Friday, May 17, 2024

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी। अब ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट। 2028 के ओलंपिक खेलों मे क्रिकेट भी शामिल हुआ।

क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी। अब ओलंपिक में खेला जाएगा क्रिकेट। 2028 के ओलंपिक खेलों मे क्रिकेट भी शामिल हुआ। (Cricket in Olympic)

क्रिकेट का खेल एक ऐसा खेल है, जो पूरी दुनिया में बहुत कम देशों में ही खेला जाता है। इसका मुख्य कारण क्रिकेट का बहुत लंबा समय है। वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट के लंबे समय के कारण ही क्रिकेट बहुत से अधिक देशों में पॉपुलर नहीं हो पाया। यही कारण था कि क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों का नियमित हिस्सा नहीं बन पाया।

T20 क्रिकेट के आगमन के बाद क्रिकेट का फॉर्मेट छोटा होता गया और धीरे-धीरे क्रिकेट अपने T20 रूप में दुनिया भर के अनेक देशों में लोकप्रिय हो रहा है। T20 क्रिकेट फॉर्मेट अब कई देशों द्वारा पसंद किया जा रहा है।

इसी कड़ी में अब क्रिकेट फैंस के लिए एक नई खुशखबरी आई है। अब ओलंपिक खेलों में क्रिकेट भी शामिल कर लिया गया है।

जी हाँ, 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में नहीं बल्कि 2028 में अमेरिका के लास एजिंल्स में होने वाले ओलंपिक खेलों में क्रिकेट का खेल खेला जाएगा।

2028 के ओलंपिक खेल जो कि अमेरिका के लॉस एंजेलिस में होंगे, वहाँ क्रिकेट एक इवेंट के रूप में शामिल कर लिया गया है। T20 क्रिकेट के महिला और पुरुष दोनों इवेंट आयोजित किए जाएंगे, जिसमें शीर्ष 6 टीमें भाग लेंगी। इस तरह ओलंपिक खेलों में दूसरी बार क्रिकेट को शामिल कर लिया गया है।

इससे पहले कुछ दिनों पूर्व क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने के आवेदन की बात उठी थी और इसका फैसला 15 अक्टूबर को किया जाना था।

15 अक्टूबर को मुंबई में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 141वीं बैठक में क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने कर लेने की अनुमति प्रदान कर दी गई। क्रिकेट के अलावा स्क्वैश, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस और फ्लैग फुटबॉल यह पांच अन्य गेम भी शामिल किए गए हैं। इस तरह 128 साल बाद ओलंपिक खेलों में क्रिकेट की वापसी हुई है

ओलंपिक में क्रिकेट कब खेला गया?
इससे पहले लगभग 128 साल पहले केवल एक बार ही क्रिकेट ओलंपिक खेलों में खेला गया था। यह बात 1900 की है, जब इंग्लैंड और फ्रांस के बीच जब क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों में भी खेला गया था और उस समय ना तो वनडे अस्तित्व में था, और ना ही T20 क्रिकेट था, केवल टेस्ट मैच खेला जाता था।
उस समय बहुत अधिक देश क्रिकेट खेलने भी नहीं थे। इसीलिए गोल्ड मेडल के लिए केवल दो ही देशों के बीच मुकाबला हुआ, यह दो देश ब्रिटेन और फ्रांस थे। दोनों देशों के बीच 5 दिन का टेस्ट मैच आयोजित किया गया था, जिसमें ब्रिटेन को विजय प्राप्त हुई और ब्रिटेन ने क्रिकेट का पहला ओलंपिक गोल्ड मेडल जीता। उसके बाद क्रिकेट के लंबे प्रारूप के कारण ओलंपिक खेलों में फिर कभी क्रिकेट को नहीं खेला गया।

वनडे क्रिकेट के आगमन के बाद भी क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में कभी भी शामिल नहीं किया गया। अब T20 क्रिकेट के कारण क्रिकेट का प्रारूप बेहद छोटा हो गया है और 3 घंटे में ही खेल निपट जाता है, इस कारण अब बहुत से जाने-माने देश भी क्रिकेट के खेल में रुचि दिखाने लगे हैं। इसी कारण अब ओलंपिक खेलों में भी क्रिकेट के खेल को शामिल कर लिया गया है।

2028 में अमेरिका के लॉस एंजिल्स शहर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक गेम्स आयोजित किए जाएंगे। यह ओलंपिक गेम्स 14 जुलाई 2018 से 30 जुलाई 2028 तक आयोजित किए जाएंगे।

इससे पहले 2024 में फ्रांस के पेरिस शहर में पेरिस ओलंपिक आयोजित किए जाएंगे, लेकिन इन ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। 2028 से ही क्रिकेट का खेल ओलंपिक खेलों में खेला जाएगा।

उसके बाद आगे देखना होगा कि क्रिकेट ओलंपिक खेलों का नियमित हिस्सा बन पाता है या नहीं क्योंकि अक्सर कई बार ऐसा होता है कि ओलंपिक खेलों में एक बार किसी खेल को शामिल कर लेने के बाद अगली बार उस खेल को शामिल नहीं किया जाता। जब तक लगातार तीन-चार ओलंपिक खेलों में क्रिकेट का खेल नियमित रूप से नहीं खेला जाएगा, तब तक क्रिकेट को ओलंपिक खेलों का स्थाई हिस्सा नहीं माना जा सकता।

Cricket in Olympic Games


ये भी पढ़ें
ओलंपिक में भारत का अभी तक प्रदर्शन।
क्रिकेट के वनडे वर्ल्ड कप की कुछ जानी-अनजानी बातें
वनडे क्रिकेट के सभी 12 वर्ल्डकप का पूरा इतिहास जान लें।
क्रिकेट के सभी एशिया कप के बारे में जानें
टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (पुरुष) का पूरा इतिहास

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles