Monday, May 20, 2024

जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। किसका? जाने। (Gmail new update)

जीमेल अकाउंट यूज करने वाले सावधान हो जाएं। उनका जीमेल अकाउंट डिलीट हो सकता है। गूगल ने जीमेल अकाउंट के बारे में नई अपडेट (Gmail new update) निकाली है। जानें…

आपका जीमेल एकाउंट डिलीट हो सकता है। ध्यान दें।

गूगल ने यह घोषणा की है कि दिसंबर 2023 से वह उन जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ कर देगा जो लंबे समय से प्रयोग में नहीं लाए गए हैं।

यदि आपका भी कोई ऐसा gmail-account है जो आपने लंबे समय से प्रयोग नहीं किया है तो आपका वह अकाउंट डिलीट हो सकता है।

गूगल की नई अपडेट के अनुसार ऐसे जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट जो कि 1 साल या उससे अधिक समय से इनएक्टिव यानि वह यूजर द्वारा लंबे समय से प्रयोग में नही लाए गए हैं, गूगल एक प्रक्रिया के तहत वह सारे डिलीट करेगा। यह प्रक्रिया दिसंबर 2023 से आरंभ होगी।

इससे पहले सन् 2020 में गूगल ने ऐसे इनएक्टिव गूगल अकाउंट के अंदर स्टोर डाटा डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ की थी जो कि लंबे समय से इनएक्टिव हैं लेकिन अब गूगल ना केवल डाटा डिलीट करेगा बल्कि वह पूरा इनएक्टिव जीमेल अकाउंट ही डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ करेगा।

गूगल किन अकाउंट को डिलीट करेगा?

गूगल सबसे पहले उन जीमेल अकाउंट को डिलीट करेगा जो कि यूज़र ने बना तो लिए लेकिन उसका प्रयोग कभी नहीं किया।

उसके बाद गूगल उन जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट को डिलीट करने की प्रक्रिया आरंभ करेगा, जिन्हें यूजर ने बनाने के बाद कुछ समय प्रयोग करने के बाद छोड़ दिया और लंबे समय से वह अकाउंट प्रयोग नहीं किया है।

ऐसे जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो अकाउंट 1 या 2 साल से इनएक्टिव है, वे सारे अकाउंट डिलीट कर दिए जाएंगे।

क्या-क्या डिलीट होगा?

जीमेल अकाउंट डिलीट होने के साथ उस अकाउंट से जुड़े हुए गूगल डॉक्स, गूगल ड्राइव, गूगल मीट, गूगल कैलेंडर, यूट्यूब चैनल तथा गूगल फोटो सभी तरह के अकाउंट और उनका डाटा खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा।

क्या गूगल इस संबंध में यूजर को सूचना भेजेगा ?

जी हाँ, गूगल जीमेल अकाउंट अथवा गूगल अकाउंट बंद करने की प्रक्रिया करने से कुछ माह पूर्व ही उस जीमेल अकाउंट में मैसेज भेजना आरंभ कर देगा। इसलिए अगर उन मैसेज/नोटिफिकेशन को पाकर यूजर ने अपना अकाउंट एक्टिव कर लिया और उसका प्रयोग करना शुरू कर दिया तो ऐसे अकाउंट को गूगल डिलीट नहीं करेगा।

लेकिन मैसेज के बाद भी ऐसे अकाउंट यदि इनएक्टिव रहते हैं तो गूगल इन सभी अकाउंट को चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत डिलीट करना आरंभ कर देगा।

गूगल ऐसा क्यों कर रहा है?

गूगल इनएक्टिव जीमेल अकाउंट को डिलीट करके सुरक्षा प्रक्रिया को और अधिक मजबूत करना चाहता है। ऐसे इनएक्टिव अकाउंट के द्वारा किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसीलिए जीमेल ऐसा कदम उठा रहा है।

गूगल क्या सभी तरह के जीमेल अकाउंट पर ये कार्रवाई करेगा?

फिलहाल अकाउंट डिलीट करने की प्रक्रिया केवल व्यक्तिगत जीमेल अकाउंट पर ही की जा जाएगी। कारोबारी एकाउंट अथवा किसी मान्य संस्थान जैसे विद्यालय आदि के जीमेल अकाउंट इस प्रक्रिया के तहत डिलीट नही किए जाएंगे। चाहे वह लंबे समय से प्रयोग में क्यों न लाए गए हों।

गूगल कब से अकाउंट डिलीट करना आरंभ करेगा?

गूगल इस साल (2023) के दिसंबर महीने से यह प्रक्रिया आरंभ कर देगा। यदि कोई यूजर ऐसा जीमेल अकाउंट, जो उसने लंबे समय से प्रयोग में नहीं लिया है, लेकिन वह उस अकाउंट को आगे जारी रखना चाहता है तो वह तुरंत अपने अकाउंट को प्रयोग करना शुरू कर दे। अकाउंट इनएक्टिव स्टेटस से एक्टिव स्टेटस आने की स्थिति में गूगल अकाउंट को डिलीट करने नहीं करेगा।

 


ये भी पढ़ें

यू-ट्यूब की स्थापना कब हुई? — भारत में यू-ट्यूब कब आया? YouTube

फेसबुक की स्थापना कब हुई? किसने की? भारत में फेसबुक कब आया?

ट्विटर की स्थापना कब हुई? भारत में ट्विटर कब आया? ट्विटर का मुख्यालय कहाँ है? (Twitter)


शिक्षा और सामान्य ज्ञान के लिए इस साइट पर जाएं
mindians.in

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles