कार्डिफ वेल्स स्टेडियम, कार्डिफ़) – 5 pm भारतीय समयानुसार

8 सितंबर

पाकिस्तान (महिला)—दक्षिण अफ्रीका (महिला) – पहला ODI (राष्ट्रीय स्टेडियम, कराची) – 4 pm भारतीय समयानुसार


9 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया – दूसरा ODI (मैन्गांग ओवल, ब्लोफोंन्टेन – 4:30 pm भारतीय समयानुसार

9 सितंबर

इंग्लैंड (महिला)—श्रीलंका (महिला) – पहला ODI – काउंटी ग्राउंड – होव – 3:30 बजे भारतीय समयानुसार


10 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड – दूसरा ODI – द एगियास बाउल, साउथेम्प्टन – 3:30 बजे भारतीय समयानुसार


11 सितंबर

पाकिस्तान (महिला)—दक्षिण अफ्रीका (महिला) दूसरा ODI – राष्ट्रीय स्टेडियम, कराची – 4 pm भारतीय समयानुसार


12 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया – तीसरा ODI – जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम – 4:30 बजे भारतीय समयानुसार

12 सितंबर

इंग्लैंड (महिला)—श्रीलंका (महिला) – दूसरा ODI – ग्रेस रोड, लीसेस्टर – 5 pm भारतीय समयानुसार

13 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड – तीसरा ODI – द ओवल, लंदन – 5 pm भारतीय समयानुसार


14 सितंबर

पाकिस्तान (महिला)—दक्षिण अफ्रीका (महिला) – तीसरा ODI – नेशनल स्टेडियम, कराची – 4 pm भारतीय समयानुसार

14 सितंबर

इंग्लैंड (महिला)—श्रीलंका (महिला) तीसरा ODI – रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर -ले -स्ट्रीट – 5 pm भारतीय समयानुसार


15 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया – चौथा ODI – सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन – 4:30 बजे भारतीय समयानुसार

15 सितंबर

इंग्लैंड—न्यूजीलैंड – चौथा ODI – लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड, लंदन – 5 pm भारतीय समयानुसार


17 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका—ऑस्ट्रेलिया – 5 वीं ODI – द वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


20 सितंबर

इंग्लैंड—आयरलैंड – 1 ODI – हेडिंगली, लीड्स – 5 pm भारतीय समयानुसार


21 सितंबर

बांग्लादेश—न्यूजीलैंड – पहला ODI – शेर -ए -बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मीरपुर – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


22 सितंबर

भारत—ऑस्ट्रेलिया – पहला ODI – पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, मोहाली – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


23 सितंबर

बांग्लादेश—न्यूजीलैंड – 2 ODI – शेर -ए -बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मीरपुर – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


23 सितंबर

इंग्लैंड—आयरलैंड – 2 ODI – ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम – 3:30 बजे भारतीय समयानुसार


24 सितंबर

भारत—ऑस्ट्रेलिया – दूसरा ODI – होलकर क्रिकेट स्टेडियम, इंदौर – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


24 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका (महिला)—न्यूजीलैंड (महिला) – 1 ODI – जेबी मार्क्स ओवल, पोटचेफस्ट्रूम – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


26 सितंबर

बांग्लादेश—न्यूजीलैंड – 3 ODI – शेर -ए -बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, मीरपुर – 1:30 बजे भारतीय समयानुसार


26 सितंबर

इंग्लैंड—आयरलैंड – 3 ODI – ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल – 5 pm भारतीय समयानुसार


27 सितंबर

भारत—ऑस्ट्रेलिया – तीसरा ODI – सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट – 1:30 pm भारतीय समयानुसार


28 सितंबर

दक्षिण अफ्रीका (महिला)—न्यूजीलैंड (महिला) – दूसरा ODI – सिटी ओवल – पीटरमैरिट्जबर्ग – 1.00 pm भारतीय समयानुसार


29 सितंबर से आईसीसी ODI वर्ल्ड कप के वार्म-अप मैच शुरु हो जाएंगे जो 3 अक्टूबर तक चलेंगे।


फ़ुटबॉल

3 सितंबर

पूर्वी बंगाल—मोहन बागान सुपर दिग्गज, डूरंड कप फाइनल – वीबीके, कोलकाता


टेनिस

10 सितंबर तक

यूएस ओपन


11-16 सितंबर

WTA500 सैन डिएगो


11-17 सितंबर

WTA250 OSAKA


12-17 सितंबर

डेविस कप फाइनल (ग्रुप स्टेज)


17-23 सितंबर

WTA1000 ग्वाडलजारा


18-23 सितंबर

WTA250 गुआंगज़ौ


20-26 सितंबर

ATP250 चेंगदू

20-26 सितंबर

ATP250 ZHUHAI


22-24 सितंबर

लेवर कप – वैंकूवर, कनाडा


25 सितंबर – 1 अक्टूबर

WTA500 टोक्यो


25-30 सितंबर

WTA250 निंगबो


27 सितंबर – 3 अक्टूबर

ATP250 ASTANA


28 सितंबर – 4 अक्टूबर

ATP500 बीजिंग


30 सितंबर – 8 अक्टूबर

WTA1000 बीजिंग


बैडमिंटन

5-10 सितंबर

चाइना ओपन (BWF वर्ल्ड टूर सुपर 1000) – चांगझोउ


12-17 सितंबर

हांगकांग ओपन (BWF वर्ल्ड टूर सुपर 500) – हांगकांग


25-30 सितंबर

BWF वर्ल्ड जूनियर मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप – स्पोकेन, यूएसए


शतरंज

9 सितंबर तक

टाटा स्टील शतरंज भारत – कोलकाता


भारोत्तोलन

4-17 सितंबर

विश्व चैंपियनशिप – रियाद, सऊदी अरब


कुश्ती

16-24 सितंबर

विश्व चैंपियनशिप – बेलग्रेड, सर्बिया


फार्मूला वन

3 सितंबर

इतालवी जीपी


17 सितंबर

सिंगापुर जी.पी.


24 सितंबर

जापानी जीपी


मोटो जीपी

3 सितंबर

कैटलन जीपी


10 सितंबर

सैन मैरिनो जीपी


24 सितंबर

इंडियन ग्रां प्री


एथलेटिक्स

2 सितंबर

डायमंड लीग की बैठक – ज़ियामेन, चीन


8 सितंबर

डायमंड लीग की बैठक – ब्रसेल्स, बेल्जियम


16-17 सितंबर

डायमंड लीग फाइनल – यूजीन, यूएसए


24 सितंबर

बर्लिन मैराथन


तीरंदाजी

9-10 सितंबर

तीरंदाजी विश्व कप फाइनल – हरमोसिलो


टेबल टेनिस

3 सितंबर तक

डब्ल्यूटीटी दावेदार – अल्माटी, कजाकिस्तान


शूटिंग

12-19 सितंबर

आईएसएसएफ विश्व कप राइफल / पिस्तौल – रियो डी जनेरियो, ब्राजील


बास्केटबॉल

10 सितंबर तक

FIBA विश्व कप


गोल्फ़

3 सितंबर तक

पोर्टलैंड क्लासिक (एलपीजीए)


7-10 सितंबर

क्रोगर क्वीन सिटी चैंपियनशिप (LPGA)


14-17 सितंबर

फोर्टिनेट चैंपियनशिप (पीजीए)


22-24 सितंबर

सोलहाइम कप – अंडालुसिया, स्पेन


29 सितंबर – 1 अक्टूबर

राइडर कप – रोम, इटली


29 सितंबर – 1 अक्टूबर

वॉलमार्ट एनडब्ल्यू अर्कांसस चैम्पियनशिप (एलपीजीए)

 


ये भी पढ़ें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल घोषित हुआ।

क्रिकेट के सभी एशिया कप के बारे में जानें

क्रिकेट के एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम को जानें।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के अभ्यास मैचों (वार्म-अप मैच) का शेड्यूल देखें।

रमेशबाबू प्रग्गनानंद (R. Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।

नीरज चोपड़ा – बहुत दूर तक फेंकने वाला भारत का गोल्डन बॉय

शाहरूख की ‘जवान’ मूवी का ऑफिशियल ट्रेलर आया, 7 सितंबर 2023 को होने वाली है रिलीज

JAWAN Movie Trailer

शाहरूख की ‘जवान’ मूवी का ऑफिशियल ट्रेलर आया, 7 सितंबर 2023 को होने वाली है रिलीज (JAWAN Movie Trailer)

शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘जवान’ (JAWAN Movie Trailer) जो कि 7 सितंबर को रिलीज होने वाली है, उसका ट्रेलर रिलीज हो चुका है। यूट्यूब पर जवान मूवी का ट्रेलर धमाल मचाए हुए है और उसको अभी तक एक से एक करोड़ से अधिक न्यूज़ मिल चुके हैं। फिल्म का ट्रेलर हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू भाषाओं में भी रिलीज किया गया है।

मूवी 7 सितंबर 2023 को भारत और ग्लोबल लेवल पर सभी सिनेमाघरों में दस्तक देगी। ये मूवी हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं  में रिलीज होगी।

इस मूवी में शाहरुख खान में मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म में वह डबल रोल में हैं। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि शायद उनका इस फिल्म में ट्रिपल रोल हो।

‘जवान’ फिल्म एक बॉलीवुड एक्शन ड्रामा फिल्म है। इसका निर्देशन एटली कुमार द्वारा द्वारा किया जा रहा है, जोकि दक्षिण भारतीय फिल्मों के जाने-माने निर्देशक हैं। फिल्म में शाहरूख के अपोजिट नयनतारा मुख्य भूमिका में हैं जो साउथ की अभिनेत्री हैं। इसके अलावा साउथ के सुपरस्टार विजय सेतुपति भी अहम भूमिका में हैं। फिल्म में दीपिका पादुकोण भी गेस्ट अपीरियेंस में नजर आएंगी। सान्या मल्होत्रा और सुनील ग्रोवर भी अहम रोल में हैं।

भरपूर एक्शन रोमांस और ड्रामा से भरपूर इस यह फिल्म एक ऐसे आदमी की लड़ाई की कहानी है, जो समाज में फैली हुई बुराइयों को दूर करने का बीड़ा उठाता है। शाहरुख खान इस रोल को निभा रहे हैं। फिल्म में उनका डबल रोल है, ऐसा कहा जा रहा है यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि फिल्में शायद उनका ट्रिपल रोड हो।

फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब तथा अन्य सोशल मीडिया से ऊपर खूब पसंद किया जा रहा है। यूट्यूब पर इस ट्रेलर को अभी तक 1 करोड़ से अधिक न्यूज़ मिल चुके है।

यह मूवी 7 सितंबर को सभी सिनेमाघर में रिलीज होगी। इसकी एडवांस बुकिंग जल्दी शुरू होने वाली है।

फिल्म का ट्रेलर देखें (JAWAN Movie Trailer)

जवान फिल्म के बारे में…

कलाकार : शाहरुख खान, नयनतारा, विजय सेठुपथी और दीपिका पादुकोण (स्पेशल अपीरियेंस)

निर्देशक : एटली

निर्माता : गौरी खान

सह निर्माता : गौरव वर्मा

संगीत : अनिरुद्ध

डीओपी : जीके विष्णु

संपादक : रूबेन

उत्पादन डिजाइनर : टी मुथुराज

स्क्रिप्ट कंसल्टेंट : श्रीधर राघवन

अतिथि गीतकार : इरशाद कामिल

गीतकार : कुमार

रैप लिखित और प्रदर्शन : राजा कुमारी

पटकथा : एटली और एस. रामनागिरिवासन

संवाद : सुमित अरोड़ा

साउंड डिजाइनर : कुणाल राजन

कोरियोग्राफी : फराह खान, शोबी और लालिता, वैभवी व्यापारी

चरित्र डिजाइनर : प्रीतिशिल सिंह डी’सूजा

VFX पर्यवेक्षक : हैरी हिंगोरानी

VFX निर्माता : केटन यादव

रंगकर्मी : केन मेट्ज़कर

कास्टिंग द्वारा : मुकेश छाबड़ा सीएसए

दूसरी इकाई निदेशक : कलेश्वरन अरुमुगम

एसोसिएट डायरेक्टर : शिल्पी किरण

पहला विज्ञापन : मनोज वेनू

कार्यकारी निर्माता : प्रातिक रावल

एसोसिएट प्रोड्यूसर : धरम सोनी

उत्पादन प्रबंधक : ई. सरवनन

एक्शन निर्देशक : स्पिरो रज़ातोस, एएनएल अरासु, क्रेग मैक्रै, यानिक बेन, केचा खम्फकडी और सुनील रोड्रिग्स

ट्रेलर हाउस : न्यूटन प्रबु और श्रीहरि

 

रेडचिली इंटरटेनमेंट का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@RedChilliesEntertainment

 

Topic: JAWAN Movie Trailer


ये भी पढ़ें

मनीष वाधवा – गदर-2 का खतरनाक विलेन, इस साल की दो सबसे सफल फिल्मों का हिस्सा है।

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं की सूची को जानें।

सितंबर 2023 में रिलीज होने वाली ये फिल्में देखने का प्लान बना लें।

Movies releasing in September 2023

सितंबर के महीने में रिलीज होने वाली फिल्में को जाने लें (Movies releasing in September 2023)

Movies releasing in September 2023  – अगस्त का महीना फिल्मों के लिए बेहद अच्छा रहा, जहां गदर 2 ने धमाकेदार कमाई की और नए रिकॉर्ड कायम किए वहीं ओएमजी 2 भी अच्छी खासी कमाई की थी। इसके अलावा साउथ की फिल्म जेलर ने भी अपने जलवे जारी रखें। कुल मिलाकर बॉलीवुड हो या साउथ सब जगह फिल्मों ने अच्छा व्यवसाय करके फिल्म जगत से जुड़े लोगों को चेहरे पर मुस्कान ला दी है।

अब सितंबर का महीना आने वाला है और कुछ बेहद प्रतिष्ठित फिल्में कतार में हैं। सितंबर में रिलीज होने वाली फिल्मों पर एक नजर डालते हैं…


फ्राइडे नाइट प्लान (Friday Night Plan)

रिलीज :  1 सितंबर 2023 (ओटीटी – नेटफिलिक्स पर – OTT – Netflix)

यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में 90 के दशक की प्रसिद्ध अभिनेत्री जूही चावला मुख्य भूमिका निभा रही हैं। उनके अलावा इस फिल्म में बाबिल खान और आध्या आनंद की भी प्रमुख भूमिका है। यह फिल्म थियेटर में रिलीज नहीं होगी बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर 1 सितंबर को रिलीज होगी।

फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर जारी हो चुका है। फिल्म का ट्रेलर देखें

नेटफिलिक्स का लिंक

https://www.netflix.com/


लव ऑल (Love – All)

रिलीज डेट : 1 सितंबर 2023 (सिनेमा हॉल में)

के के मेनन और श्रीश्वरा मुखर्जी की भूमिकाओं से सुसज्जित यह फिल्म एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जो बैडमिंटन के खेल पर आधारित फिल्म है। सुधांशु शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में काम करने वाले अधिकतर खिलाड़ी वास्तविक जीवन में भी बैडमिंटन खेलने वाले खिलाड़ी हैं। यह फिल्म हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और अंग्रेजी आदि भाषाओं में 1 सितंबर 2023 को सिनेमा हॉल में रिलीज हो रही है। फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर जारी हो चुका है।

फिल्म का ट्रेलर देखें


मिस्ट्री ऑफ़ द टैटू (Mistery of the Tatto)

रिलीज डेट : 1 सितंबर 2023 (सिनेमा हॉल में)

रोहित राज और डेजी शाह की मुख्य भूमिका वाली ये फिल्म एक सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म है। टीवी आर्टिस्ट रोहित राज इस फिल्म से डेब्यू कर रहे हैं। इस फिल्म में अर्जुन रामपाल और अमिषा पटेल में विशेष भूमिकाओं में हैं। ये हिंदी सस्पेंस-थ्रिलर मूवी सभी सिनेमाघरों में 1 सितंबर 2023 को रिलीज हो रही है।

मूवी का ट्रेलर देखें


जवान (Jawan)

रिलीज डेट : 7 सितंबर 2023 (सिनेमा हॉल)

जनवरी में पठान की ब्लॉक बस्टर सफलता के बाद सुपरस्टार शाहरुख खान की अगली फिल्म जवान की रिलीज के लिए तैयार है। यह फिल्म काफी समय पहले से ही चर्चा में बनी हुई है और 7 सितंबर 2023 को सभी सिनेमाघर में दस्तक दे रही है। साउथ के निर्देशक एटली द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा दीपिका पादुकोण, नयनतारा, विजय सेतुपति, सन्या मल्होत्रा और प्रियामणि भी मुख्य भूमिका में हैं।

फिल्म हिंदी के अलावा तमिल और तेलुगू भाषाओं में भारत के सभी सिनेमाघरों में 7 सितंबर को रिलीज होगी।

मूवी का ट्रेलर देखें


हड्डी (Haddi)

रिलीज डेट : 7 सितंबर 2023 (ओटीटी – जी5 — OTT – ZEE5 पर)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म रिलीज के लिए तैयार है। यह एक क्राइम ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन एक बिल्कुल ही नए अवतार में नजर आएंगे। यह फिल्म सिनेमाघर में नहीं बल्कि OTT पर रिलीज के लिए तैयार है। ये फिल्म  7 सितंबर 2023 को ओटीटी प्लेटफार्म जी5 पर रिलीज होगी।

मूवी का ट्रेलर देखें


जाने जान (Jaane Jaan)

रिलीज डेट : 21 सितंबर 2023 (ओटीटी नेटफिलिक्स पर – OTT – Netflix)

सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित यह एक सस्पेंस-थ्रिलर फिल्म है। ये भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी। इस फिल्म में करीना कपूर खान मुख्य भूमिका निभा रही हैं। उनके अलावा जयदीप अहलावत और विजय वर्मा भी प्रमुख भूमिकाओं में है। यह फिल्म एक जापानी उपन्यास पर आधारित है। यह फिल्म प्लेटफार्म नेटफिलिक्स पर 21 सितंबर को रिलीज होगी।

मूवी का टीजर देखें


द ग्रेट इंडियन फैमिली (The Great Indian Family)

रिलीज डेट : 22 सितंबर 2023 (सिनेमाहॉल में)

विकी कौशल की प्रमुख भूमिका वाली यह फिल्म एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में उनके अलावा उनकी हीरोइन मानुषी छिल्लर हैं, जो 2017 की मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं। इस फिल्म में कुमुद मिश्रा भी प्रमुख भूमिका में हैं। यह फिल्म रिलीज 22 सितंबर 2023 को सभी सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

फिल्म का ट्रेलर देखें


सालार (Salaar)

रिलीज डेट : 28 सितंबर 2023 – (सिनेमाहॉल में)

सालार दक्षिण भारतीय अभिनेता प्रभास की आगामी बहुप्रतीक्षित फिल्म है, जो मूल रूप से तेलुगु भाषा में बनी हुई है। यह हिंदी और तेलुगु सहित तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में रिलीज होगी। यह एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म है। इसमें प्रभास के अलावा पृथ्वीराज सुकुमारन और श्रुति हसन प्रमुख भूमिकाओं में हैं। फिल्म के निर्देशक नील है जो केजीएफ जैसी प्रमुख फिल्मों का निर्देशन कर चुके हैं। ये मूवी 28 सितंबर 2023 को पूरे भारत के सिनेमाघरों में दस्तक देगी। मूवी का ट्रेलर 7 सितंबर 2023 को रिलीज होगा। मूवी का टीजर आ चुका है।

मूवी का टीजर देखें

 

Topic: Movies releasing in September 2023


ये भी पढ़ें

कल्कि 2928 AD का टीजर आया। प्रभास, अभिताभ बच्चन, कमल हासन, दीपिका पादुकोण हैं फिल्म में।

राजश्री प्रोडक्शन की नई फिल्म ‘दोनो’ (DONO) का टीजर आया। सनी देओल के छोटे बेटे राजवीर देओल और पूनम ढिल्लो की बेटी पलोमा ठकेरिया हैं, हीरो-हीरोइन।

चाँद के पार सूरज की तैयारी – इसरो का सूर्य मिशन

Sun mission of India

चाँद के पार सूरज की तैयारी – इसरो का सूर्य मिशन (Sun mission of India)

चाँद पर भारत ने कदम रख दिए हैं chandrayaan-3 अभियान को सफलता मिल चुकी है। पूरी दुनिया में भारत की सफलता की वाहवाही हो रही है। चंद्रयान 3 का लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान ने अपना काम भी शुरू कर दिया है और चाँद की मिट्टी और सतह आदि का अध्ययन करके डाटा भेजना शुरू कर दिया है। प्रज्ञान की मूव वॉक के वीडियो भी आ चुके हैं।

आने वाले 14 दिनों तक यानी पृथ्वी के 14 दिन और चंद्रमा के 1 दिन तक चंद्रयान का लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान अपना कार्य करते रहेंगे। chandrayaan-3 की सफलता के बाद अब आगे? इसरो अब क्या करने जा रहा है? उसका अगला अभियान क्या है? आइए जानते हैं।

Chandrayaan-3 की सफलता के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो का अगला मिशन अब सूरज को फतह करना है। अपने सूर्य मिशन के अन्तर्गत इसरो अपना सूर्य अभियान लॉन्च करने की तैयारी में है। सूर्य अभियान को भेजने का मुख्य उद्देश्य सूरज के वातावरण का अध्ययन करना है।

सूरज का अध्ययन करने के लिए इसरो सितंबर महीने में आदित्य L1 का प्रक्षेपण कर सकता है। संभावित तारीख 2 सितंबर बताई जा रही है।

आदित्य L1 अंतरिक्ष यान सूरज किशोर कोरोना जोकि सूरज की सबसे बाहरी परत होती है, उसका दूर से अवलोकन करेगा। इसके अलावा आदित्य L1  सूर्य-पृथ्वी लाग्रेंज बिंदु (L1)  पर सौर हवा की स्थिति का अध्ययन करेगा। L1 पाइंट पृथ्वी से लगभग 15 लाख किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सूरज के अध्ययन के लिए समर्पित यह मिशन भारत का पहला सूर्य अभियान होगा। जिसमें इसरो आदित्य L1 अंतरिक्ष यान भेजेगा। यह आदित्य L1 अंतरिक्ष यान L1 (सूर्य-पृथ्वी लाग्रेज पाइंट) के चारों ओर की कक्षा में चक्कर लगाते हुए सूर्य की सतह का अध्ययन करेगा। इस अंतरिक्ष यान में 7 पैलोड लगे होंगे, जो अलग-अलग वेव बैंड में सूर्य की फोटोस्फेयर और क्रोमोस्फेयर तथा सूर्य के कोरोना (सूर्य की बाहरी परत) का अध्ययन करेंगे।

आदित्य L1 अंतरिक्ष यान की विशेषता क्या है?

आदित्य L1 अंतरिक्ष यान जोकि इसरो द्वारा सूर्य मिशन पर भेजा जाने वाला है, वह अनेक तरह की विशेषताओं से युक्त है। इस अंतरिक्ष यान में सौर कोरोना और कोरोनल मास इंजेक्शन की गतिशीलता का अध्ययन करने के लिए अनेक पैलोड लगे हैं। ये पैलोड विजिबल एमिशन लािन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी), अल्ट्रा-वायलेट (यूवी) के पास सौर प्रकाशमंडल और क्रोमोस्फेयर की इमेज लेने में सक्षम  हैं। इसके अलावा ये पैलोड यूवी (अल्ट्रा वायलेट) के पास सौर विकिरण भिन्नता मापने के लिए सौर अल्ट्रा वायलेट इमेजिग टेलोस्कोप (एसयूआईटी) पैलोड लगे हैं।

आदित्य L1 में सूरज के आसपास सौर पवन और इन पवनों का ऊर्जा वितरण का अध्ययन करने के लिए भी आदित्य सोलर विंड पार्टिकल एक्पेरिमेंट (एएसपीईएक्स) और प्लाज्मा एनालाइजर पैकेज फॉर आदित्य (पीएपीए) पैलोड लगे हैं।

एक विजिबल एमिशन लाइन कोरोनावायरस वीएलसी अल्ट्रावायलेट युवी के नजदीक सौर प्रकाश मंडल और क्रोमोस्फीयर की तस्वीरें लेने व यूपी के निकट सौर विकिरण की अलग-अलग प्रकृति यों को मापने के लिए सौर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप एस यू आइ टी पद्धति से युक्त वेल्लोर लगे हुए हैं इसके अलावा और पवन और उनका ऊर्जा वितरण का अध्ययन करने के लिए इस अंतरिक्ष यान में आदित्य सोलर विंड पार्टिकल एक्सपेरिमेंट ए एस पी और प्लाजमा एनालाइजर पैकेट और आदित्य papa2 लगे हुए हैं

आदित्य L1  में ऊर्जा रेंज में सूर्य से आने वाली एक्स-रे फ्लेयर्स का अध्ययन करने के लिए सोलर लो एनर्जी एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एसओएलइएक्सउस) और हाई एनर्जी एल-1 ऑर्बिटिंग एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर वस्तिृत एक्स-रे भी लगे हैं। अंतरग्रहीय चुंबकीय क्षेत्र को मापने के लिए सक्षम मैग्नेटोमीटर पेलोड लगा है।

इन अलग-अलग विशेषताओं से वाले पैलोड से युक्त आदित्य L1 इसरो के सूरज अभियान को एक नई दिशा देगा।

तो फिर सितंबर का इतंजार है जब इसरो का अभियान चाँद के पार सूरज की ओर चला है।

Topic: Sun mission of India


ये भी पढ़ें

69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं की सूची को जानें।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के अभ्यास मैचों (वार्म-अप मैच) का शेड्यूल देखें।

रमेशबाबू प्रग्गनानंद (R. Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।


Courtesy

https://www.isro.gov.in/

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के अभ्यास मैचों (वार्म-अप मैच) का शेड्यूल देखें।

World Cup 2023 Warm-up matches Schedule

आईसीसी ने इन वार्म अप मैच का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। (World Cup 2023 Warm-up matches Schedule)।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 5 अक्टूबर 2023 से 19 नवंबर 2023 के बीच भारत में आईसीसी का वनडे वर्ल्ड कप टूर्नामेंट होने वाला है। इस टूर्नामेंट में 10 देश भाग ले रहे हैं। इस टूर्नामेंट में भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण-अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी।

टूर्नामेंट के मेन मैच 5 अक्टूबर से शुरू होंगे। उससे पहले टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों के बीच कुछ वार्म-अप मैच खेले जाएंगे ताकि में आने वाले मेन मैचों के लिए सभी टीमें चार्ज हो सकें।

यह वार्म अप मैच 29 सितंबर से शुरू हो जाएंगे और 3 अक्टूबर तक जारी रहेंगे। आईसीसी ने इन वार्म अप मैच का शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

भारत दो वार्म-अप मैच खेलेगा। उसका पहला मैच 30 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ गुवाहाटी में होगा तो दूसरा मैच 3 अक्टूबर को नीदरलैंड के खिलाफ तिरुअनंतपुरम में होगा।

सभी टीमों के वार्म मैचों का शेड्यूल इस प्रकार है…

9 सितंबरबांग्लादेश बनाम श्रीलंकाबारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी
29 सितंबरदक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्तान तिरुवनंतपुरम ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुअनंतपुरम
29 सितंबरन्यूजीलैंड बनाम पाकिस्तानराजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद
30 सितंबरभारत बनाम इंग्लैंडबारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी
30 सितंबरऑस्ट्रेलिया बनाम नीदरलैंडतिरुवनंतपुरम ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम
2 अक्टूबरइंग्लैंड बनाम बांग्लादेशबारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी
2 अक्टूबरन्यूजीलैंड बनाम दक्षिण अफ्रीकातिरुवनंतपुरम ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम
3 अक्टूबरअफगानिस्तान बनाम श्रीलंकाबारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी
3 अक्टूबरभारत बनाम नीदरलैंड्सतिरुवनंतपुरम ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम
3 अक्टूबरपाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलियाराजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद

 


ये भी पढ़ें

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शेड्यूल घोषित हुआ।

क्रिकेट के एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम को जानें।

क्रिकेट के सभी एशिया कप के बारे में जानें


Courtesy

https://www.icc-cricket.com

रमेशबाबू प्रग्गनानंद (R. Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।

0

Rameshbabu Praggnanandhaa

 

रमेशबाबू प्रग्ननानंद (Rameshbabu Praggnanandhaa) – भारत का बेहद प्रतिभाशाली और उभरता ग्रांडमास्टर।

याद कीजिए विश्वनाथ आनंद जो कि भारत के जाने-माने ग्रैंड मास्टर थे। उन्होंने अपने समय में भारत का नाम शतरंज के क्षेत्र में पूरी दुनिया में रोशन किया था। वह दो बार शतरंज का विश्व कप खिताब जीत चुके हैं। उन्होंने 2002 में भारत के लिए शतरंज का विश्व खिताब जीता था। उसके अलावा उन्होंने क्षेत्र के कई खिताब अपने नाम किए। उसके बाद भारत के शतरंज में एक सूनापन आ गया था और कोई नया ग्रैंड मास्टर नहीं उभरा। लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला।

भारत को शतरंज में एक ऐसा ग्रैंडमास्टर मिल गया है, जो भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन करेगा। वह अद्भुत प्रतिभा का धनी है। उसकी आयु भी बेहद कम है। वह इस समय केवल 18 साल का है।

जी हाँ, अद्भुत प्रतिभा के धनी युवा ग्रैंडमास्टर का नाम है रमेशबाबू प्रग्गनानंद (Rameshababu Praggnanandhaa)

आर प्रग्गनानंद के जीवन पर एक नजर (Praggnanandhaa)

आर प्रग्गनानंद का जन्म 10 अगस्त 2005 को चेन्नई तमिलनाडु में हुआ था।

उनके पिता का नाम रमेश बाबू है जोकि टीएनएससी बैंक में बैंक मैनेजर हैंष उनकी माता का नाम नागलक्ष्मी है जोकि ग्रहणी हैंष

आर प्रग्गनानंद ने अपनी आरंभिक पढ़ाई चेन्नई के ‘वेलाम्मल मेन कैंपस’ में पूरी की।

उनकी एक बहन भी है, वह भी शतरंज के खेल में महिला ग्रैंडमास्टर और अंतरराष्ट्रीय मास्टर रह चुकी हैं। उनका नाम ‘आर. वैशाली’ है।

आर प्रग्गनानंद का करियर

आर प्रग्गनानंद शतरंज में बचपन से ही रुचि थी। उन्हें शतरंज विरासत में मिला था, यह कहा जा सकता है, क्योंकि उनकी बड़ी बहन भी आर. वैशाली भी शतरंज की ग्रैंड मास्टर रह चुकी हैं। अपनी इस प्रतिभा को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने मात्र 13 साल की उम्र में ही अपनी पहली सफलता का स्वाद चख लिया था।

वह अभिमन्यु मिश्रा, सर्गेई कारजाकिन, गुकेश डी और जवोखिर सिंदरोव के बाद ग्रैंडमास्टर (जीएम) का खिताब हासिल करने वाले पांचवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

वे 22 फरवरी 2022 को केवल 16 साल की आयु में वह वर्तमान विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उन्होंने उस टूर्नामेंट में एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में मैग्नस को रैपिड गेम में हराया था।

  • आर प्रग्गनानंद की सफलता का दौर तब शुरु हुआ जब उन्होने 2013 में वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप  में अंडर -8 का खिताब जीता। उस समये वे केवल 7 वर्ष कुछ माह के थे।  उन्हें केवल 7 साल की उम्र में FIDE मास्टर का खिताब मिला था।
  • उसके बाद प्रग्गनानंद ने 2015 में वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप का अंडर -10 का खिताब जीता।
  • 2016 में तो प्रग्गनानंद ने इतिहास रचा दिया। 2016 में वे सबसे कम उम्र के अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बने। उन्हेोने 10 साल, 10 महीने और 19 दिन की आयु में ही अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बनने का गौरव हासिल किया।
  • उन्होंने नवंबर 2017 में विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप में अपना पहला ग्रैंडमास्टर नार्म जीता, और 8 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे।
  • अगले साल ही 2018 में 17 अप्रेल को ग्रीस में आयोजित हेराक्लिओन फिशर मेमोरियल जीएम नॉर्म टूर्नामेंट में अपना दूसरा नार्म जीात।
  • अगले साल उर्टिजी (इटली) में ग्रेडिन ओपन में अपना तीसरा और अंतिम नार्म जीता।
  • इसी टूर्माामेंट मे 23 जून 2018 को उन्होंने आठवें दौर में लुका मोरोनी को हराकर केवल 12 साल, 10 महीने और 13 दिन की उम्र में उस समय के दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रांडमास्टर बनने का गौरव प्राप्त किया।
  • करजाकिन ग्रैंडमास्टर खिताब का 12 साल 7 महीने की उम्र में जीता था। इस तरह प्रग्गनानंद दूसरे सबसे कम उम्र के ग्रांड मास्टर बने।
  • जुलाई 2019 में प्रज्ञानानंद ने 8½/10 अंक हासिल करते हुए डेनमार्क में एक्स्ट्राकॉन शतरंज ओपन जीता।
  • कुछ महीनों के बाद 12 अक्टूबर 2019 को उन्होंने अंडर-18 वर्ग में 9/11 के स्कोर के साथ विश्व युवा चैंपियनशिप जीती।
  • इसी साल दिसंबर 2019 में वह 2600 की रेटिंग हासिल करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी बने। तब वह केवल 14 साल, 3 महीने और 24 दिन के थे।
  • अप्रेल 2021 का साल था जब प्रग्गनानंद ने युवा प्रतिभाओं के लिए आयेजित जूलियस बेयर ग्रुप और चेस.कॉम द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रोग्राम के पहले चरण मे पोल्गर चैलेंज जीता। उन्होंने अपने प्रतिस्पर्धियों से 1.5 अंक अधिक जीतकर 15.5/19 का स्कोर किया ौर 24 अप्रेल 2021 को होने वाले मेल्वाटर चैंपियंस शतरंज टूर के लिए क्वालिफाई किया।
  • मेल्टवॉटर मेल्टवॉटर चैंपियंस शतरंज टूर्नामेंट में उन्होंने 7/15 (+4-5=6)  का स्कोर करके दसवां स्थान प्राप्त किया।
  • प्रग्गनानंद ने 2021 में शतरंज वर्ल्ड कप में भाग लिया। जहां पर नौवीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी थे लेकिन उन्होंने दूसरे राउंड में जीएम ग्रेबियल सरगिसियन को 2–0 से हराकर तीसरे राउंड में प्रवेश किया और तीसरे राउंड में रैपिड टाइब्रेकर मे ग्रांड मास्टर माइकल क्रासेंको को हराकर राउंड 4 मे जगह बनाई लेकिन चौथे राउंड में उन्हें मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव से हार का सामना करना पड़ा।
  • 2022 में टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट 2022 का मास्टर्स सेक्शन खेला जहां पर उन्होंने एंड्री एसिपेंको, विदित गुजराती और निल्स ग्रैंडेलियस को हराया। इस टूर्नामेंट में उन्होने 5½  का स्कोर किया और 12 वां स्थान हासिल किया।
  • 2022 में 20 फरवरी को उन्होंने चैंपियंस शतरंज टूर के ऑनलाइन एयरथिंग्स रैपिड टूर्नामेंट में किसी भी समय के प्रारूप में विश्व चैपियान मैग्नस कार्सन को पहली बार हराकर इस टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। उनसे पहले विश्वनाथन आनंद और हरिकृष्णा इस टूर्नामेंट को जीत चुके हैं।
  • मई 2022 में प्रग्गनानंद ने वन मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को 3 महीनों के अंदर लगातार दूसरी बार हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई।
  • इसी साल एफटीएक्स क्रिप्टो कप 2022 में उन्होंने विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को तीसरी बार हराया। इस टूर्नामेंट में अंतिम स्टैडिंग के साथ वह मैग्नस कार्लसन के बाद दूसरे स्थान पर रहे।
  • जनवरी 2023 में प्रगग्नानंद टाटा स्टील शतरंज मास्टर्स टूर्नामेंट में ग्रैंड मास्टर डिंग लिरेन को हराया। उन्होंने 6/13 के स्कोर के साथ नौवां स्थान प्राप्त किया।

अभी अगस्त 2023चल रहे शतरंज के वर्ल्ड कप 2023 में प्रग्गनानंद ने विश्व की दूसरी वरीयता प्राप्त ग्रैंड मास्टर फैबियानो कारुआना को टाई ब्रेकर में हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई।

इस तरह शतरंज के वर्ल्ड कप में मात्र 18 वर्ष की आयु फाइनल में जगह बनाने वाले वह सबसे कम आयु के खिलाड़ी हैं।

फाइनल में उन्होंने पहले राउंड में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन के साथ ड्रॉ खेला। जब  22 अगस्त 2023 को हुए पहले राउंड में दोनो प्रतिद्वंदी 35 चालों के बाद ड्रा पर सहमत हो गए।

23 अगस्त को भी उन्होंने फाइनल के दूसरे राउंड में विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के साथ फिर ड्रा खेला जब दोनो प्रतिद्वंदी 30 चालों के बाद ड्रा पर सहमत हो गए।

24 अगस्त आर. प्रग्गानंद का मैग्नस कार्लसन से फिर टाइब्रेकर में सामना हुआ लेकिन इस बार प्रग्गानंद पाँच बार के वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन से पार न पा सके और टाइब्रेकर में उन्हें कार्लसन से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह इस होनहार युवा का पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना तो पूरा नही हो सकता लेकिन इस युवा ने सिद्ध कर दिया है कि मंजिल अभी बाकी है।

प्रग्गानंद की उम्र अभी काफी कम है और उनके सामने एक लंबा करियर है। अपनी प्रतिभा के दम पर वह विश्वनाथन आनंद के बाद भारत को फिर वर्ल्ड चैंपियन का खिताब दिला सकते हैं।

जो भी हो भारत को एक नया प्रतिभावान ग्रैंडमास्टर मिल चुका है जो आगे भविष्य में शतरंज के क्षेत्र में भारत के झंडे गाढ़ने वाला है।

 

Topic: R. Praggnanandhaa


ये भी पढ़े

चेस के वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में आर. प्रज्ञानानंद आज खिताबी मुकाबले के लिए भिड़ेंगे।


कुछ तथ्यों का साभार

https://en.wikipedia.org/wiki/R_Praggnanandhaa

भारत के चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर सफल लैंडिंग तो कर दी, जानें उसके मायने।

Chandrayaan 3 on Moon

भारत के चंद्रयान 3 ने चंद्रमा पर सफल लैंडिंग तो कर दी, जानें उसके मायने। (Chandrayaan 3 on Moon)

भारत के चंद्रयान (Chandrayaan 3 on Moon) 3 ने आज 23 अगस्त को 6:04 पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर सफल लैंडिंग करके अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया। भारत दुनिया का ऐसा पहला देश बना, जिसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपने अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतारा हो।

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव ही नहीं पूरे चंद्रमा पर कहीं पर भी अपने अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लैंड कराने वाला भारत दुनिया का केवल चौथा ही देश है। उससे पहले केवल अमेरिका, सोवियत संघ और चीन ही चंद्रमा की सतह पर अपने अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लैंड करा चुके हैं।

भारत इस विशिष्ट ग्रुप में शामिल हो गया है।

भारत ने यह इतिहास तो रच दिया है लेकिन आगे और इतिहास रचा जाने वाला है। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक chandrayaan-3 की लैंडिंग कराकर भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को एक नई गति मिलने वाली है और भारत की पूरी अर्थव्यवस्था एक नया मिलने वाला है।

आइए समझते हैं भारत के chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग के क्या मायने हैं।

बेहद खास है चंद्रमा पर लैंडिंग

इससे पहले रूस अमेरिका और हिंदी अपने जो भी अंतरिक्ष यान चांद पर भेजें, उन्होंने चंद्रमा की भूमध्य रेखा पर ही लैंडिंग की है। चाँद की भूमध्य रेखा की सतह एकदम सपाट है और यहां पर लैंडिंग कराना चंद्रमा के साउथ पोल की अपेक्षा काफी आसान है, इसीलिए इन देशों को अपेक्षाकृत जल्दी सफलता मिल गई।

चंद्रमा का साउथ पोल काफी समतल है और यहां पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं। चंद्रमा के साउथ पोल गड्ढों की भरमार है। ये गड्ढे इतने विशाल हैं कि यहाँ पर अरबों बरसों को सूरज की रोशनी तक नही पहुंची हो ऐसी संभावना जताई जाती रही है।

यहाँ का तापमान भी –200 डिग्री सेल्सियस से कम हो सकता है, इसी कारण यहां पर जो भी वस्तुएं दबी होंगी वे ज्यों कि त्यों हो सकती है। यहाँ की मिट्टी का अध्ययन अंतरिक्ष और चंद्रमा के अध्यायन के नए रहस्यों को सुलझाएगा।

अब जबकि भारत का चंद्रयान 3 सफलतापूर्वक दक्षिणी ध्रुव पर लैंड कर चुका है। वहाँ की मिट्टी के अध्ययन कर नई-नई जानकारियां सामने आएंगी, यहाँ पर पहले से ही पानी की मौजूदगी बर्फ के रूप में होने की संभावना जताई जाती रही है। पानी की मौजूदगी की सटीक जानकारी होने पर भविष्य के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

सबसे पहले भारत ने ही 2009 में भारत के इसरो के वैज्ञानिकों ने ही चाँद की सतह पर पानी होने का पता लगाया था। चंद्रमा की सतह पर पानी होने पर इंसानो के लिए चंद्रमा का बेस बनाए जाने के रास्ते खुल सकते हैं।

Chandrayaan-3 भारत के दक्षिणी ध्रुव पर जो भी अध्ययन करेगा, वह काफी केवल भारत के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

इकॉनोमी को मिलेगी रफ्तार

भारत ने अपने भारी लिफ्ट लॉन्च व्हीकल LVM3-M4 का उपयोग करके चंद्रयान-3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। कुछ समय पहले, अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने इसरो के LVM3 रॉकेट का उपयोग करने की संभावना दिखाई थी। उनकी कंपनी का उद्देश्य इसरो के रॉकेट का वाणिज्यिक और अंतरिक्ष पर्यटन के उद्देश्यों के लिए उपयोग करना था।

एलन मस्क की स्पेस एक्स जैसी कई कंपनियां चांद पर यातायात सेवाएँ प्रदान करने की योजना बना रही हैं। वे इसे बड़े पैमाने पर व्यापारिक उपयोग करने की सोच रहे हैं। सरकारों के अलावा, निजी अंतरिक्ष कंपनियां भी चांद पर कार्गो ले जाने की तैयारियों में जुटी हैं।

चंद्रयान-3 द्वारा की जाने वाली अनुसंधान के फलस्वरूप, चंद्रमा पर मून इकॉनमी के क्षेत्र में बड़े अवसर खुल सकते हैं। जिस प्रकार हमारे पास जानकारी होगी, वैसे ही व्यापार भी हमारे पास आ सकता है।

मून इकॉनमी कितनी बड़ी हो सकती है

2040 तक, मून इकॉनमी के आकलन के अनुसार, यह लगभग 4200 अरब डॉलर की मूल्य में हो सकती है। यह आकलन प्राइस वॉटरहाउस कूपर का है। इसके अनुसार, 2040 तक मून ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में 420 अरब डॉलर तक का व्यापार हो सकता है। आकलन के अनुसार, 2026 से 2030 तक मून इकॉनमी में 19 अरब डॉलर, 2031 से 2035 तक 32 अरब डॉलर और 2036 से 2040 तक 42 अरब डॉलर तक का व्यापार हो सकता है।

मानव बसाहट की संभावना

यह निर्णय केवल यातायात तक ही सीमित नहीं है। भारत के पास उपलब्ध डेटा का भी उपयोग व्यापार के लिए किया जा सकता है। ऐसे कई देश हैं जिनके पास चंद्रमा पर सफल लैंडिंग करने की क्षमता नहीं है, और वे भारत से डेटा खरीदकर अपने अनुसंधान को समृद्धि प्रदान कर सकते हैं।

इसके माध्यम से वे बिना खुद चंद्रमा पर जाए भी अपने अनुसंधान कार्य कर सकते हैं। चंद्रमा पर पानी की खोज ने संभावित रूप से ऑक्सीजन उत्पादन की संभावना को उजागर किया है। इससे भविष्य में वहां आधारित आवास और अन्य संरचनाएँ बनाई जा सकती हैं।

एक आकलन के अनुसार, 2030 तक चंद्रमा पर 40 और 2040 तक 1000 अंतरिक्ष यात्री जा सकते हैं। इसके लिए चंद्रयान-3 की अनुसंधान कार्यों का महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है।

तो चंद्रमा पर चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग केवल चाँद की सतह का अध्ययन करना ही नही बल्कि ये भारत के लिए आगे अनेक संभावनाओं के द्वारा खोलेगी। भारत का रुतबा दुनिया में बढ़ेगा इस बात  में कोई संदेह नही है।

Topic: Chandrayaan 3 on Moon


ये भी पढ़ें

अपना चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंड होने वाला है, 23 अगस्त को दुआ कीजिए सफलता की।

चेस के वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में आर. प्रज्ञानानंद आज खिताबी मुकाबले के लिए भिड़ेंगे।


आभार

https://www.isro.gov.in/

चेस के वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में आर. प्रज्ञानानंद आज खिताबी मुकाबले के लिए भिड़ेंगे।

Chess World Cup Final 2023 - R. Pragyananand

चेस के वर्ल्ड कप फाइनल 2023 में आर. प्रग्ननंदा आज जीत सकते है। वर्ल्ड कप चेस का फाइनल (Chess World Cup Final 2023 – R.Praggnanandhaa)

आज भारत देश के लिए दो महत्वपूर्ण गौरव के क्षण मिलने वाले हैं। जहां एक तरफ भारत का चंद्रयान 3 चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के अपने प्रयास को सफल करके भारत का अंतरिक्ष इतिहास रचने वाला है, वहीं दूसरी तरफ भारत का एक 18 वर्षीय युवा शतरंज के खेल में भारत को 21 साल के लंबे अंतराल के बाद विश्व कप खिताब दिला सकता है।

लगभग 21 साल बाद आज भारत को फिर से कोई भारतीय शतरंज का विश्व चैंपियन बन सकता है। आज भारत के उभरते हुए ग्रैंड मास्टर 21 वर्षीय रमेशबाबू प्रग्ननंदाद फाइनल मुकाबले में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नार्वे के 32 वर्षीय मैगनस कार्लसन से दूसरी बाजी खेलेंगे।

कल 22 अगस्त को उन्होंने पहली बाजी में कार्लसन को ड्रा पर रोककर खिताब जीतने की अपनी उम्मीदें बढ़ा दी। यह उम्मीद उनकी उम्मीद ही नहीं पूरे देश की उम्मीदें हैं।

इससे पहले, टाईब्रेक में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानो कारूआना को हराने के बाद आर. प्रज्ञानानंद ने कार्लसन के साथ फाइनल खेलने की पोजीशन हासिल की थी।

भारतीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी आर. प्रग्ननंदा ने फाइनल में पहुंचने के लिए दुनिया के नंबर 3 शतरंज खिलाड़ी अमेरिका के फैबियानों कारूआना को 3.5-2.5 से हराया था।

अपनी इस उपलब्धि के साथ वह  2024 कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए भी क्वालिफाई कर गए हैं।

फिडे शतरंज विश्व कप फाइनल के पहले दिन (22 अगस्त 2023) दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन और भारत के आर. प्रग्ननंदा के बीच मुकाबला ड्रा रहा था। 35 चाल के दोनो ड्रा के लिए राजी हो गए थे।

टूर्नामेंट का फाइनल जो बाकू (अज़रबैजान) में आयोजित किया जा रहा है। इसका पहला चरण 22 अगस्त को हुआ था।

23 अगस्त को फाइनल दोनों गैंडमास्टर्स एक-दूसरे को मात देने की कोशिश करेंगे।

फाइनल के पहले चरण में आर. प्रग्ननंदा सफेद मोहरों से खेले थे और दूसरे चरण में मैगनस कार्लसन सफेद मोहरों से खेलेंगे, इसलिए वह फायदे की स्थिति में रहेंगे। यदि दोनों के बीच दूसरा चरण भी ड्रॉ पर समाप्त होता है तो फिर 25-25 मिनट का टाइब्रेकर आयोजित किया जाएगा और टाइब्रेकर में भी कोई फैसला न होने पर 10-10 मिनट की जो बाजिया फिर खेली जाएंगी, जिससे विश्व चैंपियन का फैसला होगा।

 

आर. प्रग्ननंदा और मैग्नस कार्लसन का करियर

आर. प्रग्ननंदा

  • कुल मैच : 1789
  • जीत : 894
  • ड्रॉ : 504
  • वर्ल्ड चैंपियन : अभी तक नही

मैगनस कार्लसन

  • कुल मैच : 1820
  • जीते : 785
  • ड्रॉ : 836
  • वर्ल्ड चैंपियन : 5 बार

फाइनल मैच को कहाँ पर देखें?

चेस वर्ल्ड कप का फाइनल का प्रसारण किसी टीवी चैनल पर नही किया जा रहा है। इसका सीधा प्रसारण FIDE के यूट्यूब चैनल पर शाम 4:30 से देख सकते हैं। नीचे यूट्यूब चैनल का लिंक दिया जहाँ पर लाइव टेलिकास्ट देखा जा सकता है।

https://www.youtube.com/@FIDE_chess

चेस बेस इंडिया का एक्स (ट्विटर) हैंडल

https://Twitter.com/ChessbaseIndia


ये भी पढ़े

अमेजॉन पर ब्रांडेड राखियों पर मिल रहा है, 75% तक डिस्काउंट। एक से एक स्टाइलिश राखियाँ हैं, अभी खरीदें।

क्रिकेट के एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम को जानें।

व्हाट्स एप का नया फीचर एडिट इमेज कैप्शन रोल आउट हो चुका है।

व्हाट्स एप का नया फीचर एडिट इमेज कैप्शन रोल आउट हो चुका है।

WhatsApp New Feature Edit Image Caption

व्हाट्स एप का नया फीचर एडिट इमेज कैप्शन रोल आउट हो चुका है। (WhatsApp New Feature Edit Image Caption)

व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जिसे “मीडिया कैप्शन एडिट” (WhatsApp New Feature Edit Image Caption) फीचर के नाम से जाना जाता है। आप ये न समझें कि ये फीचर तो पहले से ही मैसेज एडिट फीचर के रूप में है। जी हाँ, ये वो फीचर नही है, ये एक अलग नया फीचर है। यह मीडिया एडिट फीचर है। इसमें आप किसी मीडिया आयटम जैसे कि फोटो, वीडियो, GIF के साथ यदि कोई मैसेज भेजेगे यानि जो मीडिया आयटम का कैप्शन होगा, उसे भेजे जाने का बाद अब आप एडिट कर पाएगे। जो कुछ दिनों पहले व्हाट्स एप का फीचर आया था, वो भेजे गए मैसेज को एडिट करने का फीचर था।

इस नए फीचर में आप मीडिया आयटम के साथ भेज गए कैप्शन को एडिट कर पाएंगे। सही मायने में एडिट फीचर को फुल प्रूफ तरीके से अब लॉन्च किया गया है।

कब तक एडिट कर सकते है?

अगर आपने किसी मित्र को कोई वीडियो या इमेज भेजी है और भेजे जाने के बाद आपको लगता है किउसके कैप्शन में कुछ एडिट करना है तो आपको 15 मिनट का समय मिलेगा।

एक बार मीडिया मैसेज भेजे जाने के बात 15 मिनट तक आप उसके कैप्शन को एडिट कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें ?

इस नई फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा। जब आप कोई मैसेज मीडिया मैसेज भेजें और  मैसेज सेंड करने के बाद उसके कैप्शन को एडिट करने की जरुरत पड़े तो आपको कैप्शन मैसेज पर टैप करना होगा और उसे लॉंग प्रेस करना होगा, जिससे आपको एडिट फीचर दिखाई देने लगेगा। उस पर क्लिक करके आप मीडिया के कैप्शन में एडिट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप इससे पहले स्क्रीन शेयरिंग फीचर्स, मैसेज एडिट फीचर, लैंडस्केप मोड ऑन फीचर भी पेश कर चुका है।

Topic: WhatsApp New Feature Edit Image Caption


ये भी पढ़ें

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया UPI Plugin

UPI द्वारा गलती से अनजान एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर क्या करें? कैसे पैसा वापस मिले?

साइबर स्कैम-ऑनलाइन फ्राड से कैसे बचें? Cyber Scam-Online Fraud


Courtesy

https://www.whatsapp.com/

मनीष वाधवा – गदर-2 का खतरनाक विलेन, इस साल की दो सबसे सफल फिल्मों का हिस्सा है।

Manish Wadhwa - मनीष बाधवा

 

मनीष वाधवा (Manish Wadhwa) – गदर-2 का खतरनाक विलेन, इस साल की दो सबसे सफल फिल्मों का हिस्सा है।

इन दिनों फिल्मी बॉक्स ऑफिस पर गदर-2 फिल्म की धूम मची हुई है। गदर2 फिल्म छप्पर फाड़ कमाई कर रही है। 2001 की ब्लॉक बस्टर फिल्म ‘गदर’ का सिक्वल ‘गदर-2’ अपने प्रीक्वेल ‘गदर’ की तरह ही धूम मचाए हुए हैं।

2001 में जब गदर आई थी तो उसने बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचाई थी और उस साल (2001) की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में शामिल थी।

गदर-2 भी इस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म बन चुकी है और बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाए हुए हैं।

11 अगस्त 2023 को रिलीज हुई गदर-2 ने नौ दिनों में 336 करोड़ का कारोबार करके एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। गदर-2 की बॉक्स ऑफिस पर सफल प्रदर्शन जारी है। गदर-2 की कामयाबी की यही रफ्तार जारी रही तो वह जल्दी ही इस साल की अब तक की ब्लॉकबस्टर फिल्म हिंदी फिल्मों में सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म ‘पठान’ का रिकॉर्ड तोड़ देगी।

गदर-2 की मुख्य विशेषता जहाँ एक ओर सनी देओल की स्टार पॉवर है तो वहीं इस फिल्म में एक नये विलेन ने भी एंट्री मारी है, जिसने अपनी दमदार परफॉर्मेंस से फिल्म में जान डाली है।

गदर में अमरीश पुरी मुख्य विलेन के रूप में थे। गदर-2 में मनीष वाधवा ने विलेन का किरदार निभाया है। अमरीश पुरी तो अब हमारे बीच नहीं रहे, इसलिए  उनका इस फिल्म में ना होना स्वाभाविक था, लेकिन उनके जैसा अभिनेता का की बराबरी करना आसान नही था।

लेकिन मनीष वाधवा ने ऐसा कर दिखाया और अपने दमदार अभिनय से विलेन के किरदार में एक नई जान फूंक दी है।

मनीष वाधवा इस मामले में बेहद लकी रहे हैं जो इस साल 2023 की दो सबसे बड़ी ब्लॉक बस्टर फिल्मों गदर-2 और पठान का हिस्सा रहे हैं।

पठान फिल्म में उन्होंने छोटा का किरदार निभाया था। जिसमें उन्होंने जनरल कादिर की भूमिका निभाई थी। वही गदर-2 में पाकिस्तानी जनरल हामिद इकबास के रूप में नजर आए हैं। इस फिल्म में वे मेन विलेन हैं और पूरी फिल्म में अपनी छाप छोड़ते हैं।

51 साल के मनीष वाधवा इससे पहले कई हिंदी फिल्मों में कैरेक्टर आर्टिस्ट की भूमिकाए कर चुके हैं। वह अनेक टीवी धारावाहिकों में काम कर चुके हैं।

मनीष वाधवा बायोग्राफी

मनीष वाधवा का जन्म 23 अप्रैल 1972 को हरियाणा के अंबाला कैंट शहर में हुआ था।

उनकी पत्नी का नाम प्रियंका वाधवा हैं उनकी दो संतान है। बेटे का नाम आश्रित वाधवा तथा बेटी का नाम वंशिका वाधवा है।

मनीष वाधवा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सन 2001 में ‘राहुल’ फिल्म से की थी, जिसमें मुख्य भूमिका नए कलाकारों जतिन ग्रेवाल तथा नेहा बाजपेई ने निभाई थी। यह फिल्म बहुत अधिक नहीं चली।

उन्होंने 2004 में आई फिल्म ‘नेताजी सुभाष चंद्र बोस – फॉरगॉटेन हीरो’ में कैप्टन इनायत ज्ञानी की भूमिका की।

2018 में आई ‘पद्मावत’ फिल्म में उन्होंने गंधर्व सेन की भूमिका निभाई थी।

2019 में आई ‘मणिकर्णिका – द क्वीन ऑफ झांसी’ में वह मोरोपंत बने थे।

2021 में उन्होंने एक तेलुगू फिल्म ‘श्याम सिंह रॉय’ में महंत की भूमिका निभाई।

इसी साल 2023 में जनवरी में आई ‘पठान’ में उन्होंने जनरल कादिर की भूमिका निभाई थी।

इसके अलावा अनेक टीवी धारावाहिकों में काम किया है।

उन्होंने उन्होंने दंगल टीवी पर आने वाले चंद्रगुप्त मौर्य धारावाहिक में चाणक्य की भूमिका निभाई है।

उन्होंने आम्रपाली धारावाहिक में अजातशत्रु की भूमिका निभाई है।

कोहिनूर धारावाहिक में वह काली नाम का किरदार निभा चुके हैं।

उन्होंने देवों के देव महादेव धारावाहिक में रावण की भूमिका निभाई है।

सिया के राम धारावाहिक में वह विश्वामित्र बन चुके हैं।

नागार्जुन – एक योद्धा नामक धारावाहिक में वासुकी का किरदार निभा चुके हैं।

उन्होंने क्राइम पेट्रोल के एक एपिसोड में भी काम किया है।

बाजीराव धारावाहिक में वह बालाजी विश्वनाथ बने थे।

परमावतार श्री कृष्ण धारावाहिक में उन्होंने कंस की भूमिका निभाई है।

हनुमान – जय श्रीराम धारावाहिक में उन्होंने रावण की भूमिका निभाई है।

मितवा फूल कमल के में वह निर्भय चौधरी बने हैं।

हीरो गायब – मोड ऑन में वह अमल नंदा बने है।

फिलहाल गदर-2 से उन्होंने धमाल मचा दिया है और फिल्मों में उनके बेहतर भविष्य की उम्मीद की जा रही है फिलहाल वह साल की दो सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा बनकर खुद को बेहद गौरावान्वित महसूस कर रहे होंगे।

 


ये भी पढ़े

अपना चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंड होने वाला है, 23 अगस्त को दुआ कीजिए सफलता की।

World Photography Day के मौके पर अमेजॉन पर कैमरे और एक्सेसरीज की सेल में मिल रही है, 70% तक की छूट, तुरंत लाभ उठाएं।

अक्षय कुमार फिर भारतीय नागरिक बनें, जानें और कौन-कौन सितारे हैं विदेशी नागरिक।


शिक्षा एवं ज्ञान (Education & Knowledge)

mindians.in

अपना चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंड होने वाला है, 23 अगस्त को दुआ कीजिए सफलता की।

Chandrayaan 3 Landing on Moon

अपना चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लैंड होने वाला है, 23 अगस्त को दुआ कीजिए सफलता की। Chandrayaan 3 Landing

चंद्रयान 3 की अपडेट (Chandrayaan 3 Landing)

भारत के महत्वाकांक्षी मिशन, चंद्रयान-3, ने गुरुवार को महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया, जब इसका लैंडर मॉड्यूल प्रणोदन मॉड्यूल से सफलतापूर्वक अलग हो गया।

अब पूरे देश को 23 अगस्त को चंद्र के दक्षिणी ध्रुव पर होने वाले ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की प्रतीक्षा है। लैंडर मॉड्यूल, जिसमें लैंडर “विक्रम” और रोवर “प्रज्ञान” शामिल हैं, एक ऐसे तरीके से उतरने के लिए तैयार हैं जो इसे चंद्रमा की सतह के पास ले जाएगा।

‘सॉफ्ट लैंडिंग’ का प्रयास चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अगले बुधवार को शाम 5:47 बजे निर्धारित है। यानि बुधवार शाम को दिल थामकर बैठ जाइए और अपने चंद्रयान को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ की दुआ कीजिए।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने सोशल मीडिया मंच ‘X’ (ट्विटर) पर साझा किया है “लैंडर मॉड्यूल कहता है, ‘आपके साथ यात्रा के लिए धन्यवाद और अलविदा।’ लैंडर मॉड्यूल ने प्रणोदन मॉड्यूल से सफलतापूर्वक अलग हो गया है।  कल (शुक्रवार), लगभग 4 बजे आदर्श ‘डीबूस्टिंग’ से गुजरने के बाद चंद्रमा की कक्षा के पास आने की संभावना है।”

चंद्रयान-3 के मिशन की लागत लगभग 600 करोड़ रुपये की अनुमानित है, और इसका उद्देश्य चंद्र सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने, चंद्रमा की सतह की जाँच के लिए रोवर का उपयोग करने और वैज्ञानिक प्रयोगों को संभावित करने का है।

चंद्रयान-3 के सफल ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ होने के बाद भारत, अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ के बाद इस तकनीक में महारत प्राप्त करने वाला दुनिया का चौथा देश बनेगा।

इसके साथ ही, रूस ने भी अपन चंद्र मिशन लॉंच कर दिया है और उसका चंद्रयान ‘लूना-25’ भी अगले सप्ताह चंद्रमा पर उतरने की तैयारी में है।

दोनों मिशनों की संभावित उतरने की तारीखों की टक्कर ने वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय में उत्साह बढ़ा दिया है। रूस लूना-25 की उतरने की तारीख 21 अगस्त है।

लेकिन हमारा चंद्रयान रूस के चंद्रमिशन से अलग है। जो रूस के लूना-25 से एक तिहाई लागत में बना है।

हमारा चंद्रयान-2 मिशन 2019 में असफल हो गया था लेकिन अब इसे सफल होना है।

तो बस इंतजार कीजिए 23 अगस्त का शाम को 5.47 पर जब हमारा चंद्रयान 3 चंद्रमा की धरती पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

यूट्यूब पर इसका लाइव प्रसारण देखने के लिए इसरो के यूट्यब चैनल को सब्क्राइब करें।

लाइव देखने के इस लिंक पर जाएं

https://www.youtube.com/@isroofficial5866/streams

इसरो  का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@isroofficial5866

 


ये भी पढ़ें

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया UPI Plugin

वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 के टिकट कहाँ और कब से मिलेंगे? जान लीजिए।

Post topic: Chandrayaan 3 Landing

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया UPI Plugin

New UPI Payment plugin

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया New UPI Payment plugin

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, एमेजॉन पे जैसी पेमेंट एप्स का दबदबा अब खत्म होने वाला है। मोबाइल ऐप्स द्वारा पेमेंट में एक नई क्रांति आने वाली है।

भारत सरकार द्वारा एक नया यूपीआई पेमेंट सिस्टम पेश किया जा रहा है। यह नया सिस्टम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन पेमेंट सिस्टम द्वारा यूपीआई प्लगइन सिस्टम के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य देश भर में ऑनलाइन पेमेंट को पूरी तरह से परिवर्तित करना है।

यूपीआई प्लगइन सिस्टम क्या है?

वास्तव में, आपको कोई खरीदारी करते समय या किसी को पेमेंट करते समय ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपको अक्सर गूगल पे या फोनपे जैसे थर्ड पार्टी के ऐप्स का उपयोग करना पड़ता है।

इस प्रक्रिया में कई बार पेमेंट करने में कठिनाइयाँ आती हैं। यूपीआई प्लगइन सिस्टम को इस दिक्कत को दूर करने के लिए पेश किया गया है, जिसमें ऑनलाइन पेमेंट के लिए गूगल पे और फोनपे जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स की आवश्यकता नहीं होगी।

इसका मतलब है कि आपको ऑनलाइन पेमेंट के लिए किसी भी वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का उपयोग करके पेमेंट कर सकेंगे। यानि जिस कंपनी के लिए आप पेमेंट कर रहे हैं, उस कंपनी का अपना यूपीआई एड्रेस होगा।

इसके फायदे क्या हो सकते हैं?

यूपीआई प्लगइन आने से थर्ड पार्टी एप्स के द्वारा पेमेंट की प्रक्रिया होने वाले धोखाधड़ी के मामलों में कमी आ सकती है और ऑनलाइन पेमेंट की स्पीड भी बढ़ेगी। इसके अलावा कहा जा रहा है कि यह नया पेमेंट सिस्टम पेमेंट करने करने के सिस्टम को ही बदल देगा और लोगों की थर्ड पार्टी एप्स पर निर्भरता कम होगी।

इस समय मार्केट में ऑनलाइन पेमेंट के दो प्रमुख खिलाड़ी, गूगल पे और फोनपे हैं।

ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट में 47% हिस्सेदारी फोनपे की है और 33% हिस्सेदारी के साथ गूगल पे दूसरे स्थान पर है। 13% हिस्सेदारी के साथ पेटीएम तीसरे स्थान पर है। इसके अलावा अमेजॉन पे और व्हाट्स एप पे की भी ठीक-ठाक भागीदारी है।

सरकार की योजना क्या है?

वर्तमान में, सरकार की योजना है कि यूपीआई पेमेंट सेक्टर में किसी एक या दो कंपनियों का वर्चस्व नहीं होने दें। इसके लिए सरकार ने 30% कैप की सीमा भी निर्धारित की है। सरकार का यूपीआई प्लगइन इन कंपनियों के वर्चस्व को चुनौती देगा।

ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स में अधिकतर कंपनियां विदेशी जो कि अमेरिका की हैं। हालाँकि ऑनलाइन पेमेंट में सबसे बड़ी हिस्सेदारी इस समय फोन पे की है। जो कि अमेरिकी कंपनी नही है बल्कि भारतीय कंपनी है। लेकिन गूगल पे, अमेजॉन पे और व्हाट्सएप पे अमेरिकी कंपनियां है।

इन सभी पेमेंट कंपनियों की टेंशन इस नए पेमेट सिस्टम आने की सूचना से बढ़ गई हैं क्योकि सीधे तौर पर मर्चेंट को ही पेमेंट करने का विकल्प उपलब्ध होने पर कोई भी इन थर्ड पार्टी पेमेंट एप्स का उपयोग नही करेगा। इससे इन कंपनियों का कारोबार गिरना निश्चित है।

फिलहाल इस योजना पर कार्य जारी है और जल्दी ही नया यूपीआई पेमेंट सिस्टम देखने को मिल सकता है। इससे निश्चित ही यूजर्स को बहुत अधिक सुविधा होगी। वो सीधे तौर पर उसी मंर्चेट को पेमेंट कर पाएंगे जिसे उन्हें पेमेट करना है। क्योंकि उस मर्चेंट अपना यूपीआई एड्रेस होगा। अब यूजर्स को किसी थर्ड पार्टी यूपीआई एप्स की जरूरत नही होगी।

तो इंतजार कीजिए इस नए पेमेंट के आने का।

 

Post topic: New UPI Payment plugin

 


ये भी पढ़ें

अक्षय कुमार फिर भारतीय नागरिक बनें, जानें और कौन-कौन सितारे हैं विदेशी नागरिक।

वनडे क्रिकेट वर्ल्डकप 2023 के टिकट कहाँ और कब से मिलेंगे? जान लीजिए।

क्रिकेट के सभी एशिया कप के बारे में जानें


शिक्षा और ज्ञान- Education & GK
mindians.in

अक्षय कुमार फिर भारतीय नागरिक बनें, जानें और कौन-कौन सितारे हैं विदेशी नागरिक।

Akshaya Kumar Citizenship

 

अक्षय कुमार फिर भारतीय नागरिक बनें, जानें और कौन-कौन सितारे हैं विदेशी नागरिक। (Akshaya Kumar Citizenship)

फिल्मी सितारे अक्षय कुमार ने अपनी भारतीय नागरिकता द्वारा प्राप्त कर ली है। वह पहले भारतीय नागरिक की थी लेकिन बाद में वह कनाडा के नागरिक बन गए। और अब उन्होंने अपनी भारतीय नागरिकता दोबारा प्राप्त कर ली है।

उनकी कनाडा की नागरिकता होने के कारण अक्सर उन को सोशल मीडिया आदि पर बहुत ट्रोल किया जाता था और उन पर सवाल उठाए जाते थे। जब वह भारत से संबंधित किसी भी सामाजिक मुद्दे पर अपनी राय रखते थे तो उनसे उनके विरोधी उनकी नागरिकता को लेकर उन पर प्रश्नचिन्ह उठाते थे और उन्हें ट्रोल करते थे कि वह कनाडा के नागरिक हैं उन्हें भारत के मुद्दों पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है।

हालांकि उनके पास कनाडा की नागरिकता थी लेकिन वह भारत में ही रह रहे थे और उनका जन्म भी भारत में ही हुआ था। कनाडा की नागरिकता मिलने से पहले मूल रूप से भारतीय थे।

शायद भारत में लोगों द्वारा उनकी नागरिकता के बारे में बहुत अधिक ट्रोल किए जाने के कारण उन्होंने अपनी भारत की नागरिकता दोबारा लेने का फैसला कर लिया था।

इस संबंध में उन्होंने काफी समय से पहले ही प्रक्रिया आरंभ कर दी थी और भारतीय नागरिकता के लिए अप्लाई कर दिया था। इस बारे में काफी समय पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया भी था कि उन्होंने भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए अप्लाई कर दिया है और उन्हें भारतीय मिल जाएगी।

अब उन्हें नागरिकता मिल चुकी है। उन्होंने आज 15 अगस्त को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स ट्विटर और इंस्टाग्राम पर इस संबंध में पोस्ट की।

अक्षय कुमार तो पहले भारतीय नागरिक ही थे उनका जन्म भी भारत में ही हुआ था। 2011 में उन्होंने कनाडा की नागरिकता अवश्य ले ली थी वह बात अलग है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत से फिल्मी सितारे ऐसे हैं जो कभी भी भारत के नागरिक नहीं रहे हैं ना ही उनका जन्म भारत में हुआ है और ऐसे बहुत फिल्मी प्रसिद्ध फिल्मी सितारे हैं उनका नाम जान लें।


दीपिका पादुकोण

अक्सर दीपिका पादुकोण के बारे में कहा जाता है कि वह डेनमार्क की नागरिक हैं और उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है। बहुत समय तक यही भ्रम रहा लेकिन यह वास्तविकता नहीं है।

दीपिका पादुकोण का जन्म भले ही डेनमार्क में हुआ था लेकिन वह डेनमार्क की नागरिक नहीं है। वह भारत की ही नागरिक हैं। 2019 के आम लोकसभा चुनाव में उन्होंने वोट भी डाला था। एक भारतीय नागरिक ही वोट डाल सकता है।

दीपिका पादुकोण का जन्म 5 जनवरी 1986 को डेनमार्क के कोपेनहेगन शहर में हुआ था, लेकिन केवल जन्म होने से ही उन्हें डेनमार्क की नागरिकता नहीं मिल गई।

बहुत से देशों में किसी बच्चे का जन्म वहीं पर होने से उसे अपने आप वहाँ की नागरिकता मिल जाती है लेकिन डेनमार्क के कानून के अनुसार वहां किसी बच्चे के जन्म होने पर उस बच्चे के माता-पिता किसी में से एक को डेनमार्क का नागरिक होना आवश्यक है। दीपिका पादुकोण के मामले में ऐसा नहीं है, उनके माता-पिता दोनों भारतीय नागरिक थे।

दीपिका पादुकोण पादुकोण के पिता प्रकाश पादुकोण भारत के जाने-माने बैडमिंटन खिलाड़ी थे। बैडमिंटन खेल के कारण उन्हें अलग-अलग देशों का दौरा करना पड़ता था।

जब दीपिका पादुकोण का जन्म हुआ तो उस समय प्रकाश पादुकोण अपनी पत्नी सहित डेनमार्क में रहते थे और बैडमिंटन की कोचिंग देते थे। वहीं पर दीपिका पादुकोण का जन्म हुआ, लेकिन प्रकाश पादुकोण और उनकी पत्नी दोनों में से कोई भी डेनमार्क का नागरिक नहीं था, इस कारण दीपिका पादुकोण का वहां पर जन्म होने के बावजूद उन्हें डेनमार्क की नागरिकता नहीं मिली। वह भारतीय नागरिक ही हैं।


आलिया भट्ट

आलिया भट्ट भारत की नागरिक नहीं है। वह ब्रिटेन के नागरिक हैं। उनकी माँ सोनी राजदान ब्रिटिश नागरिक हैं। आलिया भट्ट का जन्म भी ब्रिटेन में हुआ था, इसी कारण आलिया भट्ट ब्रिटेन की नागरिक है और ब्रिटेन का पासपोर्ट रखती हैं। लेकिन वह भारत में ही रहती हैं और भारत में ही उन्होंने नाम एवं प्रसिद्धि कमाई है, इसके बावजूद ब्रिटेन की नागरिक हैं। वह एक भारतीय अभिनेता रणवीर कपूर की पत्नी भी हैं।

कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ को हिंदी फिल्म जगत में 20 साल से अधिक हो चुके हैंऔर वह हिंदी फिल्मों में काफी सफल रही हैं। उनका नाम टॉप क्लास की अभिनेत्री में  शामिल होता है। उन्होंने भारतीय फिल्म अभिनेता विकी कौशल से ही शादी की है। लेकिन उनके पास भारत की नागरिकता नहीं है वह ब्रिटेन की नागरिक हैं। उनका जन्म वहीं हुआ था और उनके माता-पिता ब्रिटेन के ही नागरिक हैं। इसी कारण उन्होंने अभी तक भारतीय नहीं ली है।


जैकलिन फर्नांडीस

जैकलिन फर्नांडीस श्रीलंका की रहने वाली हैं और उनके पास श्रीलंका की नागरिकता है। वह हिंदी फिल्मों में काफी सफल हैं और लंबे समय से भारत में ही रह रही हैं लेकिन उनके पास श्रीलंका की नागरिकता है।


नरगिस फाखरी

नरगिस फाखरी भी हिंदी फिल्मों में काफी लंबे समय से सक्रिय हैं और हिंदी फिल्मों में काफी नाम कमा चुकी है। वह भी भारतीय नागरिक नहीं हैं और उनके पास अमेरिका का पासपोर्ट है, वह मूल रूप से अमेरिका की नागरिक हैं।


नोरा फतेही

नोरा फतेही भी भारतीय नागरिक नहीं है। वह कई फिल्मों में आइटम नंबर करती हैं तथा छोटे-छोटे रोल करती हैं। इसके अलावा वह कई टीवी शो में भी दिखती रहती हैं। वह भारत में काफी लोकप्रिय है लेकिन उनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है। वह लंबे समय से भारत में रह रही हैं। वह अमेरिकी नागरिक हैं और उनके पास अमेरिका का पासपोर्ट है।


इमरान खान

इमरान खान जिन्हें आमिर खान के भांजे के रूप में अधिक जाना जाता हैं। वह कुछ वर्षों पहले उभरते हुए अभिनेता थे, लेकिन फ़िलहाल गए हिंदी फिल्मों मैं बहुत अधिक सक्रिय नहीं है। उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम किया है। लेकिन वह भारतीय नागरिक नहीं है। उनके पास अमेरिका का पासपोर्ट है। वह अमेरिकी नागरिक हैं। उनका जन्म भी अमेरिका में हुआ था।

इमरान माता-पिता अमेरिका में ही रहते थे। उनकी उनकी माँ आमिर खान की बहन भारतीय नागरिक थी, लेकिन उनकी शादी अमेरिकी नागरिक अनिल पॉल से हुई। इस कारण वह अमेरिका चली गई और वहीं पर इमरान खान का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम अनिल पॉल तथा माँ का नाम नुजहत खान था।

इमरान खान का जन्म अमेरिका में इमरान पॉल के नाम से ही हुआ था। बाद में उनके माता-पिता का तलाक हो गया और उनकी माँ उन्हें लेकर भारत चली आईं। उसके बाद इमरान खान भारत में ही रहे। उन्होंने आमिर खान की काई फिल्मों उनके बचपन का रोल किया है।

 


अक्षय कुमार ने अपने ट्विटर पर ये बात शेयर की है, देखें..

अक्षय कुमार का एक्स (ट्विटर) अकाउंट

https//www.twitter.com/akshaykumar


ये भी पढ़ें

15 अगस्त को अपने घर में तिरंगा फहराने वाले हैं, तो उसके बाद तिरंगे को सम्मानपूर्वक नष्ट करने का तरीका भी जान ले ताकि तिरंगे का अपमान न हो।

सुशांत सिंह राजपूत वापस आए। है न हैरान, जाने कैसे?

ब्राउन राइस और व्हाइट राइस में कौन सा सेहत के लिए बेहतर है?

मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना का लाभ उठाएं। (मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए)

मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की आर्थिक सहायता योजना (CM Ladli Bahna Yojna)

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना (CM Ladli Bahna Yojna) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शुरू की गई एक योजना है। इस योजना के तहत, सरकार सभी महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह सहायता महिलाओं को अपने स्वास्थ्य, पोषण और शिक्षा के खर्चों को पूरा करने में मदद करेगी। यह महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने और अपने परिवारों में निर्णय लेने की भूमिका निभाने में सक्षम बनाएगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लाभ

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के कई लाभ हैं. इनमें शामिल हैं:

  • महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूती प्राप्त होगी।
  • आर्थिक सहायता के कारण उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार होगा।
  • महिलाओं को शिक्षा के अवसर मिलेंगे।
  • महिलायें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनेंगी।
  • महिलाओं को परिवारों आर्थिक हिस्सेदारी बढ़ेगी

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • वह मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • उसके परिवार में मुखिया या किसी संबंधी का आयकरदाता नही होना चाहिए।
  • उसके पास आधार कार्ड और बैंक खाता होना चाहिए।
  • उसके आधार कार्ड का ई-सत्यापन होना चाहिए। ई-सत्यापन नही हुआ है तो उसके लिए महिला निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ई-सत्यापन करा सकती है। ई-सत्यापन बिल्कुल निःशुल्क है। इसका खर्चा मध्यप्रदेश सरकार वहन करेगी।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाओं को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

  • आधार कार्ड (ई-सत्यापित)
  • बैंक खाता विवरण
  • दो पासपोर्ट आकार के फोटो
  • शपथ पत्र

महिलाएं अपने जिले के महिला कल्याण कार्यालय में आवेदन कर सकती हैं। उसके अलावा समय-समय लोकल क्षेत्र में सरकार द्वारा जनकल्याण शिविर लगते रहेंगे जिनमें योजना का फार्म भरा जा सकता है। शिविर लगने की सूचना मिलने पर अपने सारे दस्तावेज लेकर शिविर में जाएं और आवेदन करें।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा महिलाओं के हित के लिए शुरु की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इसकी घोषणा जनवरी 2023 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद की थी।

ये योजना  महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में मदद करेगी। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएगी। यह योजना महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी और उन्हें एक बेहतर भविष्य प्रदान करेगी।

अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के समाज कल्याण विभाग में संपर्क करें या मध्य प्रदेश सरकार की वेबसाइट पर विजिट करें जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

https://cmladlibahna.mp.gov.in/

 

 

Post topic: CM Ladli Bahna Yojna MP Govermment


ये भी पढ़ें

ब्राउन राइस और व्हाइट राइस में कौन सा सेहत के लिए बेहतर है?

यूजीसी ने 20 यूनिवर्सिटीज को फर्जी घोषित किया। विद्यार्थी सावधान रहें।

हिमाचली धाम – हिमाचल प्रदेश की अनोखी थाली, हिमाचल आएं जरूर खाएं।

तुलसी : बेहद गुणकारी – फायदे ही फायदे

सुशांत सिंह राजपूत वापस आए। है न हैरान, जाने कैसे?

सुशांत सिंह राजपूत वापस आ गए हैं, हैरान मत होइये, पूरी बात समझिए। (Sushant Singh Rajput duplicate)

सुशांत सिंह राजपूत को तो हम सभी जानते ही हैं। आज से 3 साल पहले तक वह हम सबके बीच से वह एक उभरते हुए सितारे थे। जो धीरे-धीरे लोगों के मन में अपनी जगह बना रहे थे। लेकिन दुर्भाग्यवश 14 जून 2020 को उन्होंने संदिग्ध परिस्थितियों में आत्महत्या कर ली। उनकी आत्महत्या के बाद काफी विवाद भी हुआ और टीवी तथा सोशल मीडिया पर लंबे समय तक उनकी आत्महत्या का मुद्दा छाया रहा। कई लोग इसे आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या रहे थे और इसके लिए बॉलीवुड के प्रभावशाली लोगों को जिम्मेदार बता रहे थे।

सुशांत सिंह राजपूत की एक बड़ी फैन फॉलोइंग थी, जो लंबे समय तक उनकी हत्या के मुद्दे को सोशल मीडिया पर उठाती रही। आज भी लोगों के मन में उनकी स्मृति बाकी है,

लेकिन ऐसा लगता है कि अब सुशांत सिंह राजपूत वापस आ गया है।

जी हां हैरान मत होइए, मर कर कोई जिंदा वापस नहीं आता

लेकिन इस दुनिया में हमशक्लों की कमी नहीं है। कहते हैं कि हर व्यक्ति की शक्ल वाले 7 लोग दुनिया में कहीं ना कहीं होते हैं।

लगता है सुशांत सिंह राजपूत का भी ऐसा ही हमशक्ल इस दुनिया में मौजूद है।

उसको देख कर लगता ही नहीं कि वह सुशांत सिंह राजपूत का हमशक्ल नही है, बल्कि सुशांत सिंह राजपूत ही है। हमशक्लों में भी थोड़ा बहुत अंतर होता है लेकिन यह तो बिल्कुल सुशांत सिंह राजपूत लग रहा है।

इस बंदे का असली नाम ‘डोनिम अयान’ है। इसी नाम से उसकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल है, जहाँ पर वो अपनी रील्स वगैरा डालता रहता है। उसकी प्रोफाइल को देखकर एक बार तो भ्रम हो गया कि ये सुशांत सिंह राजपूत की असली प्रोफाइल है, लेकिन ऐसा नही है।

देखें उसकी तस्वीर

Donim Ayaan

 

रह गए न हैरान, रत्ती भी फर्क नही, एकदम सुशांत सिंह राजपूत

असली सुशांत सिंह राजपूत का फोटो देखें और दोनो को मिलाएं।

Sushant Singh Rajpoot

 

https://www.instagram.com/reel/Cvl4ECZtFRN/?utm_source=ig_embed&utm_campaign=loading

 

डोनिम अयान की इंस्टाग्राम आईडी

https://www.instagram.com/donim.ayaan1513/

 


ये भी पढ़ें

ड्रीम गर्ल-2 का ट्रेलर आया। आयुष्मान खुराना हैं कॉमेडी रोल में।

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म ‘जवान’ का नया गाना ‘जिंदा बंदा’ रिलीज। यूट्यूब पर अब तक मिले 10 मिलियन हिट मिले।

ओ माई गॉड-2 (OMG-2) का नया गाना रिलीज। अक्षय कुमार हैं, भगवान शिव की भूमिका में।

 

कल्कि 2928 AD का टीजर आया। प्रभास, अभिताभ बच्चन, कमल हासन, दीपिका पादुकोण हैं फिल्म में।

प्रभास की बहुप्रतीक्षित फिल्म कल्कि 2928 एडी (Kalki 2898 AD Teaser) केडी का टीजर रिलीज हो चुका है।अमिताभ बच्चन, कमल हसन और दीपिका पादुकोण भी है फिल्म में…

कल्कि 2928 AD (Kalki 2898 AD Teaser) का टीजर आया। प्रभास, अभिताभ बच्चन, कमल हासन, दीपिका पादुकोण नज़र आएंगे फिल्म में।

साउथ सुपरस्टार प्रभास, महानायक अमिताभ बच्चन, तमिल सुपर स्टाल कमल हसन और वॉलीवुड नायिक दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म कल्कि 2898 AD का टीजर रिलीज हो गया है। इस फिल्म का निर्देशन नाग अश्विन ने किया है और यह एक साइंस फिक्शन फिल्म है। फिल्म का टीजर 21 जुलाई 2023  को रिलीज किया गया था। लोगों में इस टीजर की बेहद चर्चा है। टीजर प्रोडक्शन हाउस के ऑफिशियर यूट्यूब चैनल पर भी है। सोशल मीडिया पर लोग टीजर को खूब पसंद कर रहे हैं।

टीजर में प्रभास एक ऐसे व्यक्ति के रूप में नजर आ रहे हैं जो दुनिया को बचाने के लिए लड़ रहा है। इस फिल्म में  हिंदी फिल्मों के महाअमिताभ बच्चन एक वैज्ञानिक के रूप में नजर आ रहे हैं, जो प्रभास को मदद कर रहे हैं।

कमल हसन ने इस फिल्म में एक खलनायक की भूमिका निभाई है, जो दुनिया को नष्ट करना चाहता है।

दीपिका पादुकोण फिल्म में एक इंजीनियर के रूप में नजर आएंगी। वह  प्रभास की नायिका भी हैं और फिल्म मे प्रभास और अमिताभ बच्चन की मदद करेंगी।

टीजर में दिखाया गया है कि दुनिया एक अंधकारमय युग में है। खलनायक कमल हसन दुनिया को नष्ट करने के लिए एक शक्तिशाली हथियार तैयार कर रहा है। वैज्ञानिक अमिताभ बच्चन इस हथियार को रोकने के लिए एक योजना बनाते हैं और प्रभास को इस योजना को लागू करने के लिए भेजते हैं। इंजीनियर दीपिका पादुकोण प्रभास की मदद करती हैं।

टीजर बहुत ही रोमांचक और एक्शन से भरपूर है। प्रभास, अमिताभ बच्चन, कमल हासन और दीपिका पादुकोण के अभिनय से सजी इस फिल्म के ब्लॉक बस्टर होने की उम्मीद है। फिल्म के टीजर की सब जगह काफी तारीफ हो रही है। टीजर को लोगों ने बहुत पसंद किया है और यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। फिल्म की कहानी भी बहुत ही दिलचस्प है और रोमांच और एक्शन से भरपूर है।

फिल्म कल्कि 2898 AD इस साल 2023 में नही बल्कि 2024 में रिलीज होगी। फिल्म की रिलीज डेट कन्फर्म नही हुई है।

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध अभिनेता और तेलुगू सुपरस्टार प्रभास की आगामी बहुप्रतीक्षित फिल्म इस फिल्म का नाम पहले ‘प्रोजेक्ट के’ था।

अमिताभ बच्चन का किरदार अश्वत्थामा से प्रेरित बताया जाता है। अश्वत्थामा महाभारत के एक प्रसिद्ध पौराणिक पात्र थे, जो अपने अमरता के वरदान के लिए जाने जाते हैं, यानी वह कभी मरे।  कल्कि भी किरदार हिंदु पौराणिक ग्रंथ से प्रेरित है। कल्कि भगवान विष्णु के दसवें अवतार है, जो कलियुग में जन्म लेंगे।

प्रभास और दीपिका पादुकोण फिल्म में लीड रोल है। उनके साथ कमल हासन और अमिताभ बच्चन जैसे लीजेंड अभिनेताओं के भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। फिल्म के बारे में बताया जाता है कि दिशा पाटनी का भी इसमें रोल है।

प्रभास और दीपिका पादुकोण की जोड़ी पहली बार किसी फिल्म में दिखेगी।  अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण भी फिल्म पीकू के बाद किसी फिल्म में दिखाई देंगे। अमिताभ बच्चन और कमल हासन भी फिल्म गिरफ्तार के बाद पहली बार किसी फिल्म में साथ दिखेंगे।

Post topic: Kalki 2898 AD Teaser

फिल्म प्रोडक्शन के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर टीजर जारी हो चुका है, देखें…

Post topic: Kalki 2898 AD Teaser

 


ये भी पढ़ें

33 करोड़ देवी-देवता का सच जानकर हैरान रह जाएंगे।

सहारा कंपनी में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी। 45 दिनों में पैसा वापस मिलेगा। रिफंड पोर्टल लाँच।

साइबर स्कैम-ऑनलाइन फ्राड से कैसे बचें? Cyber Scam-Online Fraud


शिक्षा और ज्ञान- Education & GK
mindians.in

14 जुलाई को चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) लॉंच होने वाला है। चंद्रयान 3 मिशन के बारे में जानें।

भारत के चंद्र अभियान श्रृंखला का तीसरा मिशन आरंभ हो चुका है। 14 जुलाई को भारत का चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) लॉन्चिंग के लिए तैयार है। इसरो ने घोषणा की है कि चंद्र मिशन अभियान का चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) 14 जुलाई 2023 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लांच किया जाएगा। यह लॉन्चिंग 14 जुलाई को दिन में 2:35 पर होगी। लॉन्चिंग के लिए इसरो का हैवीवेट लांचर एलबीएम 3 (LBM 3) चंद्रयान 3 को लॉंचिंग के लिए तैयार है।

चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) क्या है? Chandrayaan 3 Moon mission of India

Chandrayaan-3 भारत भारत के मून मिशन के तीसरी कड़ी है, जिसमें भारत Chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर भेज रहा है।Chandrayaan-3 Chandrayaan-2 का विकसित रूप है।

इससे पहले 2019 में भारत ने Chandrayaan-2 को चंद्रमा की सतह पर भेजा था। Chandrayaan-2 मिशन 6 सितंबर 2019 को और असफल हो गया था। अब भारत Chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर भेज रहा है। इस मिशन में सफलता मिलते ही भारत चंद्रमा की सतह पर अपना यान उतारने में सफल होने वाले देशों की सूची में शामिल हो जाएगा।

इससे पहले चंद्रयान के अभियान में केवल 3 देश की सफल हो चुके हैं, जिनमें अमेरिका, रूस और चीन का नाम शामिल है। भारत को इस अभियान में सफलता मिलते ही वह विश्व का चौथा देश बन जाएगा।

Chandrayaan 3 को चाँद की सतह पर भेजने का उद्देश्य क्या है?

चंद्रयान -3 मिशन चंद्रयान -2 मिशन का अगला चरण है। चंद्रयान 2 को 2019 में लॉन्च किया गया था, लेकिन इसरो (ISRO) द्वारा संचालित चंद्रयान 2 चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने में विफल रहा था। अब इसरो ने अपनी पिछली गलतियों में सुधार करते हुए चंद्रयान 3 को विकसित किया है।

चंद्रयान-3 का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर एक लैंडर और एक रोवर पहुंचाकर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग की क्षमता प्रदर्शित करना है। इस तरह भारत विश्व का चौथा देश बना जाएगा जिसने चंद्रमा की सतह पर अपना यान उतारा हो।

चंद्रयान-3 के तीन भाग है,

  • लैंडर
  • रोवर
  • प्रोपल्शन मॉड्यूल

लैंडर चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का कार्य करेगा।

रोवर चंद्रमा की सतह को पर उतरेगा और सतह से नमूने एकत्र करेगा। इसके अलावा चंद्रमा की भूवैज्ञानिक और रासायनिक संरचना का विश्लेषण करेगा।

प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन को लॉन्च वाहन इंजेक्शन से 100 किलोमीटर की गोलाकार ध्रुवीय चंद्र कक्षा में ले जाएगा, इससे पहले कि यह अन्य मॉड्यूल से अलग हो जाए।

चंद्रयान-3 मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो – ISRO) के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी और चंद्रमा के बारे में नई जानकारी मिलेगी।

भारत का चंद्रयान 3 चंद्रमा की सतह पर निम्नलिखित कार्यों को करेगा…

  • लैंडिंग स्थल का हाई-रिज़ॉल्यूशन मानचित्र बनाने के लिए लैंडर टेरेन मैपिंग कैमरा (TMC) नामक एक पेलोड ले जाएगा।
  • रोवर पानी और अन्य वाष्पशील पदार्थों की उपस्थिति के लिए चंद्र सतह का विश्लेषण करने के लिए सतह विज्ञान प्रयोग (SSE) नामक एक पेलोड ले जाएगा।
  • प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्र कक्षा से पृथ्वी के वर्णक्रमीय और पोलारिमेट्रिक माप का अध्ययन करने के लिए रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री नामक एक पेलोड ले जाएगा।

चंद्रयान-3 मिशन भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है, जिसकी सफलता भारत के अंतरिक्ष अभियान को एक नई गति देगी।

लॉन्चिंग के बाद chandrayaan-3 कितने दिनों में चंद्रमा की सतह पर पहुंचेगा?

14 जुलाई 2023 को लांचिंग के बाद Chandrayaan-3 को चंद्रमा की सतह पर पहुंचने में लगभग 40 से 50 दिन लग सकते हैं।

Chandrayaan 3 में Chandrayaan 2 के मुकाबले क्या-क्या विशेषताएं हैं?

Chandrayaan-3 chandrayaan-2 का ही अगला मिशन है। Chandrayaan-2 में जो जो कमियां थी वह Chandrayaan-3 में दूर की गई हैं।Chandrayaan-2 में लैंडर, रोवर और ऑर्बिटल था जबकि Chandrayaan-3 में ऑर्बिटल की जगह स्वदेशी प्रोपल्शन मॉड्यूल है, जो लैंडर, रोवर को चंद्रमा की सतह पर छोड़कर चंद्रमा की कक्षा में 100 किलोमीटर ऊपर तक चक्कर लगाता रहेगा।

Chandrayaan 3 में पैलोड्स क्या है?

Chandrayaan-3 में लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल इन तीनों भागों में कुल मिलाकर 6 पैलोड्स हैं। पैलोड्स वह यंत्र होते हैं जो चंद्रमा की सतह पर जांच करने का कार्य करते हैं। लैंडर में रंभा-एलपी (Rambha LP), चास्टे (ChaSTE) और इल्सा (ILSA) नामक तीन पैलोड्स लगें है। रोवर में एपीएक्सएस (APXS) और लिब्स (LIBS) नामक दो पैलोड्स लगें है। प्रोपल्शन मॉड्यूल में एक पेलोड्स शेप (SHAPE) लगा है।

Chandrayaan 3 कितने दिनों तक चंद्रमा की सतह पर कार्य करेगा?

यदि Chandrayaan-3 चंद्रमा की सतह पर अपनी सॉफ्ट लैंडिंग सफलतापूर्वक कर पाया तो वह चंद्रमा की सतह पर 1 दिन तक कार्य करेगा। यहाँ ध्यान दें कि चंद्रमा का 1 दिन पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर होता है, यानी अगर चंद्रयान का लैंडर, रोवर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग के बाद चंद्रमा की सतह पर 1 दिन तक कार्य करेंगे तथा प्रोपल्शन मॉड्यूल जोकि चारों तरफ चक्कर लगाता रहेगा वह 3 से 6 महीने तक अपना कार्य कर सकता है।।

चंद्रयान 3 को लॉंच करने वाला राकेट

चंद्रयान 3 को जो लांचर लेकर जाएगा 143 फीट ऊंचा है। इसका वजन 624 टन है। यह 43.5 मीटर यानी करीब 143 फीट ऊंचा है।

LVM-3 रॉकेट की ये चौथी उड़ान होगी. यह चंद्रयान-3 को जियोसिंक्रोनस ट्रांसफर ऑर्बिट में छोड़ेगा।

अभी तक कितने देश चंद्रमा पर अपना अभियान भेज चुके हैं।

विभिन्न देश द्वारा कुल मिलाकर 38 प्रयास हो चुके हैं, जिनमें केवल तीन देश अमेरिका, रूस और चीन ही चंद्रमा की सतह पर अपने यान की सॉफ्ट लैंडिग करा चुके हैं।

चंद्रमा की सतह पर उतरने की सॉफ्ट लैंडिंग के प्रयास कुल चार देशों द्वारा किए जा चुके हैं। जिनमें अमेरिका, रूस, चीन और भारत शामिल हैं। भारत पहले प्रयास में असफल हो गया था।

चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा, क्योंकि दक्षिणी चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव अनेक रहस्यों से भरा पड़ा है। वहाँ से नई-नई जानकारियां मिल सकती हैं।

14 2023 को चंद्रयान 3 के इस लॉचिग इवेंट को आप भी देख सकते हैं, जाने कैसे?

Chandrayaan-3 के लॉन्चिंग अभियान को आप चाहे तो दूरदर्शन और इसरो के यूट्यूब चैनल पर लाइव देख सकते हैं।

इसके अलावा श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में जाकर वहां पर लाइव इवेंट देखने के लिए इसरो द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाती है। लेकिन इसके लिए बहुत कम लोगों को ही मौका मिल पाता है क्योंकि लॉचिंग स्थल यानि सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में जाकर लाइव इवेंट देखने के लिए 500-600 सीटों की ही सीमा होती है।

इस इवेंट को लाइव क्रिकेट देखने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए निम्नलिखित वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

http://ivg.shar.gov.in/

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद श्रीहरिकोटा में इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में जाकर वहाँ से लाइव इवेंट देखा जा सकता है, लेकिन इसका मौका हर किसी को नहीं मिलने वाला।

इस लाइव इवेंट का दूरदर्शन के सभी चैनलों पर और इसरो के यूट्यूब चैनल का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

तो 14 जुलाई 2023 को 2.35 मिनट पर चंद्रयान 3 के लाइव इवेंट को देखने के लिए तैयार रहें।

Chandrayaan 3 Moon mission of India


ये भी पढ़ें

साइबर स्कैम-ऑनलाइन फ्राड से कैसे बचें? Cyber Scam-Online Fraud

10 बेहद उपयोगी AI टूल्स, अभी आजमाएं – 10 Useful AI Tools

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

कांवड़ यात्रा के बारे में जाने… कौन से महीने में और क्यो मनाई जाती है?

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

WhatsApp New Features Update....

व्हाट्सएप के नये फीचर के बारे में जानें (WhatsApp new features update)

व्हाट्सएप समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है। व्हाट्सएप ने अभी दो नए फीचर्स ऐड किए हैं जो कि यूजर्स के लिए बेहद काम के हैं।

चैट लॉक फीचर (WhatsApp Chat Lock Feature)

व्हाट्सएप के नए फीचर्स के अंतर्गत अब व्हाट्सएप यूजर अब कोई भी चैट को यूजर लॉक कर सकता है।

यदि यूजर अपनी किसी खास मित्र की चैट को लॉक करना चाहता है और वह चाहता है कि व्हाट्सएप तो ओपन रहे, लेकिन उसके खास मित्र की चैट कोई भी व्यक्ति ना देख सके तो व्हाट्सएप ने एक यह नया फीचर निकाला है।

व्हाट्सएप के नए फीचर के लिए आपको सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट करना पड़ेगा। व्हाट्सएप को अपडेट करने के बाद आपको चैट लॉक का फीचर्स शो होने लगेगा।

व्हाट्सएप का चैट लॉक फीचर्स एक्टिव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने उस व्हाट्सएप मित्र की प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा।

चैट लॉक करने के लिए उस प्रोफाइल के फोटो अथवा नाम पर क्लिक करें अथवा दायीं तरफ तीन 3 dot पर क्लिक करें और view contact पर क्लिक करें जो सामने इंटरफेस खुलेगा, उसमें नीचे ‘Chat Lock’ का फीचर इनेबल दिखाई देगा।

Chat Lock पर क्लिक करें और वहाँ पर अपने फिंगर प्रिंट बायोमेट्रिक स्कैन करके चैट को लॉक कर सकते हैं।

अब आपके इस मित्र की और आपके बीच की चैट केवल आप ही देख पाएंगे और केवल अपने फिंगरप्रिंट के द्वारा चैट को ओपन करके आप चैट देख पाएंगे।

यह चैट लॉक करने के बाद दूसरे आपके पूरे व्हाट्सएप इंटरफ़ेस में से आपके उस मित्र की चैट प्रोफाइल गायब हो जाएगी और अपने मित्र की प्रोफाइल पर जाने के लिए आपको ऊपर की तरफ Scroll करना है और वहाँ सबसे ऊपर  Locked Chat का ऑप्शन दिखाई देगा।

उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपने जो चैट लॉक की हैं, वह सब ओपन होंगी। वहाँ पर आप जाकर संबंधित चैट को अपने फिंगरप्रिंट से अनलॉक करके देख सकते हैं।

जब आप अपने किसी मित्र की चैट को लॉक कर देंगे तो आपके मित्र की तरफ से आए व्हाट्सएप का कोई नोटिफिकेशन भी नही दिखेगा। इस तरह नोटिफिकेशन के द्वारा भी आपके मित्र के व्हाट्सएप को कोई नही पढ़ पाएगा।

मैसेज एडिट फीचर (Message Edit Feature)

व्हाट्सएप ने एक नया फीचर और निकाला है। इस फीचर में आप अपने किसी मित्र आदि को भेजे गए मैसेज को भेजे जाने के बाद भी एडिट कर सकते हैं। भेजे गए मैसेज को एडिट करने की यह सुविधा आपको मैसेज भेजने के 15 मिनट तक ही उपलब्ध रहेगी।

यदि आपने गलती से अपने किसी मित्र को कोई मैसेज भेज दिया है और आप उसे एडिट करना चाहते हैं तो मैसेज भेजने के 15 मिनट बाद तक आप उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने वह मैसेज नहीं पढ़ा होगा तो उसको एडिट किया हुआ नया मैसेज दिखाई देगा।

जब आपका मित्र मैसेज को ओपन करेगा तो उस मैसेज पर Edited लेबल लग जाएगा। इससे आपके मित्र को ये तो ये पता चल जाएगा कि आपने मैसेज एडिट किया है, लेकिन आपने पहले क्या मैसेज भेजा था वो मैसेज नही शो होगा। आपने एडिट के बाद जो चेंज किए होंगे, आपके मित्र को वही मैसेज शो होगा।

ध्यान रहे व्हाट्सएप ने ये सुविधा केवल मैसेज भेजे जाने के 15 मिनट बाद तक ही प्रदान की है। यानी मैसेज भेजने के 15 मिनट बाद तक ही आप मैसेज को एडिट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने आप के मैसेज भेजने के तुरंत बाद मैसेज पढ़ लिया है, तो आप उस मैसेज को एडिट नहीं कर सकते। तब मैसेज को एडिट करने का औचित्य भी नहीं रह जाएगा।

मैसेज एडिट यूँ करें

मैसेज को एडिट करने के लिए आपको उस मैसेज पर जाएं जिसे एडिट करना है, और उस मैसेज पर लॉंग प्रेस करें।

आपको एडिट फीचर ऑप्शन दिखाई देने लगेगा। अब आप उस मैसेज को एडिट कर सकते हैं।

हालांकि इससे मिलती-जुलती फीचर्स व्हाट्सएप में पहले से ही है। जब आप किसी मित्र को कोई मैसेज गलती से भेज देते हैं तो आप चाहे तो तुरंत वह मैसेज डिलीट कर सकते हैं। यदि आपके मित्र ने वह मैसेज ओपन नहीं किया है, तो आप उस मैसेज को दोनों तरफ से डिलीट कर सकते हैं।

यदि आपके मित्र ने अपने व्हाट्स एप वो मैसेज पढ़ लिया है तो आपके द्वारा मैसेज डिलीट करने पर आपके व्हाट्स एप में तो वो  मैसेज डिलीट हो जाएगा, लेकिन आपके मित्र के व्हाट्स एप में डिलीट नही होगा। यदि आपके मित्र ने आपके द्वारा मैसेज भेजे जाने के बाद भी मैसेज ओपन नही किया है तो आपके मित्र को आपका भेजा हुआ मैसेज शो नहीं होगा बल्कि Message deleted ऐसा लेबल शो होगा।

लेकिन यदि आपके मित्र ने आपके मैसेज भेजे जाने के तुरंत बाद यह मैसेज पढ़ लिया है तो यदि आप मैसेज को भी डिलीट करेंगे तो भी वह मैसेज केवल आपके एंड पर ही डिलीट होगा आपके मित्र के व्हाट्सएप एंड पर वह मैसेज डिलीट नहीं होगा।

 

WhatsApp new features update

 


ये भी जानें

जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। किसका? जाने। (Gmail new update)

ट्विटर की स्थापना कब हुई? भारत में ट्विटर कब आया? ट्विटर का मुख्यालय कहाँ है? (Twitter)

फेसबुक की स्थापना कब हुई? किसने की? भारत में फेसबुक कब आया?

यू-ट्यूब (YouTube) की स्थापना कब हुई? — भारत में यू-ट्यूब कब आया?

बाथरूम और वॉशरूम के बीच अंतर को समझें (Bathroom Vs Washroom)


Educational Website
mindians.in

आकाश मधवाल कौन हैं, जिसने 5 रन देकर 5 विकेट लेकर मचा दी धूम। (Akash Madhwal)

Akash Madhwal

आकाश मधवाल (Akash Madhwal)

TATA 2023 के 16वें सीजन में 24 मई 2023 को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच हुए एलिमिनेटर प्लेऑफ में मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपरजायंट्स को 71 रन से हराकर शानदार जीत दर्ज की।

मुंबई इंडियंस की इस शानदार जीत में सबसे बड़ा योगदान मुंबई इंडियंस के फास्ट बॉलर आकाश मधवाल का रहा, जिन्होंने रिकॉर्ड तोड़ गेंदबाजी करते हुए केवल 5 रन दिए और 5 विकेट झटके। आईपीएल के इतिहास में ऐसा कारनाम करने वाले केवल दूसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने केवल 5 रन दिए हों और 5 विकेट भी झटके हों।

आकाश मधवाल का इस मैच में गेंदबाजी समीकरण ऐसा था..

ओवरमेडनरनविकेट इकोनॉमी
3.30551.4

 

उन्होंने पूरे चार ओवर भी नही किये यानि केवल 21 गेंदे फेंककर न केवल 5 विकेट झटके बल्कि रिकार्ड भी बनाया।

इस मैच में आकाश मधवाल ने जिन खिलाड़ियों को आउट किया, वह खिलाड़ी थे, प्रेरक मांकड़, आयुष बदोनी, निकोलस पूरन, रवि बिश्नोई और मोहसिन खान।

आकाश मधवाल आईपीएल मे मुंबई इंडियंस के लिए तीन मैचों में शानदार परफारमेंस देकर फेमस हो चुके हैं, आइये आकाश मधवाल को जानते हैं…

कौन हैं आकाश मधवाल?

आकाश अग्रवाल मूल रूप से उत्तराखंड के रहने वाले हैं और उत्तराखंड की क्रिकेट टीम से खेल चुके हैं। मुंबई इंडियंस में खेलने से पहले वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में नेट बॉलर भी थे, हालांकि क्रिकेट की दृष्टि से उन्हें एकदम युवा नहीं कहा जा सकता, क्योंकि उनकी उम्र 29 साल है। लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भी काफी देर से की थी। इस कारण वह क्रिकेट जगत में नए ही हैं।

आकाश मधवार का जन्म 25 नवंबर 1993 को उत्तराखंड के रुड़की शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम घानानंद और माता का नाम आशा है। उनका एक भाई है जिसका नाम आशीष है। आकाश मधवाल के पिता सेना में कार्य करते थे।

आकाश ने अपनी आरंभिक शिक्षा रुड़की पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल से प्राप्त की है तथा 2016 में उन्होंने रुड़की से ही सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया यानी वह एक इंजीनियर हैं।

क्रिकेटर के रूप में उनका करियर काफी देर से शुरू हुआ। आकाश मधवाल के बारे में ये कहा जाता है कि 24 साल की आयु तक उन्होंने केवल टेनिस बॉल से ही क्रिकेट खेला था। बाद में वे पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी वसीम जाफर के संपर्क में आए। उनके निर्देशन में आकाश मधवाल का खेल निखरा और 2019 में उन्होंने क्रिकेट करियर की शुरुआत कर दी।

आकाश मधवाल घरेलू क्रिकेट में उत्तराखंड की टीम के लिए खेलते हैं। उनका घरेलू क्रिकेट में डेब्यू 25 नवंबर 2019 को रणजी ट्रॉफी में उत्तराखंड की टीम की तरफ से हुआ था।

8 नवंबर 2019 को उनका डेब्यू सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उत्तराखंड की टीम से टी-20 क्रिकेट के लिए हुआ।

इंडियन प्रीमियर लीग उनका डेब्यू 3 मई 2023 को हुआ, जब मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ हुए मैच में उन्हें खेलने का मौका दिया।

मुंबई इंडियंस नेउन्हें ऑक्शन में मात्र बीस लाख रुपए में खरीदा था।  वे 2022 के सीजन में वाइट बॉल क्रिकेट में उत्तराखंड की टीम के कप्तान बने।

आईपीएल के इतिहास में वे उत्तराखंड के पहले खिलाड़ी हैं। हालाँकि स्टार खिलाड़ी ऋषभ पंत भी उत्तराखंड से संबंध रखते हैं लेकिन ऋषभ पंत शुरुआत में उत्तराखंड में खेलने के बाद में दिल्ली चले गए और वे दिल्ली से ही घरेलू क्रिकेट में खेले। वह उत्तराखंड या उत्तराखंड की किसी टीम के लिए कभी नही खेले।

आकाश मधवाल और ऋषभ पंत में एक समानता यह है कि दोनों एक ही कोच अवतार सिंह के मार्गदर्शन में क्रिकेट की आरंभिक कोचिंग ले चुके हैं।

आईपीएल करियर

आईपीएल में आकाशा मधवाल 24 मई 2023 तक कुल सात मैच खेल चुके हैं।

वे 2021 में आरसीबी के लिए नेट बॉलर के रूप में भूमिका निभा चुके हैं।

2022 के आईपीएल ऑप्शन में वह अनसोल्ड खिलाड़ी रहे, लेकिन जब सूर्यकुमार यादव चोटिल हो गए तो मुंबई इंडियंस ने उन्हें सूर्यकुमार यादव के रिप्लेसमेंट के रूप में टीम में शामिल कर लिया।

2023 में भी मुंबई इंडियंस ने आकाश मधवाल को रिटेन किया और कप्तान रोहित शर्मा ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें मौके दिए। आकाश मौकों का फायदा उठाकर खुद को प्रूव किया।

24 मई का उनका प्रदर्शन ही शानदार प्रदर्शन नही है बल्कि 12 मई को मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के बीच हुए मैच में आकाश मधवाल ने 4 ओवर में 36 रन देकर तीन विकेट झटके थे।

आकाश को अपना आईपीएल डेब्यु करने का मौका 3 मई 2023 को मिला जब मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच हुए मुकाबले में आकाश मधवाल को  बॉलर के रूप में टीम में अंतिम 11 में जगह दी गई। इस मैच में आकाश मधवाल ने 3 ओवर देकर कोई विकेट नहीं लिया।

उसके बाद उन्हें मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच 9 मई 2023 को हुए मैच में भी मौका दिया गया। उस मैच में भी आकाश ने 2 ओवर देखकर कोई विकेट नहीं लिया था।

12 मई 2023 को गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मैच में आकाश मधवाल ने चारों ओवर 31 रन देकर तीन विकेट झटके। उनकी यह शानदार परफॉर्मेंस रही।

16 मई 2023 को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच हुए मैच में भी आकाश मधवाल को कुछ खास सफलता नहीं मिली। चारों फेंककर उन्हे कोई विकेट नहीं मिला।

उसके बाद 21 मई 2023 को मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुए मैच में आकाश मधवाल ने 4 ओवर में 37 रन देकर चार विकेट लिए।

24 मई 2023 को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपरजायंट्स के बीच हुए मैच में उन्होंने कमाल ही कर दिया और केवल 4 ओवर में केवल 5 रन देकर 5 विकेट झटके। यह उनका आईपीएल का शानदार परफॉर्मेंस है। यह परफॉर्मेंस उनका ही नहीं आईपीएल इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इससे पहले अनिल कुंबले में भी सन 2000 14 में 5 रन देकर पांच विकेट लिए थे और आकाश मधवाल तथा अनिल कुंबले दोनों में यह समानता है कि दोनों इंजीनियर भी थी जहां अनिल को मिले स्पिनर से आकाश विद्वान फास्ट बॉलर है

आकाश मधवाल का इंस्टा आईडी (Akash Madhwal Insta ID)

https://www.instagram.com/akash_madhwal_/  

 


ये भी जानें

विराट कोहली और आरसीबी का ये आईपीएल रिकार्ड शायद आप न जानते हों! IPL Viral Kohli-RCB

IPL में रिंकू सिंह से पहले एक ओवर में 5 या 6 छक्के (5-6-sixes-over) और किसने लगाए हैं?

आईपीएल में अब तक कितने खिलाड़ियों ने हैटट्रिक ली है? (Hat-Trick takers in IPL)

आईपीएल में अब तक कितनी टीमें खेलीं है? (Total IPL Teams)

जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। किसका? जाने। (Gmail new update)

जीमेल अकाउंट यूज करने वाले सावधान हो जाएं। उनका जीमेल अकाउंट डिलीट हो सकता है। गूगल ने जीमेल अकाउंट के बारे में नई अपडेट (Gmail new update) निकाली है। जानें…

आपका जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। ध्यान दें।

गूगल ने यह घोषणा की है कि दिसंबर 2023 से वह उन जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ कर देगा जो लंबे समय से प्रयोग में नहीं लाए गए हैं।

यदि आपका भी कोई ऐसा gmail-account है जो आपने लंबे समय से प्रयोग नहीं किया है तो आपका वह अकाउंट डिलीट हो सकता है।

गूगल की नई अपडेट के अनुसार ऐसे जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट जो कि 1 साल या उससे अधिक समय से इनएक्टिव यानि वह यूजर द्वारा लंबे समय से प्रयोग में नही लाए गए हैं, गूगल एक प्रक्रिया के तहत वह सारे डिलीट करेगा। यह प्रक्रिया दिसंबर 2023 से आरंभ होगी।

इससे पहले सन् 2020 में गूगल ने ऐसे इनएक्टिव गूगल अकाउंट के अंदर स्टोर डाटा डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ की थी जो कि लंबे समय से इनएक्टिव हैं लेकिन अब गूगल ना केवल डाटा डिलीट करेगा बल्कि वह पूरा इनएक्टिव जीमेल अकाउंट ही डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ करेगा।

गूगल किन अकाउंट को डिलीट करेगा?

गूगल सबसे पहले उन जीमेल अकाउंट को डिलीट करेगा जो कि यूज़र ने बना तो लिए लेकिन उसका प्रयोग कभी नहीं किया।

उसके बाद गूगल उन जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ करेगा, जिन्हें यूजर ने बनाने के बाद कुछ समय प्रयोग करने के बाद छोड़ दिया और लंबे समय से वह अकाउंट प्रयोग नहीं किया है।

ऐसे जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट 1 या 2 साल से इनएक्टिव है, वे सारे अकाउंट डिलीट कर दिए जाएंगे।

क्या-क्या डिलीट होगा?

जीमेल अकाउंट डिलीट होने के साथ उस अकाउंट से जुड़े हुए गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल मीट, गूगल कैलेंडर, यूट्यूब चैनल तथा गूगल फोटो सभी तरह के अकाउंट और उनका डाटा खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा।

क्या गूगल इस संबंध में यूजर को सूचना भेजेगा ?

जी हाँ, गूगल जीमेल अकाउंट अथवा गूगल अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया करने से कुछ माह पूर्व ही उस जीमेल अकाउंट में मैसेज भेजना आरंभ कर देगा। इसलिए अगर उन मैसेज/नोटिफिकेशन को पाकर यूजर ने अपना अकाउंट एक्टिव कर लिया और उसका प्रयोग करना शुरू कर दिया तो ऐसे अकाउंट को गूगल डिलीट नहीं करेगा।

लेकिन मैसेज के बाद भी ऐसे अकाउंट यदि इनएक्टिव रहते हैं तो गूगल इन सभी अकाउंट को चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत डिलीट करना आरंभ कर देगा।

गूगल ऐसा क्यों कर रहा है?

गूगल इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को डिलीट करके सुरक्षा प्रक्रिया को और अधिक मजबूत करना चाहता है। ऐसे इनएक्टिव अकाउंट के द्वारा किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसीलिए जीमेल ऐसा कदम उठा रहा है।

गूगल क्या सभी तरह के जीमेल अकाउंट पर ये कार्रवाई करेगा?

फिलहाल अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया केवल व्यक्तिगत जीमेल अकाउंट पर ही की जा जाएगी। कारोबारी एकाउंट अथवा किसी मान्य संस्थान जैसे विद्यालय आदि के जीमेल अकाउंट इस प्रक्रिया के तहत डिलीट नही किए जाएंगे। चाहे वह लंबे समय से प्रयोग में क्यों न लाए गए हों।

गूगल कब से अकाउंट डिलीट करना आरंभ करेगा?

गूगल इस साल (2023) के दिसंबर महीने से यह प्रक्रिया आरंभ कर देगा। यदि कोई यूजर ऐसा जीमेल अकाउंट, जो उसने लंबे समय से प्रयोग में नहीं लिया है, लेकिन वह उस अकाउंट को आगे जारी रखना चाहता है तो वह तुरंत अपने अकाउंट को प्रयोग करना शुरू कर दे। अकाउंट इनएक्टिव स्टेटस से एक्टिव स्टेटस आने की स्थिति में गूगल अकाउंट को डिलीट करने नहीं करेगा।

 


ये भी पढ़ें

यू-ट्यूब की स्थापना कब हुई? — भारत में यू-ट्यूब कब आया? YouTube

फेसबुक की स्थापना कब हुई? किसने की? भारत में फेसबुक कब आया?

ट्विटर की स्थापना कब हुई? भारत में ट्विटर कब आया? ट्विटर का मुख्यालय कहाँ है? (Twitter)


शिक्षा और सामान्य ज्ञान के लिए इस साइट पर जाएं
mindians.in

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? (PAN Card-AADHAR Card)

आजकल पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की बात चर्चा में रही है। सरकार की तरह से 31 मार्च 2023 तक पेनल्टी के साथ पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है, जिसकी तारीख अब 30 जून 2023 तक कर दी गई है। आइए जानते हैं कि अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड (PAN Card-AADHAR Card) से कैसे लिंक करें।

 

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें? (PAN Card-AADHAR Card Link?)

भारत सरकार पिछले कई सालों से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बारे में सूचना जारी करती रही है। पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना निःशुल्क था। लेकिन बहुत से लोगों ने इसके बाद भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया था। इसलिए अब सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य करने के साथ-साथ पेनल्टी भी लगा दी है।

सरकार द्वारा 31 मार्च 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का नोटिफिकेशन जारी हो चुका था। इसके साथ ही ₹1000 की पेनल्टी भी भरनी थी।

बहुत से लोग अभी तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाए हैं। सरकार ने लोगों को राहत देते हुए ये अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी है। अब 30 जून 2023 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी रहेगा। इसके अलावा ₹1000 की पेनल्टी देनी भी आवश्यक होगी।

जो लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करायेंगे उनका पैनकार्ड 1 जुलाई 2023 से निष्क्रिय हो जाएगा। उसके बाद यदि उन्हें पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराने की जरूरत पड़ी तो उन्हें और अधिक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

जिन लोगों का पहले पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका है और उन्हें इसके विषय में अपना स्टेटस जानना है, वह भी पता चल सकता है। आइए सारी प्रक्रिया को समझते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक कराएं?

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक के कराने के दो-तीन तरीके हैं। ये सारे तरीके बेहद आसान है। कोई भी बेहद आसानी से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड (Link PAN Card-AADHAR) से लिंक करा सकता है।

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

आपके सामने ये पेज ओपन होगा।

बायीं तरफ के मेनू में Link AADHAR पर क्लिक करें।

नया पेज ओपन होने पर पहली फील्ड में अपना पैन कार्ड नंबर डालें और दूसरी फील्ड में अपना आधार कार्ड नंबर डालें।

दोनो नंबर सही डालने पर नीचे दायीं तरफ का Validate एक्टिव हो जाएगा, जिस पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए ₹1000 भरनी होगी। Validate बटन पर क्लिक करते ही आपको पेनल्टी की राशि भरने संबंधी जानकारी आ जाएगी। उचित प्रोसेस द्वारा पेनल्टी की रकम भरने के बाद पैन को आधार से लिंक किया जा सकता है।

Validate पर बटन पर क्लिक करने के बाद यदि आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड का सारा डाटा सही होगा और दोनों डेटा एक दूसरे से मैच होंगे तो आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक है।

ओटीपी दर्ज करने के बाद आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और पेनल्टी भरने के बाद पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। यदि आपका डाटा मिस मैच हो रहा है तो आपको उसमें करेक्शन करना होगा उसके बाद ही पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक ये कैसे जानें?

जिनका पैन कार्ड पहले आधार कार्ड से लिंक हो चुका है और वह इस बारे में जानना चाहते हैं कि उनका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नही तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पैन कार्ड वाली फील्ड में अपना पैन कार्ड नंबर डालकर तथा आधार कार्ड वाली फील्ड में आधार कार्ड नंबर डालें। उसके बाद Validate पर क्लिक करें।

यदि आपका आधार और पैन आपस में लिंक होंगे तो तुरंत सूचना आ जाएगी कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है।

https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/
SMS द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए s.m.s. द्वारा भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जा सकता है। इसके लिए निम्नलिखित स्थित को फॉलो करें।

जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से कनेक्ट है, उस रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करें और लिखें

UIDPAN Aadhaar-number PAN-number to 567678

UIDPAN उसके बाद अपना एक स्पेस छोड़कर 12 अंकों वाला आधार नंबर और एक स्पेस छोड़कर 10 अंकों वाला अपना पैन नंबर डालें और इस एसएमएस को 567678 अथवा 56161 पर एसएमएस कर दें। आपको पेनल्टी की फीस भी भरनी जिसके लिए आपको इन्कम टैक्स ऑफ इंडियां की वेबसाइट पर जाकर पेमेंट करना होगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ना कराने के क्या नुकसान है?

यदि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो आपको अपना इनकम टैक्स भरते समय अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

क्योंकि इनकम टैक्स भरने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है और आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक न कराने की स्थिति में आप का पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप अपना इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे।

कई सरकारी कार्यों में, इन्वेस्टमेंट, म्यूचुअल फंड, शेयर, बांड आदि में इन्वेस्ट करने के लिए भी आपके पास एक सक्रिय पैन कार्ड होना चाहिये।

बैंक खाता खोलने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है।

किसी भी तरह का लोन लेने के लिए पैन कार्ड जरूरी होता है।

इस तरह बिना वैलिड पैन कार्ड के आपको ये सभी लाभ नही मिल पाएंगे।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की छूट किन के लिए है?

उन लोगों के लिए पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी नहीं है जो…

  • एन. आऱ. आई. हैं,
  • जो भारत के नागरिक नहीं हैं, लेकिन भारत में अस्थाई रूप से रह रहे हैं,
  • जिनकी आयु 80 वर्ष से ऊपर है,
  • जो असम, मेघालय, जम्मू कश्मीर राज्यों के नागरिक हैं।

तो हमने ये जाना कि PAN Card-AADHAR Link करना बेहद आसान है।


Our Educational Website..
mindians.in