Friday, May 17, 2024

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ – अपनी हर खरीद पर बिल लें और सरकार से लाखों-करोड़ों का इनाम जीतें

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ – अपनी हर खरीद पर बिल लें और सरकार से इनाम जीतें (Mera Bill Mera Adhikar)

हम सब अपने जीवन में कुछ ना कुछ खरीदारी करते ही रहते हैं। खरीदारी करने के बाद हम किसी सामान का बिल लेते हैं और कहीं-कहीं पर हम बिल नहीं लेते।

दरअसल दुकानदार टैक्स बचाने के उद्देश्य से हमें बिल नहीं देता और हम भी टैक्स बचाने के उद्देश्य से बिल नहीं लेते है।

ये सीधे तौप पर सरकार के टैक्स की चोरी है। इस तरह देश के राजस्व को नुकसान पहुंचता है। बिल न लेने की स्थिति में हमें आगे चलकर उस उत्पादन के संबंध में कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर वह उत्पाद खराब निकल गया तो हम उस उत्पाद की आधिकारिक शिकायत नहीं कर सकते क्योंकि आधिकारिक शिकायत करने के लिए हमें एक मान्य बिल की आवश्यकता होती है।

सरकार ने उपभोक्ताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से तथा देश में लगातार हो रही टैक्स की चोरी को रोकने के लिए ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम की योजना चलाई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने लोगों को अपनी खरीदारी करते समय एक मान्य बिल लेने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इस योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक जीएसटी कलेक्शन करना है, ताकि देश के लिए देश के विकास के लिए अधिक से अधिक राजस्व जुटाया सके और टैक्स की चोरी पर अंकुश लगाया जा सके।

मेरा बिल मेरा अधिकारी योजना क्या है?

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है, जिसमें अपनी खरीदारी का बिल सरकार को पेश करना होगा। वह बिल सरकार के डेटाबेस में शामिल हो जाएगा और उस बिल के को लकी ड्रा में शामिल किया जाएगा। यदि लकी ड्रा में आपका बिल सलेक्ट हो गया तो आपको 10 हजार, 1 लाख अथवा 1 करोड़ तक इनाम मिल सकता है।

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना के तहत सरकार उपभोक्ता को अपनी खरीदारी के समय बिल लेने के लिए प्रोत्साहित करती है और वह बिल उपभोक्ता को आगे चलकर एक करोड़ या कई लाखों अथवा हजारों के इनाम दिलाने का काम कर सकता है।

सरकार हर तिमाही में एक करोड़ के दो इनाम के लिए लकी ड्रॉ निकलेगी और इसके अलावा हर महीने 10 हजार रुपये से लेकर 1 लाख तक के कई आकर्षक इनाम भी दिए जाएंगे।

मेरा दिल मेरा अधिकार इस योजना मैं कैसे भाग लें?

‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना में शामिल होने के लिए ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा। ये मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर दोनो प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।

यदि आपके पास स्मार्टफोन नही है, या आप मोबाइल एप डाउनलोड नही करना चाहते तो आप ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ की वेबसाइट पर सीधे विजिट करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

https://web.merabill.gst.gov.in/login

वेबसाइट या एप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप सामान की खरीदी का बिल अपलोड कर सकते है।

ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन कर ले और उसके बाद अपना बिल अपलोड कर दें।

इस तरह आपका बिल सरकार के डेटाबेस में शामिल हो जाएगा। ड्रॉ की तिथि आने पर आपका बिल को ड्रॉ में शामिल किया जाएगा। यदि आपका बिल ड्रॉ में सेलेक्ट हो गया तो आपको 10 हजार से लेकर 1 लाख अथवा एक-एक करोड़ का इनाम तक मिल सकता है।

फिलहाल ये योजना असम, गुजरात, हरियाणा जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों दमन-दीव तथा दादरा, नगर, हवेली और पुडुचेरी में ही पायलट प्रोजेस्ट के तौर चल रही है। इसे दूसरे राज्यों में लागू किया जाएगा।

शर्ते

  • ‘मेरा दिल मेरा अधिकार’ इस योजना में केवल वे बिल शामिल किया जा सकते हैं, जो जीएसटी के दायरे में आते हों।
  • बिल में जीएसटी कलेक्ट करने वाले व्यापारी का जीएसटी नंबर होना आवश्यक है।
  • बिल कम से कम ₹200 की जीएसटी का होना चाहिए यानी कम से कम खरीदारी पर कम से कम ₹200 जीएसटी लगी हो। एक महीने में एक ग्राहक केवल 25 बिल ही अपलोड कर पाएगा।
  • एक करोड़ के इनाम केवल दो लोगों के लिए दिए जाएंगे, जिसका ड्रॉ सरकार हर 3 महीने में निकालेगी।
  • सरकार हर महीने 810 लोगों का चुनाव करेगी। 800 लोगो को 10 हजार की इनामी राशि दी जाएगी। 10 लोगों के लिए 1 लाख रुपए के 10 इनाम दिये जाएंगे।
  • एक करोड़ के दो बंपर इनाम हर 3 महीने में दिया जाएंगे।
  • 10 हजार और 1 लाख के इनाम का ड्रॉ हर महीने निकाला जाया करेगा।

 

इस तरह आप अपने उत्पाद की खरीदी पर सही बिल लेकर न केवल अपने अच्छे नागरिक होने का दायित्व निभा सकते हैं बल्कि उससे फायदा भी उठा सकते हैं। आपके लिए इनाम भी मिल सकता है। यानि आम के आम और गुठलियों के दाम।

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • वैलिड ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

यह सारे दस्तावेज मेरा बिल मेरा अधिकार वेबसाइट अथवा ऐप पर रजिस्ट्रेशन करते समय अपलोड करने होंगे।

तो आज ही से जागरूक हो जाएं। अपने जिम्मेदार उपभोक्ता होने का परिचय दें। जब भी आप कोई वस्तु खरीदें उसका प्रापर बिल लें, जिस जीएसटी पे किया गया हो। जिस पर दुकानदार का जीएसटी नंबर हो।

इस बिल को आप मेरा बिल मेरा अधिकार योजना के तहत इनाम के ड्रॉ के लिए अपलोड कर सकते हैं।

 

 

Topic: Mera Bill Mera Adhikar


ये भी पढ़ें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? कैसे लाभ लें? जानें पूरी जानकारी।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles