Monday, April 22, 2024

गूगल ने घोषणा की अब गूगल अकाउंट पासवर्ड मुक्त होने वाले हैं। पासवर्ड मुक्त दुनिया, मिलेगा पासकीज (Passkeys) का विकल्प

गूगल ने घोषणा की अब गूगल अकाउंट पासवर्ड मुक्त होने वाले हैं। पासवर्ड मुक्त दुनिया, मिलेगा पासकीज (Passkeys) का विकल्प

गूगल ने अब अपने सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त करने के लिए पासकीज (Passkeys) का तरीका अपनाने की अपनी योजना पर काम करना शुरू कर दिया है।

गूगल ने अपने नए अपडेट में ऐलान किया है कि वह पूरी दुनिया में अपने सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त करने की प्रक्रिया पर तेजी से काम कर रहा है और आने वाले दिनों में गूगल के किसी भी अकाउंट को लॉगइन करने के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ा करेगी, बल्कि पासकीज (Passkeys) के माध्यम से गूगल अकाउंट को लॉगिन किया जा सकेगा।

पासकीज पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होती हैं, यानी अब पासवर्ड द्वारा अपने गूगल अकाउंट को हैक करने का खतरा भी बेहद कम हो जाएगा। यूजर को अधिक सुरक्षित अकाउंट का लाभ मिलेगा।

गूगल ने पासकीज पर काम करना शुरू किया था। इसका मुख्य उद्देश्य गूगल के वर्तमान पासवर्ड सिस्टम को और अधिक सुरक्षित बनाना था। इसीलिए गूगल ने पासवर्ड के वैकल्पिक तौर पर पासकीज का उपयोग करने का विकल्प पेश करने की योजना बना ली है। इससे अब अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्ड रखने के झंझट से मुक्ति मिलेगी।
पासकीज माध्यम से अपने किसी भी गूगल अकाउंट को लॉगिन किया जा सकेगा। इससे पासवर्ड चोरी होने पर गूगल अकाउंट हैक होने का खतरा भी समाप्त हो जाएगा।

क्या होती हैं पासकीज?

 

पासकीज ऐसी सुरिक्षत लॉगइन विकल्प होता है, जिसको किसी को भी आसानी से शेयर नहीं किया जा सकता। इससे हैकिंग की संभावना भी खत्म होती है।

 

पासकीज किसी भी अकाउंट को लॉगइन करने का एक प्रभावी एवं सुरक्षित तरीका है। इसके माध्यम से फेसियल रिकॉग्निशन, फिंगरप्रिंट स्कैन अथवा पिन के माध्यम से लॉगिन किया जाता है। यह पासवर्ड की तुलना में अकाउंट लॉगइन करने अधिक सुरक्षित तरीका होता है।

 

पासकीज फेसियल रिकॉग्निशन अथवा फिंगरप्रिंट स्कैन जैसी बायोमिट्रिक इनफॉरमेशन पर आधारित होते हैं। अथवा पासकीज में केवल पिन को डालना पड़ता है। इससे केवल वही यूजर लॉगइन कर पाएगा जिसका अकाउंट है। इसलिए पासवर्ड चोरी हो जाने पर या हैक हो जाने पर अपने अकाउंट को हैक होने का खतरा बेहद कम हो जाता है

गूगल ने 10 अक्टूबर को अपनी नई अपडेट में एक ब्लॉग साझा किया है, जिसमें इस संबंध में घोषणा की गई है कि शीघ्र ही गूगल के सभी अकाउंट पासवर्ड मुक्त हो जाएंगे।
हालांकि गूगल एकदम से सभी अकाउंट को पासवर्ड मुक्त नहीं करेगा और लोगों को पासवर्ड जारी रखने की सुविधा प्रदान करेगा। यूजर जब चाहे अपने पासवर्ड को छोड़कर पासकीज इसको अपना सकते हैं।

कुछ दिनो बाद गूगल के लॉगइन क्रेडिंशियल में पासवर्ड और पासकीज दोनो के विकल्प दिखने लगेगे। यूजर्स जब चाहें अपने पासवर्ड की जगह को पासकीज का विकल्प चुन सकते हैं और पासवर्ड को छोड़ सकते हैं।


आने वाले दिनों में यूजर्स के लिए अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने का एक बेहद प्रभावी तरीका मिलने वाला है । आने वाले कुछ दिनों में ही गूगल इस संबंध में बड़ी घोषणा कर सकता है।

गूगल द्वारा ये कदम उठाने पर दूसरे प्लेटफार्म भी इस प्रभावी और सुरक्षित तरीके को लागू कर सकते है। इससे यूजर्स को लाभ ही लाभ मिलने वाला है।

Passkeys – Google Accounts Passwords less.


ये भी पढ़ें

UPI द्वारा गलती से अनजान एकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर क्या करें? कैसे पैसा वापस मिले?

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम का दबदबा खत्म होने वाला है। आने वाला नया UPI Plugin


साभार

https://blog.google/

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

mindians.in

Latest Articles