Sunday, May 19, 2024

वनडे वर्ल्ड कप की सेमीफाइनल में जाने वाली चार टीमें कौन सी हो सकती हैं, पूरा समीकरण समझें।

वनडे वर्ल्ड कप की सेमीफाइनल में जाने वाली चार टीमें कौन सी हो सकती हैं, पूरा समीकरण समझें। (One-day World Cup 2023 Semifinal Teams Equation)

13वां वनडे वर्ल्डकप चल रहा है और इस वर्ल्डकप टूर्नामेंट में कुछ टीमें बेहद अच्छा प्रदर्शन कर रही है, तो कुछ टीमें जो फेवरिट थीं, वह अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नही कर पाई हैं।

आशा के अनुरूप प्रदर्शन करने में भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका की टीमें है, तो वही ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैड और पाकिस्तान की टीमें अपनी साख के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई हैं।

इस टूर्नामेंट में अभी तक तीन बड़े उलट पर हो चुके हैं, अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी ताकतवर टीमों को हराया तो दूसरी नीदरलैंड्स ने साउथ अफ्रीका जैसी ताकतवर टीम को हराया।

भारत इस टूर्नामेंट की एकमात्र टीम है जो अभी तक कोई भी मैच नहीं हारी है।

अब तक टीमों के प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका ये तीनों टीमें सेमीफाइनल में निश्चित रूप से जाती हुई दिख रही हैं।

भारत, न्यूजीलैंड और दक्षिणी अफ्रीका तो लगभग सेमीफाइनल में जगह पक्की हो चुकी है। तीनों टीमों ने पाँच-पाँच खेले हैं, प्वाइंट टेबल में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर बनी हुईं हैं।

तीनों टीमों को चार-चार मैच खेलने हैं और ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता कि तीनों टीमें अपने आगे के चारों मैच हार जाएं। इन तीनोंं टीम की चार में से एक और दो जीतें ही इनका सेमीफाइनल जगह एकदम कन्फर्म कर देंगी।

लड़ाई केवल चौथी टीम के लिए है कि सेमीफाइनल की चौथी टीम कौन सी होगी?

पहले इस बात को समझ लेते हैं कि भारत-न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका है, यह तीनों टीम में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी। इसी इक्वेशन के आधार पर चौथी टीम कौन सी होगी इस बात का आकलन करते हैं

पहले यह जान लेते हैं कि वर्ल्ड कप के इतिहास में आज तक ऐसा कभी नहीं हुआ है कि किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेलने वाली चारों टीमें, किसी दूसरे वर्ल्ड कप में रिपीट हुई हों। यानी किसी भी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल खेलने वाली चार टीमें ज्यों की त्यों कभी भी रिपीट नहीं हुई है। हमेशा एक या दो टीम अलग ही रही है।

कौन से वर्ल्ड कप में कौन सी टीमें सेमीफाइनल और फाइनल खेलीं उसका विवरण नीचे टेबल में दिया गया है।

वर्ल्ड कपपहला सेमीफाइनलदूसरा सेमीफाइनलफाइनलचैंपियन
1975ऑस्ट्रेलिया—इंग्लैंडवेस्टइंडीज—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया—वेस्टइंडीजवेस्टइंडीज
1979इंग्लैंड—न्यूजीलैंडवेस्टइंडीज—पाकिस्तानइंग्लैंड—वेस्टइंडीजवेस्टइंडीज
1983भारत—इंग्लैंडवेस्टइंडीज—पाकिस्तानभारत—वेस्टइडीजभारत
1987ऑस्ट्रेलिया—पाकिस्तानभारत—इंग्लैंडऑस्ट्रेलिया—इंग्लैडऑस्ट्रेलिया
1992न्यूजीलैंड—पाकिस्तानइंग्लैंड—दक्षिणी अफ्रीकाइंग्लैड—पाकिस्तानपाकिस्तान
1996भारत—श्रीलंकाऑस्ट्रेलिया—वेस्टइंडीजश्रीलंका—ऑस्ट्रेलिया­श्रीलंका
1999न्यूजीलैंड—पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया—दक्षिणी अफ्रीकाऑस्ट्रेलिया—पाकिस्तानऑस्ट्रेलिया
2003ऑस्ट्रेलिया—श्रीलंकाभारत—केन्याभारत—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2007श्रीलंका—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया—दक्षिण अफ्रीकाश्रीलंका—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया
2011न्यूजीलैंड—श्रीलंकाभारत—पाकिस्तानभारत—श्रीलंकाभारत
2015न्यूजीलैंड—दक्षिण अफ्रीकाभारत—ऑस्ट्रेलियाऑस्ट्रेलिया—न्यूजीलैंडऑस्ट्रेलिया
2019भारत-न्यूजीलैंडइंग्लैंड—ऑस्ट्रेलियान्यूजीलैंड—इंग्लैंडइंग्लैंड

 

ऊपर दी गई टेबल से साफ पता चल रहा है कि किसी भी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जो चार टीमें एक साथ खेली हैं, वह कभी भी दोबारा दूसरे किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एक साथ नहीं खेली यानी चारों टीमों का सेम ग्रुप एक बार खेलने के बाद दूसरे किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए दोबार से रिपीट नही हुआ है।

यह ट्रेंड पिछले सभी 12 वर्ल्डकप कप से चला आ रहा है तो 2023 के वर्ल्ड कप में भी चलेगा ही।

इसे ट्रेंड कह लें या कोई कुदरती रिवाज, ऐसा होता ही रहा है कि किसी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में खेली चार दुबारा से एक साथ कभी दुबारा किसी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल नही खेली है।

इसी रिवाज के हिसाब से इस वर्ल्ड कप की चार टीमों का खाका इस प्रकार हो सकता है…

ये तो लगभग पक्का हो चुका है कि भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी ही, तो ऐसी स्थिति में यह जान लें कि भारत-न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका की टीम 2015 का सेमीफाइनल खेली थीं। उनके साथ चौथी टीम ऑस्ट्रेलिया की टीम थी।

अब अगर अब अगर सेमीफाइनल खेलने वाली चार टीमों के रिपीट ना होने का रिवाज को ध्यान में रखकर देखा जाए तो इस सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम की जगह नहीं बनती है क्योंकि भारत-न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका यह तीन टीम में दो पक्की हो चुकी हैं।

अगर ऑस्ट्रेलिया को भी इनके साथ जोड़ते हैं, तो सेमीफाइनल की टीम रिपीट ना होने का रिवाज टूट जाएगा, जो कि शायद संभाव नही लगता हो। क्योंकि 2015 के सेमीफाइनल सेम चारों टीम रिपीट नहीं होने वाली।

ऑस्ट्रेलिया के सेमीफाइनल ना खेलने का एक कारण यह भी बनता है कि वह अपने दो मजबूत मैच हार भी चुकी है और उसकी टूर्नामेंट में शुरुआत खराब ही रही है।

अब यह मान लिया जाए की भारत और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में खेलेंगे और साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल नहीं खेले, जो कि अब तो संभव नहीं लगता, लेकिन मान लिया जाए कि लेकिन यदि मान लिया जाए की साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल नहीं खेल रही है और ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में जा रही है तो उसके साथ इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल नहीं खलेगी, क्योंकि भारत-न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड यह चारों टीम में पिछले वर्ल्ड कप यानी 2019 के वर्ल्ड कप का ही सेमीफाइनल खेली थी इसलिए यह चारों टीमे 2023 में रिपीट नहीं होने वाली हैं।

अब बात कुछ भी करें तीन टीमें तो सेमीफाइनल में लगभग पक्की हो ही चुकी हैं, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका।

चौथी टीम अगर सेमीफाइनल में कोई होगी तो वह इंग्लैंड अथवा पाकिस्तान हो सकती है और आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि वह अगर टीम अगर अफगानिस्तान भी हो जाए तो।

नहीं तो इंग्लैंड और पाकिस्तान इन दोनों टीमों में से कोई एक टीम सेमीफाइनल खेल सकती है।

ऐसा भी हो सकता है कि प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका इन टीमों के लगभग समान पॉइंट होंगे, लेकिन रन रेट के आधार पर शायद पाकिस्तान अथवा इंग्लैंड की टीमें में बाजी मार लें।

पाकिस्तान का प्रदर्शन भी इस टूर्नामेंट में बेहद खराब ही रहा है और वह कमजोर टीमों से भी हार गई है। उसके अब आगे उबरने के चांस बेहद कम लग रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन भी ऊंचा-नीचा ही रहेगा। सबसे अधिक संभावना इंग्लैंड की है यानी सेमीफाइनल की चौथी टीम अगर कोई होगी तो वह इंग्लैंड होगी।

इसलिए 2023 का सेमीफाइनल की चार टीम में कोई हो सकती है, तो वह भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड यह चार टीमें होगी।

यह चार टीम में एक साथ इससे पहले कभी भी किसी भी वर्ल्ड कप का सेमी फाइनल नहीं खेली है। इसलिए चारों टीमों में सेमीफाइनल में रिपीट न होने का रिवाज भी चलता रहेगा।

अगर कोई बड़ा उलट-फेर और हो गया और इंग्लैंड की टीम चूक गई तो पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका में से कोई एक टीम आगे आ सकती है।

फिलहाल सारा एनलिसिस करने के बाद सेमीफाइनल की चार टीमें अगर कोई होंगी तो वह

भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिणी अफ्रीका और इंग्लैंड ही होंगी।

अंत में..
पिछले 12 वर्ल्ड से सेमीफाइनल की से चारों टीमें रिपीट ना होने का रिवाज चला रहा है। रिवाज कभी ना कभी तो टूटते ही हैं, इसलिए हो सकता है इस वर्ल्ड में यह रिवाज टूट जाए। लेकिन अगर यही रिवाज चला रहा तो ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल में जगह नहीं बनती है। सेमीफाइनल की चौथी टीम इंग्लैंड होने की संभावना सबसे अधिक है, नहीं तो पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका या बांग्लादेश में से कोई एक टीम हो सकती है।

Topic: One-day World Cup 2023 Semifinal Teams Equation


ये भी पढ़ें

13वें वनडे वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट 2023 के सभी मैचों का रिजल्ट अपडेट और फैक्ट्स

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles